Thursday, October 4, 2018

विधवा महिला की मर्जी के विरूद्ध उस पर शादी करवाने हेतु दबाव बनाने के लिये परेशान करने वाला, आरोपी बाबा, वी केयर फॉर यू (क्राइम ब्रांच) की गिरफ्त में ।


·    
·         महिला द्वारा शादी का प्रस्ताव ठुकराने पर कॉल व मैसेज कर, आरोपी बाबा कर रहा था महिला को परेशान
           
इंदौर- 04 अक्टूबर 2018- इंदौर शहर में महिला संबंधी अपराधों तथा महिलाओं को परेशान करने व छेड़खानी से संबंधित शिकायतों पर आवश्यक व त्वरित कार्यवाही कर आरोपियों की धरपकड़ करने तथा ऐसे कृत्यों में लिप्त अपराधियों पर विधिसंगत कार्यवाही कर, महिला संबंधी अपराधों पर अंकुश लगाये जाने हेतु पुलिस उप महानिरीक्षक इंदौर (शहर) श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा, इंदौर पुलिस को निर्देशित किया गया है। उक्त निर्देशों के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक (मुखयालय) श्री मो0 यूसुफ कुरैशी के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (क्राईम) श्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा वी केयर फॉर यू (क्राईम ब्रांच) की टीम को महिला संबंधी अपराधों तथा छेड़खानी से संबंधित शिकायतों के प्रकरणों मे त्वरित व उचित वैधानिक कार्यवाही करने के लिये आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये है।
इसी अनुक्रममें पुलिस थाना बाणगंगा इंदौर क्षेत्रांतर्गत रहने वाली आवेदिका ममता (परिवर्तित नाम)  द्वारा वी केयर फॉर यू (क्राईम ब्रांच) में शिकायत की थी। आवेदिका ने अपनी शिकायत मे बताया कि बाणगंगा निवासी बाबा अर्जुन पाल जिससे उसकी मुलाकात एम.वाय.हास्पिटल के पास दरगाह पर हुई थी। आवेदिका की तबियत खराब होने के कारण वह ईलाज के लिए हॉस्पिटल गई थी। हॉस्पिटल से ईलाज के बाद दरगाह पर दर्शन हेतु गई थी जहां आवेदिका की मुलाकात बाबा अर्जुन पाल से हुई। बाबा अर्जुन द्वारा आवेदिका को अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए अपने निवास पर होने वाली धार्मिक बैठक मे आने को कहा। आवेदिका बाबा की बातो को सच मानकार अपनी समस्याओ के निवारण के लिए बाबा के आवास पर गई एवं बाबा से पूजा पाठ भी करवाई। किन्तु कुछ समय बाद आवेदिका को अपनी समस्याओ मे कोई सुधार नही होता दिखाई दिया तो आवेदिका ने बाबा से संपर्क खत्म कर दिया। इसके बाद बाबा ने स्वयं आवेदिका को कॉल कर संपर्क किया किन्तु आवेदिका ने बाबा अर्जुन से बात करने से मना कर दिया। बाबा अर्जुन आवेदिका के विधवा होने का फायदा उठाकर उसकी शादी किसी अन्य युवक से करवाकर रूपये एठना चाहताथा, किन्तु आवेदिका बाबा द्वारा प्रस्तुत शादी के प्रस्ताव को मानने के लिए तैयार नही हुई तब बाबा अर्जुन द्वारा बार बार कॉल कर शादी करने हेतु लगातार दबाव बनाया जाने लगा। जिसके चलते आवेदिका बाबा की बात मानकर शादी हेतु युवक से मिलने के लिए तैयार हो गयी एवं बाबा के कहे अनुसार शादी हेतु प्रस्तावित युवक से मिलने के लिए बाबा के घर गई। वहां आवेदिका ने पाया कि बाबा अर्जुन के अलावा अन्य कोई व्यक्ति मौजूद नही था। इस पर आवेदिका ने बाबा से पूछा की आपने मुझे किस व्यक्ति से मिलवाने के लिए बुलाया और वह व्यक्ति यहां क्यो नही आया तो बाबा ने आवेदिका से अश्लील बाते की और गाली-गलौच की जिससे आवेदिका बाबा के घर से बाहर निकल गई। इसके बाद बाबा अर्जुन लगातार आवेदिका को कॉल कर बात करने के लिए दबाव बना रहा था एवं आवेदिका के बात ना करने पर धमकी दे रहा था। बाबा द्वारा फोन पर बात करने के दौरान आवेदिका को गालियां भी दी गई है। 
फरियादिया की शिकायत पर टीम वी केयर फॉर यू (क्राईम ब्रांच) द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए फरियादिया को कॉल करने, उसको धमकाने साथ ही अन्य व्यक्ति से शादी करने के लिए दबाव बनाने के परिपेक्ष्य में -अनावेदक अर्जुन पाल पिता जगन्नाथ पाल उम्र 46 साल निवासी म.नं. 296 वृंदावन कालोनी इंडस्ट्रीयल स्टेल बाणगंगा इंदौर को पकडा जाकर, अग्रिम वैधानिक कार्यवाही हेतु पुलिस थाना बाणगंगा के सुपुर्द किया गया है।
          अनावेदक बाबा अर्जुन ने बताया कि उसके पिता का नाम जगन्नाथ पाल है एवं उसकी उम्र 46 साल है। अनावेदक पूर्व में दूध का व्यापार करता था, किन्तु कुछ समय बाद दूध का व्यापार बंद कर वर्तमान मे ऑटो रिक्शा चलने का काम करता है। अनावेदक बाबा अर्जुन के घर मे दरगाह होने से प्रत्येक रविवार शाम के समय बैठक रखता है। प्रत्येक बैठक मे करीब 50-100 लोग एकत्रित होते है। आवेदिका भी अर्जुन के घर होने वाली बैठक मे अपनी समस्याओ के निराकरण हेतु आयी थी।



No comments:

Post a Comment