Saturday, July 7, 2018

अपनी मालकिन के घर से ही लाखों के जेवरात चुराने वाली नौकरानी, पुलिस थाना पलासिया द्वारा गिरफ्तार आरोपिया के कब्जे से एक सोने का हार,दो कान के झुमके, एक सोने की डल्ली सहित लाखों के जेवरात बरामद।



इन्दौर-दिनांक 07 जुलाई 2018-शहर में चोरी व नकबजनी की वारदातों पर नियत्रंण हेतु शहर मे घरेलू नौकरो व्दारा पॉश कालोनियो मे चोरी करने की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए, पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र व्दारा ऐसी वारदातों को अंजाम देने वाले नौकरो व अपराधियों की पतारसी कर, उनके विरूद्ध सखत कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये है। उक्त निर्देश के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक पूर्व श्री अवधेश गोस्वामी एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पूर्व जोन-1 श्रीमती वाहिनी सिंह के मार्गदर्शन में कार्यवाही करते हुए, पुलिस थाना पलासिया द्वारा एक घर में सेंध लगाकर, लाखों की चोरी करने वाली ऐसी ही एक नौकरानी को पकड़ने में सफलता प्राप्त की है।
पुलिस थाना पलासिया क्षेत्रान्तर्गत दिनांक 02.07.18 को दिन 11 से 01.30 बजे के बीच फरियादी मीनल पति श्यामलाल सारडा के घर मे झाडू पौछा करने वाली नौकरानी ने घर से अलमारी मे रखे दो हार सेट व चार चूडिया जिसमे मोती के नग लगे थे व जेवरात जिनकी कीमत लगभग दस लाख रूपये थी उक्त नौकरानी चुराकर ले गई है। फरियादिया व्दारा उक्त नौकरानी को रखते समय न तो उसका कोई पहचान पत्र लिया गया था और न ही उसका घर देखा गया था तथा उक्त नौकारानी के संबंध में उन्हे कोई जानकारी नहीं थी। फरियादिया की रिपोर्ट पर पुलिस थाना पलासिया द्वारा प्रकरण दर्ज कर, विवेचना में लिया गया। उक्त प्रकरण पुलिस के लिये बड़ा चुनौतीपूर्ण था, क्योंकि उक्त नौकारानी असली नाम पता ज्ञात नहीं था। उक्त प्रकरण में  नगर पुलिस अधीक्षक कोतवाली श्री बी.पी.एस. परिहार व्दारा आरोपिया की पतारसी कर, उसकी धरपकड़ हेतु, इंचार्ज थाना प्रभारी पलासिया श्री ओंकार सिंह भदौरिया के नेतृत्व में  मे एक टीम गठित कर, उसे आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। पुलिस टीम व्दारा  बमुश्किल सर्वप्रथम आरोपिया के भतीजे सुनील कीर के बारेंमें पता लगाकर, उसे पकड़ा तो उसने आरोपिया का राजस्थान मे जिला बांसवाड़ा मे जाना बताया। उक्त जानकारी के आधार पर जब पुलिस टीम जिला बांसवाड़ा आरोपिया के घर पहुंची तो वह वहां से भी गायब हो गई व पुनः इंदौर मे अपने भाई के घर पंचम की फेल मे आकर छुप गयी। पुनः टीम ने आरोपिया के इंदौर मे रहने वाले रिश्तेदारो की तलाश किया तो वह पंचम की फेल मे अपने भाई लालजी घर पर मिलीं, जिसे पकड़कर पूछताछ किया तो उसके व्दारा उक्त चोरी करने का जुर्म स्वीकार किया गया। पुलिस ने उसके कब्जे से एक सोने का हार ,दो कान के झुमके, एक सोने की डल्ली बरामद की गयी है। आरोपिया ने अपना नाम कला उर्फ कल्पना पति गोविन्द कीर उम्र 35 साल निवासी ग्राम कोटड़ा बड़ा पोस्ट पलोदा थाना लोहरिया तहसील गढी जिला बासवांडा राजस्थान बताया तथा उसने पुलिस को यह भी बताया कि उसने एक बड़ा हार अपने गांव से दूर ग्राम बमराना पोस्ट झल्लारा तहसील सलुमर जिला उदयपुर मे एक सुनार को बेचने के लिये दिया था तो सुनार ने उसे गलाकर एक सोने की डल्ली वजनी करीब साढे 8 तौला का बनाकर मुझे देकर यह बोला कि मै सोने की जांच करूँगा बाद मे रुपये दूंगा। पुलिस द्वारा आरोपिया कोगिरफ्तार किया गया है, जिससे प्रकरण के संबंध में पूछताछ की जा रही है।
उक्त कार्यवाही में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में इंचार्ज थाना प्रभारी पलासिया श्री ओकांर सिंह भदौरिया, उनि माधव सिंह भदौरिया, आर. सतीश, आर. प्रमोद तथा महिला आर. कविता द्वारा उक्त घटना का जिसमे आरोपी का कोई सुराग नही था का पर्दाफाश कर अति सहारानीय कार्य किया है।



No comments:

Post a Comment