Thursday, December 13, 2018

· सोशल मीडिया पर फर्जी आईडी बनाकर, महिला के निजी फोटो वायरल करने वाला आरोपी , वी केयर फॉर यू की कार्यवाही में धराया। · महिला के परिजनों को कॉल कर आरोपी महिला के चरित्र के बारे में कर रहा था अश्लील तथा अनर्गल बातें। · महिला के पति को भी धमका रहा था आरोपी।



इन्दौर-दिनांक 08 दिसम्बर 2018- इंदौर शहर में बढ़ रहे महिला संबंधी अपराधों तथा छेड़खानी से संबंधित शिकायतों पर आवश्यक कार्यवाही कर आरोपियों की धरपकड़ करने तथा ऐसे कृत्यों में लिप्त अपराधियों पर विधिसंगत कार्यवाही कर महिला संबंधी अपराधों पर अंकुश लगाये जाने हेतु पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा दियें गयें है। उक्त निर्देशों के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक (मुखयालय) श्री मो0 यूसुफ कुरैशी के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (क्राईम) श्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा व्ही केयर फॉर यू (अपराध शाखा) की टीम को महिला संबंधी अपराधों तथा छेड़खानी से संबंधित शिकायतों में योजनाबद्ध तरीके से आवश्यक कार्यवाही कर आरोपियों की पतासाजी करने हेतु समुचित दिशा निर्देश दिये गये थे।
पुलिस थाना खजराना क्षेत्रांतर्गतरहने वाली आवेदिका मनीषा (परिवर्तित नाम) उम्र 27 साल निवासी सूरज नगर इंदौर, द्वारा व्ही केयर फार यू कार्यालय जिला इंदौर में द्गिाकायत दर्ज कराई गई थी कि उसका परिचित, युवक हर्षवर्धन वाखला आवेदिका के नाम की फर्जी आई डी बनाकर उसके फोटो वायरल कर, रहा है तथा आवेदिका एवं उसके परिजनों को भी उसके चरित्र के संबंध मे अश्लील बातें बोलकर, उसको मानसिक रूप से बहुत परेशान कर रहा है। आवेदिका ने शिकायत पत्र में लेख किया कि आरोपी आवेदिका के चरित्र के संबंध में अश्लील तथा अनर्गल बातें बोलकर उसको बदनाम कर रहा था किंतु आरोपी द्वारा की जा रही इस प्रकार की हरकतों का विरोध करने पर वह उसके फोटो सोशल मीडिया पर वायरल करता था। उपरोक्त शिकायत की जांच के दौरान ज्ञात हुआ कि आवेदिका तथा आरोपी दोनों पहले मित्र थे जिनकी पहचान उनके एक मध्यस्थ मित्र के माध्यम से हुई थी। आरोपी तथा आवेदिका, दोनों के बीच परस्पर बातचीत होती रहती थी बाद में वे दोनों परस्पर दोस्त होने के कारण साथ में घूमने फिरने लगे थे। उसी दौरान आरोपी हर्षवर्धन ने आवेदिका की जानकारी के बिना आवेदिका के मोबाईल से आवेदिका के निजी फोटोस्थानांतरित कर स्वयं के फोन में संग्रहित कर लिए थे। आवेदिका ने बताया कि कुछ समय पूर्व उसने आरोपी से बातचीत बंद कर दी थी जिसके बाद से आरोपी अपने निजी नंबर के व्हाट्‌सऐप पर आवेदिका के फोटो को डिस्पले इमेज पर लगा कर उसे बदनाम कर रहा था। आवेदिका ने बताया कि आरोपी की उक्त हरकतों का विरोध करने पर आरोपी ने कई अज्ञात अलग अलग नामों से सोशल मीडिया पर आई.डी. बनाकर आवेदिका के फोटो वायरल कर दिये। बाद आवेदिका के परिवारजनों को अलग अलग नम्बरों से फोन कर वह आवेदिका के चरित्र के संबंध मे अश्लील बातें कर उसको मानसिक रूप से प्रताड़ित कर हरा था। आरोपी आवेदिका के पति को भी व्हाट्‌सऐप पर, अज्ञात नंबरो से मैसेज कर आवेदिका के संबंध मे अश्लील मैसेज कर रहा था।
फरियादिया की शिकायत पर व्ही केयर फॉर यू (क्राईम ब्रांच) द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए आरोपी हर्षवर्धन वाखला पिता बी.एल वाखला उम्र 27 साल निवासी सरदारपूर जिला धार को उपरोक्त कृत्य का दोषी पाये जाने पर पकड़ा जाकर अग्रिम वैधानिक कार्यवाही हेतु पुलिस थाना खजराना पुलिस के सुपुर्द किया गया। आरोपी हर्षवर्धन ने पूछताछ मे बताया वह वर्तमान में सुदामानगर इंदौर मे निवास करता है। वर्तमान मे हर्षवर्धन प्राईवेट कंपनी मे जॉब करता है एवं आवेदिका भी प्राईवेट कंपनी में ही नौकरी करती थी। आरोपी ने बताया कि वह आवेदिका को पंसद करता था तथा उससे जबरन बात करना चाहता था आवेदिका को मिलने के लिये बुलाने पर मना करने से तथा बात बंद कर देने से, आहत होकर आरोपी ने उसके फोटो सोशल मीडिया पर वायरल कर दिये थे साथ ही आवेदिका के पति व अन्य परिचितों को उसके चरित्र के संबंध में अश्लील मैसेज किये थे।



No comments:

Post a Comment