Thursday, February 28, 2019

✓ क्राईम ब्रांच इन्दौर की कार्यवाही में अवैध हथियार रखने वाले 02 आरोपी गिरफ्तार।



आरोपियो से 02 देशी कट्टे जिन्दा कारतूस सहित हुये बरामद।

सिकलीगरों से खरीदे थे आरेापियों ने हथियार, पूर्व में कजलीगढ़ में कर चुके थे फायरिंग।

इन्दौर-दिनांक 28 फरवरी 2019- अवैध हथियारो की खरीद/फरोखत, परिवहन व उनके विनिर्माण को रोकने तथा ऐसे कृत्यों में लिप्त आरोंपियों की धरपकड़ हेतु, प्रभावी कार्यवाही के किये वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा इन्दौर पुलिस को निर्देशित किया गया है। इसी तारतम्य में  क्राइम ब्रांच इन्दौर द्वारा अवैध हथियार रखनें वालें दो आरोपियों मय अवैध हथियारों के पकडनें मे सफलता प्राप्त की है। 
        क्राईम ब्रांच इन्दौर को मुखबिर तंत्र के माध्यम से जानकारी प्राप्त हुई थी कि एक व्यक्ति अवैध हथियार लेकर थाना कनाड़िया क्षेत्र में किसी आपराधिक गतिविधि को अंजाम देने की नियत से घूम रहा है प्राप्त सूचना क्राईम ब्रांच इंदौर की टीम ने थाना कनाड़िया पुलिस के साथ संयुक्त कार्यवाही करते हुये आरोपी मोहसिन पिता अब्दुल अजीज निवासी- 88 खजरानी काकड़ अनूप नगर को पतासाजी कर धरदबोचा, जिसकी तलाशी लेने पर उसके कब्जे से एक 12 बोर का देशी कट्‌टा जिन्दा कारतूस सहित बरामद हुआ। आरोपी से अवैध हथियार के संबंध में पूछताछ करने पर उसने एक्त हथियार खरगौन के किसी सिकलीगर से खरीदकर लाना बताया है जिस पर थाना कनाड़िया में अपराध क्रमांक 90/19 धारा  25, 27 आर्म्स एक्ट के तहत पंजीबद्ध किया जाकर वैधानिक कार्यवाही की गई है। आरोपी मोहसिन से पुलिस टीम द्वारा पूछताछ की गई जिसने एक अन्य आरोपी  समीर उर्फ बाबर पिता पप्पु उर्फ अली मोहम्मद निवासी 193-बी हिना पेलेस खजराना के बारे में बताया कि वह भी आरोपी मोहसिन के साथ खरगौन के सिकलीगर से अवैध देशी कट्‌टा खरीदकर लाया है। बाद क्राईम बं्राच की टीम ने आरोपी समीर उर्फ बाबर पिता पप्पु उर्फ अली मोहम्मद को भी पतासाजी उपरांत पकड़ा जिससे एक 315 बोर का देशी कट्‌टा व एक जिन्दा कारतूस बरामद किया गया। आरोपी समीर उर्फ बाबर के विरूद्ध थाना कनाड़िया में अपराध क्रमांक 91/19 धारा  25, 27 आर्म्स एक्ट के तहत पंजीबद्ध किया गया। 
            आरोपी मोहसिन ऑटो चलाने का काम करता है एवं उसे अपने साथ हथियार रखने का शौक इसलिये है ताकि सभी ऑटो चालकों के मध्य वह अपनी धाक जमा सके तथा उसका अपने समाज के लोगों में खौफ रहे। 
            आरोपी समीर उर्फ बाबर लोहे की प्लेट बनाने के कारखाने में काम करता है। जिसने खरगौन के सिकलीगर से 17 हजार  रूपये में में कट्‌टा व कारतूस खरीदना स्वीकार किया है। दोनों आरोपीगण समीर एवं मोहसीन परस्पर घनिष्ठ मित्र हैं जोकि पूर्व में साथ में कजलीगढ़ घूमने गये थेएवं समीर उर्फ बाबर ने वहां कजलीगढ़ में दो कारतूस भी फायर करना स्वीकार किया। 
      विगत कुछ वर्षों में हुई आपराधिक वारदातो में जानकारी सामने आई थी कि इन वारदातों में ज्यादातर अवैध हथियारों की सप्लाई शहर की सीमा से जुडे़ अन्य जिलों से की जाती रही है। इसी के मद्देनजर क्राइम ब्रांच इन्दौर द्वारा अपने आसूचना संकलन के माध्यम से उपरोक्त बदमाशों को पकड़कर उनके कब्जे से 02 अवैध हथियार एवं 2 जिन्दा कारतूस बरामद किये गये। इस कार्यवाही में थाना कनाडिया के द्वारा क्राईम ब्रांच के साथ त्वरित कार्यवाही करते हुए उपरोक्त आरोपियों को पकडे़ जाने में योगदान प्रदान कर आरोपियों के विरुद्ध प्रकरण कायम किया गया। इस प्रकार अवैध हथियारों के विरूद्ध के लगातार की जा रही कार्यवाहियों से शहर में कुखयात अपराधियों द्वारा हथियार खरीद कर उनका दुरुपयोग करने से होने वाली घटनाओं में कमी की संभावना है।




No comments:

Post a Comment