Saturday, October 20, 2018

महिला की फर्जी फेसबुक आई0डी0 बनाकर, उसके निजी फोटो वायरल कर, बदनाम करने वाला आरोपी क्राईम ब्रांच इंदौर की गिरफ्त में। · स्वयं की पहचान छुपाकर, पुलिस गिरफ्त से बचने के लिये आरोपी ने चुराई थी दोस्त की सिम। · फर्जी फेसबुक आई0डी0 बनाने हेतु आरेापी ने किया था चोरी की सिम का उपयोग।


· 
इंदौर- दिनांक अक्टूबर 2018- पुलिस उपमहानिरीक्षक इन्दौर  शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र  द्वारा शहर मे बढ़ रही ऑनलाईन फ्रॉड एवं सायबर क्राईम की घटनाओं पर उचित वैधानिक कार्यवाही करने हेतु क्राईम ब्रांच को निर्देशित किया गया । उक्त निर्देशों के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक मुख्यालय इन्दौर श्री मो0 यूसुफ कुरैशी के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक क्राईम ब्रांच श्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा क्राईम ब्रांच की सायबर सेल को, सायबर क्राईम को अंजाम दे रहे आरोपियों की पतासाजी कर उनके विरूद्ध विधिसंगत कार्यवाही किये जाने हेतु समुचित दिशा निर्देश दिये गये थे।
      क्राईम ब्रांच इन्दौर को सायबर अपराधों के संबंध में विभिन्न प्रकार के शिकायती आवेदन लगातार प्राप्त हो रहे थे। क्राईम ब्रांच कार्यालय में आवेदिका साधना राठौर द्वारा शिकायत आवेदन पत्र प्रस्तुत किया गया था जिसमें उसने आरोप लेख किया था कि किसी  अज्ञात व्यक्ति ने फर्जी फेसबुक आई0डी0 बनाकर आवेदिका के फोटो वायरल कर दिये हैं तथा इस प्रकार अज्ञात व्यक्ति के आवेदिका के चरित्र को बदनाम कर रहा है। प्राप्त शिकायत आवेदन पत्र को गंभीरता से स्ंज्ञान में लेते हुये क्राईम ब्रांच की टीम द्वारा जांच शुरू की गई। शिकायत जांच के दौरान क्राईम ब्रांच की टीम ने, कुशल योग्यता तथा उच्च व्यवसायिक दक्षता का परिचय देते हुये सूक्ष्मता से तकनीकी विश्लेषण के आधार पर यह तथ्य ज्ञात किया कि उपरोक्त फर्जी फेसबुक आई0डी0 आवेदिका के पूर्व पति ने ही बनाई है जोकि उनके परस्पर वैवाहिक जीवन में विच्छेद होने के उपरांत दोनों अलग-अलग रह रहे थे। जांच के दौरान उल्लेखनीय तथ्य यह प्रकाश में आया था कि आवेदिका की फर्जी फेसबुक आई0डी0 बनाने वाला उसका पति पंकल दयाल ही था जिससे आवेदिका तलाक ले चुकी थी लेकिन आरोपी पंकज दयाल ने आवेदिका को बदनाम करने की नियत से साशय स्वयं की पहचान को छुपाते हुये, अपने मित्र सुधीर चौधरी के नाम से पंजीकृत एयरटेल कंपनी की सिम चोरी की थी जिसका उपयोग आरोपी ने आवेदिका को बदनाम करने हेतु फर्जी नाम से फेसबुक आई0डी0 निर्मित कर उसके निजी फोटो को वायरल करने हेतु किया था।  सुधीर चौधरी नामक युवक आरोपी पंकज दयाल का मित्र है जोकि दोनों एक ही ग्राम बरलई थाना सांवेर के रहने वाले है। आरोपी ने चालाकी से अपने दोस्त सुधीर चौधरी की एयरटेल कंपनी की सिम को उसकी दुकान से चुरा लिया था जिसका उपयोग वह इस प्रकार के अवैधानिक कृत्य को अंजाम देने के लिये कर रहा था ताकि वह पुलिस गिरफ्त से बच सके।
      जांच में तथ्य स्पष्ट होने से अज्ञात आरोपी की पतासाजी की गई जिसको तकनीकी विश्लेषण के आधार पर ज्ञात कर क्राईम ब्रांच इंदौर की टीम ने आरोपी पंकज दयाल पिता कैलाश दयाल उम्र 24 वर्ष निवासी बरलई जागीर, सांवेर को तलब कर उससे उक्त कृत्य के संबंध में पूछताछ की गई जिसमें आरोपी पुलिस टीम को गुमराह करने का भरसक प्रयत्न करता रहा किंतु तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर आरोपी ने अपना जुर्म कबूल करते हुये पुलिस टीम को बताया कि आवेदिका उसकी पत्नि थी जिससे तलाक होने के बाद उसने आवेदिका के फोटो का उपयोग करते हुये सपना चौधरी नाम से फर्जी फेसबुक आई0 डी0 बनाई थी। आरोपी पंकज ने यह भी कबूल किया कि उसने उपरोक्त कृत्य को अंजाम देने के लिये अपने मित्र की सिम चोरी कर, स्वयं के मोबाईल में वह सिम उपयोग कर फर्जी फेसबुक आई0 डी0 थी। आरोपी कक्षा 10 वीं तक पढ़ा लिखा है तथा गांव में ही खेती बाड़ी का काम करता है। आवेदिका की शिकायत पर कार्यवाही करते हुये क्राईम ब्रांच की टीम ने अज्ञात आरोपी की पतासाजी कर आरोपीे पंकज दयाल को पकड़कर थाना गौतमपुरा में पंजीबद्ध अपराध क्रमांक 219/18 धारा 380 भादवि 43, 66(बी)(सी)(डी)(ई), 74 आई0टी0 एक्ट के तहत सुपुर्द किया है।

सायबर हेल्पलाईन: - 7049124444, 7049124445
हमारा संकल्प - आपकी सुरक्षा



No comments:

Post a Comment