Saturday, December 8, 2018

स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के तहत स्कूली बच्चों ने किया, पुलिस नियत्रंण कक्ष व थाने का भ्रमण




इन्दौर-दिनांक 08 दिसम्बर 2018- बच्चों में व्यक्तित्व के विकास व उन्हे मूल अधिकार एवं नैतिक कर्तव्यों के पालन साथ-साथ कानूनी प्रावधानों को ध्यान में रखते हुए अपने सामाजिक दायित्वों का पालन कर, एक अच्छे नागरिक बनाने के उद्‌देश्य से केंद्र एवं राज्य सरकार के निर्देशानुसार, जिलास्तर पर स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना काक्रियान्वयन किया जा रहा है। जिसके परिपालन में पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणचारी मिश्र के मार्गदर्शन में जिला इन्दौर के 13 चयनित शासकीय स्कूलों के 8 वीं कक्षा को इस संबंध में व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
                इसी परिपेक्ष्य में आज दिनांक 08.12.18 को शासकीय हिंदी सुभाष माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 4 इंदौर के आठवीं कक्षा के छात्रों को पुलिस कंट्रोल रूम इंदौर व थाना सेन्ट्रल कोतवाली का भ्रमण कराया गया। जिसके अंतर्गत ब्ब्ज्ट कंट्रोल रूम, क्राइम ब्रांच कार्यालय, डायल-100, यातायात पुलिस कंट्रोल रूम का भ्रमण करवाकर, इनकी कार्यप्रणाली के बारें में जानकारी दी गयी। इस दौरान छात्रों को बताया गया कि, शहर में यदि कोई अपराधी अपराध करता है, तो वह शहर में चौराहे पर लगे कैमरों में रिकॉर्ड हो जाएगा। उन्हे डायल -100 के बारें में बताया गया कि, यह आम जनता की मदद के लिए है, यदि किसी के साथ किसी भी प्रकार का अपराध घटित होता है तो आप तत्काल 100 नंबर लगा कर पुलिस को सूचना दे सकते हैं, पुलिस तत्काल आपकी मदद के लिए पहुंचेगी। पुलिस अधिकारियों द्वारा बच्चों को सामान्य यातायात के नियमों के बारें में बताते हुए, उन्हे कहा कि वे इनकापालन करें साथ ही अपने परिवार के सदस्यों को भी यातायात के नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित करें। सभी बच्चों को थाने का भी भ्रमण कराया और थाने से संबंधित कार्यवाही के बारे में सामान्य जानकारी दी गयी। पुलिस अधिकारियों द्वारा बढ़े ही रोचक ढंग से बच्चों को पुलिस से संबंधित सामान्य जानकारियां दी गयी, जिन्हे बच्चों ने बढ़ी रूचि लेकर सहज रूप से सुना और इन बातों से प्रेरित होकर बड़े होकर पुलिस बनकर, अपने देश व समाज की सेवा करने की इच्छा जाहिर की ।
उपरोक्त व्याखयान के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुखयालय श्रीमती मनीषा पाठक सोनी, पुलिस अधीक्षक फायर सुश्री अंजना तिवारी, मास कम्युनिकेशन ट्रेनर एवं वरिष्ठ पत्रकार श्रीमती रचना जौहरी, नगर सुरक्षा समिति के जिला संयोजक श्री रमेश शर्मा व अन्य पदाधिकारगण सहित, जिला रेडियो प्रभारी श्रीमती दुर्गा गर्ग, उप निरीक्षक रेडियो जितेंद्र शाक्य, उप निरीक्षक रेडियो हरबक्ष यादव, सहायक उप निरीक्षक चिंतामणि तिवारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment