Saturday, December 8, 2018

दो पहिया वाहन चोरी करने वाला शातिर चोर क्राईम ब्रांच इन्दौर की गिरफ्त में। · आरोपी के कब्जे से कुल 04 दो पहिया वाहन बरामद। · अलग अलग बाईक चलाने के शौक एवं नशे की लत के चलते, आरोपी मास्टर चाबी के द्वारा करता था वाहनों की चोरी। · आरोपी पूर्व में भी वाहन चोरी के प्रकरण में जा चुका है जेल।


·    

इन्दौर-दिनांक 08 दिसम्बर 2018-पुलिस उप महानिरीक्षक इंदौर (शहर) श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा शहर में वाहन चोरी आदि की घटनाओं पर लगाम लगाने व पूर्व में चोरी गये वाहनों की पतारसी कर बरामदगी करने एवं इन अपराधों में संलिप्त आरोपियों की धरपकड़ करने हेतु इंदौर पुलिस को निर्देशित किया गया है। उक्त निर्देशों के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक (मुखयालय) श्री मो0 यूसुफ कुरैशी के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक क्राईम ब्रांच श्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा क्राईम ब्रांच की टीम को इस दिशा में प्रभावी कार्यवाही करने हेतु समुचित दिशा-निर्देश दिये गए।
         क्राईम ब्रांच इंदौर की टीम को मुखबिर तंत्र के माध्यम से सूचना मिली थी कि एक लड़का चोरी का दो पहिया बेचने के लिये भवंरकुआ थाना क्षेत्र मे घूम रहा है जो कि कुछ दिन पहले ही जेल से बाहर आया है तथा पूर्व में भी वाहन चोरी के प्रकरण में निरूद्ध था। सूचना पर क्राईम ब्रांच एवं भवंरकुआ पुलिस की टीम द्वारा कार्यवाही करते हुये मुताबिक सूचना के तफ्तीद्गा करते हुये एक संदिग्ध लड़के को मोटर सायकल होण्डा पेद्गान गाड़ी सहित घेराबन्दी कर पकड़ा। जिसने पूछताछ में अपना नाम मुस्तकीम पिता मुस्लिम, जाति मुस्लिम उम्र 19 साल निवासी मदीना मस्जिद के पास, आजाद नगर इन्दौर का होना बताया। संदिग्ध व्यक्ति से उसके पास मौजूद मोटर सायकल होन्डा पेशन क्रमांक एमपी-09/एनए-6696 के संबंध मे पूछताछ करने पर उसने बताया कि यह गाड़ी उसने एक सप्ताह पहले देवी अहिल्या गर्ल्स होस्टल के सामने से चोरी की थी तथा वह उक्त वाहन को भवंरकुआ क्षेत्र में किसी छात्र की तलाश कर उसे सस्ते दामों में बेचने की फिराक में था। आरोपी के पास दो पहिया वाहन वाहन होन्डा पेशन क्रमांक एमपी-09/एनए-6696 के संबंध में तस्दीक करने पर ज्ञात हुआ कि उक्त गाडी दिनांक01/12/18 को देवी अहिल्या गर्ल्स होस्टल परिसर से चोरी हुई थी जिसके परिपेक्ष्य में थाना भवंरकुआं में अपराध क्रमांक 800/18 धारा 379 भादवि के तहत कायम किया गया था। आरोपी के कब्जे से उपरोक्त वाहन जप्त किया जाकर आरोपी को विधिवत्‌ गिरफ्तार किया गया, बाद आरोपी से वाहन चोरी के संबंधं में विस्तृत पूछताछ की गई जिसने पुलिस पूछताछ में खुलासा किया कि उसे अलग-अलग गाड़ी चलाने का शौक है इसलिये वह दो पहिया वाहन चोरी करता था तथा जैसे ही किसी मोटर सायकल को चला चला कर उसका मन भर जाता तो वह उसको अन्यत्र कहीं छोड़कर, दूसरी मोटरसायकल चोरी कर लेता था।
      आरोपी ने खुलासा किया कि उसने जनवरी 2018 को तुकोगंज थाना क्षेत्र से एक सफेद एक्टिवा गाडी क्रमांक एमपी-09/यूएच-1188, थाना संयोगितागंज से एक काले रंग की पल्सर गाडी क्रमांक एमपी-09/एलजी-4948, तथा थाना खजराना क्षेत्र से एक मेहरुन रंग की पैशन मोटर सायकल क्रमांक एमपी-09/एलडी-4113, भी चोरी की थी, जो कि उसने अपने नई नई गाड़िया चलाने के शौक के लिये उपयोग की थी। पुलिस टीम ने कार्यवाही करते हुये आरोपी की निशानदेही पर उपरोक्त सभी वाहन बरामद कर लिये। आरोपी ने बताया कि वह चोरी की गई गाड़ी उपयोग करने के बाद कहीं भी खड़ी कर देता था तथा नया कोई वाहन वहां से चुरा लेता था। आरोपी ने पूछताछ मे तीन इमली चौराहे से एक होण्डा शाईन तथा एक सी0डी0 डीलक्स दो पहिया वाहन भी चोरी करना कबूला है तथा चोरी करने के बाद आरोपी ने उपरोक्त वाहन उपयोग कर जहां खड़े करना बताया वहां काफी पतारसी के बाद भी उपरोक्त वाहन नहीं मिले हैं फलतः उन दोनों वाहनों की बरामदगी नहीं हो सकी है जिनकी पतारसी पुलिस टीम द्वारा की जा रही है।
आरोपी मुस्तकीम ने बताया कि वह अपनी माँ के साथ आजादनगर में रहता है तथा कक्षा 5वीं तक पढ़ा है। आरोपी के पिता का देहान्त हो चुका है तथा उसकी माँ दूसरे के घरों में काम करके उसका घर चलाती है। आरोपी ने बताया कि उसे उसके साथी, गुल्फाम ने गाड़ी चोरी करना सिखाया था बाद गुल्फाम चोरी के मामले में जेल मे निरूद्ध किया गया था तब से आरोपी मुस्तकीम अकेले ही वाहन चोरी करने लगा था। आरोपी गांजे, नाइट्रावेट का नशा करने का भी आदि है। आरोपी के पास होंडा एवं बजाज की गाड़ियों की मास्टर चाबी थी, जिसके द्वारा ही वह होण्डा एवं बजाज कंपनी की ही गाड़ी चोरीकरता था। आरोपी पूर्व में थाना लसूड़िया में वाहन चोरी के केस में जेल जा चुका है। आरोपी जेल से छूटते ही पुनः वारदातें करने लगा था जो कि क्राईम ब्रांच की कार्यवाही में पकड़ा गया। आरोपी के कब्जे से कुल चार दो पहिया वाहन जप्त किये गये हैं। आरोपी से शहर मे चोरी गये अन्य वाहनो आदि के संबंध मे भी पूछताछ की जा रही है।

No comments:

Post a Comment