Thursday, July 19, 2018

नगर सुरक्षा समिति की बैठक मे, किया गया कोर कमेटी का गठन



इन्दौर-दिनांक 19 जुलाई 2018- उप पुलिस महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र के निर्देशन में शहर में इन्दौर पुलिस के आम जनता से जीवंत संपर्क एवं पुलिस की कार्यप्रणाली में आम जनता की भागीदरी के उद्‌देश्य से इन्दौर पुलिस अन्तर्गत कार्य करने वाली नगर सुरक्षा समिति व सीनियर सिटीजन पुलिस पंचायत के सदस्यों की विभिन्न कार्य करने वाली कोर कमेटी का गठन कर, उनके सदस्यों की बैठक का आयोजन आज दिनांक 19.07.18 को पुलिस कंट्रोल रूम इन्दौर में किया गया। इस बैठक में अति. पुलिस अधीक्षक पूर्व जोन-3 इंदौर व नोडल अधिकारी सामुदायिक पुलिसिंग श्री प्रशांत चौबे की विशेष उपस्थिति में, नगर सुरक्षा समिति के जिला संयोजक श्री रमेश शर्मा व प्रवक्ता श्री अमरजीत सिंह सूदन सहित नगर सुरक्षा समिति के अन्य सभी पदाधिकारीगण एवं कोर कमेटी के सदस्यगण उपस्थित रहे।
            उक्त बैठक मे नगर सुरक्षा समिति व सीनियर सिटीजन पुलिस पंचायत के सदस्यों द्वारा सामुदायिक पुलिसिंग के तहत, आम जनता के लिये किये जाने वाले विभिन्न प्रकार के कार्यो के लिये कोर कमेटी का विधिवत गठन किया गया। जिसमें यातायातजागरूकता, नशा मुक्ति अभियान, महिला सुरक्षा हेतु ऑपरेशन कवच, सिनियर सिटीजन्स को मेडिकल सुविधा (अस्पताल, पॅथोलाजी/मेडिकल स्टोर) मे विस्तार हेतु, सीनियर सिटीजन हेल्पलाईन हेतु फील्ड वर्क समिती, पुलिस के साथ स्टूडेन्ट इंर्टनशिप हेतु समिती, क्राइम फ्री कालोनी कान्सेप्ट पर कार्य हेतु, स्वास्थ्य परीक्षण शिविर हेतु तथा कार्यालय के कार्यो हेतु प्रशासनिक व लोगों को सहायता व परामर्श आदि हेतु परामर्श समिती, ऐसी विभिन्न प्रकार की समितियों का गठन कर, इनमें सदस्यों को कार्यो की जिम्मेदारी प्रदान की गयी और उन्हे, उनकी कमेटी की सदस्यता के कार्ड का वितरण भी किया गया।
वर्तमान में इन्दौर जिलें मे नगर सुरक्षा समिति के 11,500 व सीनियर सिटीजन पुलिस पंचायत के 20,000 सक्रिय सदस्य है जिनका, पुलिस की कार्यप्रणाली में आम जनता की भागीदरी बढ़ाने में आवश्यक सहयोग लिया जावेगा। उपरोक्त सदस्यों के सहयोग से शहर में स्कूल, कालेजों व विभिन्न सार्वजनिक स्थलों पर जाकर नागरिकों को यातायात नियमों की जानकारी देकर, शहर मे सुव्यवस्थित यातायात व दुर्घटनाओं में कमी लाने हेतु यातायात नियमों के पालन के प्रति लोगों को जागरूक किया जायेगा। समिति के सदस्यों द्वारा शहर में नशामुक्ति अभियान चलाकर नशे से दूर रहनें की समझाईश देते हुए, इनसे होने वाले नुकसान के बारें में जानकारी प्रदान की जायेंगी। महिलाओ से संबंधित होने वाले अपराधों को रोकनें के लिए भी समिति के सदस्यगण स्कूलों/कालेजों आदि स्थानों पर जाकर छात्राओं/बालिकाओं को पुलिस की कार्यप्रणाली के बारें में जानकारी देंगे और साथ ही वहां छात्राओं/बालिकाओं से उन्हे किसी भी प्रकार की छेड़डाड़ आदि प्रकार की समस्याओं हेतु स्वंय की पहचान उजागर न करते हुए, ऐसे असामाजिक तत्व व अपराधियों के बारें में बताने के लिये एक फार्म देकर, उन्हे इस प्रकार की जानकारी देने हेतु प्रेरित किया जावेगा। महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिलाओं को ऑपरेशन कवच के अन्तर्गत, कार्ड प्रदान किये जावेगा जिससें वह सुरक्षित रहकर, अपराधो से सबंधित जानकारी दे सकें।
उक्त कोर कमेटी के सदस्यों की कुछ प्रस्तावित योजनाएं भी जिसके अन्तर्गत सीनियर सिटीजन व सदस्यों के स्वास्थ्य को दृष्टिगत रखते हुए स्वास्थ शिविर का आयोजन। शहर मे अकेले रह रहें सीनियर सिटीजन की सुरक्षा आदि को ध्यान में रखते हुए ऐसे 100 सीनियर सिटीजन के घरों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जावेंगें तथा इन सिक्यूरिटी गैजेट्‌स से हम किस प्रकार बेहतर सुरक्षा व्यवस्था कर सकते है, इसके लिये भी संबंधित एक्सपर्ट से जानकारी प्रदान करने हेतु एक सिक्यूरिटी मेले का आयोजन भी किया जावेगा।





No comments:

Post a Comment