Saturday, January 5, 2019

ए.बी.एन. स्कूल के बच्चों ने लिया, यातायात नियमों के साथ-साथ ''गुड टच'' व ''बेड टच'' का भी ज्ञान



इंदौर 05 जनवरी 2018- स्कूल के बच्चों में ट्रेफिक अवेयरनेस व पुलिस एंव सामाजिक बातों की सामान्य जानकारी से रूबरू होने के लिये, आज दिनांक 05.01.2019 को ए.बी.एन. स्कूल छत्रीबाग इन्दौर के 9 वीं क्लास के बच्चों ने पुलिस कंट्रोल रूम इन्दौर में आकर, पुलिस के सामाजिक पहलू को जाना।
इस दौरान अति. पुलिस अधीक्षक (मुखयालय) इन्दौर श्रीमती मनीषा पाठक सोनी व उप पुलिस अधीक्षक यातायात श्री संतोष उपाध्याय द्वारा बच्चों को यातायात के नियमों के बारें में समझाते हुए बताया कि, यातायात नियमों का पालन कर, हम किस प्रकार गंभीर दुर्घटनाओं से बच सकते है साथ ही उन्हे इनके पालन के प्रति प्रेरित भी किया गया।
बच्चों को वर्तमान परिदृश्य में बढ़ते बाल अपराध व यौन शोषण के संबंध में जानकारी दी गयी तथा इनके लिये पुलिस द्वारा की जा रही कार्यवाहियों व कानूनी प्रावधानों के बारें में बताया साथ ही उन्हे सुरक्षित स्पर्श आदि को ध्यान में रखते हुए, ''गुड टच व बेड टच'' के बारें में भी जानकारी दी गयी। वर्तमान परिपेक्ष्य में समाज में इस प्रकार की बढ़ती घटनाएं, जिनमें मासूम बच्चों व लड़कियों को गलत नजर व इरादों के चलते, उन्हे अपना शिकार बनाया हो, कई अवांछनीय घटनाएं प्रकाश में आई है। इस प्रकार की घटनाओं से कैसे बचा जा सकता है और हमें किसी अप्रिय स्थिति में क्या करना चाहिये व किस प्रकार से हम पुलिस व हमारे अपनो की सहायता ले सकते है, इस संबंध में उक्त बच्चों को समझाईश देते हुए, उन्हे सेल्फ डिफेंस आदि के संबंध में जरूरी टिप्स भी दिये गये।
इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (मुखयालय) श्रीमती मनीषा पाठक सोनी, उप पुलिस अधीक्षक यातायात श्री संतोष उपाध्याय, निरीक्षक रेडियो श्रीमती दुर्गा गर्ग एवं उप निरीक्षक रेडियो जितेंद्र शाक्य सहित स्टाफ उपस्थित रहा।





No comments:

Post a Comment