Tuesday, July 31, 2018

▪हत्या प्रकरण में दो साल से फरार चल रहा 10 हजार रुपए का ईनामी आरोपी असलम क्राइम ब्रांच की कार्यवाही में, पीथमपुर जिला धार से हुआ गिरफ्तार।



आरोपी ने पैसौ के विवाद में चाकुओं से गोदकर की थी  साझेदार निजाम की हत्या।

आरोपी घटना दिनांक से ही चल रहा था फरार, राजस्थान के विभिन्न जिलों के अलावा, इंदौर के सीमावर्ती जिलों में काट रहा था फरारी।

इन्दौर-दिनांक 31 जुलाई 2018- पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणचारी मिश्र द्वारा शहर के विभिन्न थानों मे पूर्व में हुये अंधेकत्ल, हत्या एवं अन्य गंभीर प्रकृति के लंबित मामलों मे फरार चल रहे आरोपियों की पतासाजी कर उनकी धरपकड़ करने के निर्देश दिये गये है। उक्त निर्देशों के तारतम्य मे पुलिस अधीक्षक (मुखयालय) श्री मो0 यूसुफ कुरैशी के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (क्राईम ब्रांच) श्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा क्राईम ब्रांच की समस्त टीमों के प्रभारियों को इंदौर जिले के विभिन्न प्रकरणों में फरारी/ईनामी आरोपियों की पतासाजी कर उन्हें गिरफ्तार करने हेतु योजनाबद्ध तरीके से कार्यवाही करने के लिए समुचित दिशा निर्देश देकर लगाया गया।
     क्राईम ब्रांच इंदौर की पुलिस टीम को उक्त निर्देश पर कार्यवाही के दौरान मुखबिर के माध्यम से सूचना मिली कि थाना एम.आई.जी. के अपराध क्रमांक 313/16 धारा 302, 120 बी, 212, 34 भादवि में विगत दो साल पूर्व भमौरी एमआर-9 पर मृतक निजाम खान की चाकुओं से गोदकर की गई थी। उक्त हत्या के प्रकरण में एक आरोपी असलम खान लगातार फरार चल रहा है, जोकि वर्तमान में जीवन ज्योति कालोनी पीथमपुर धार में घूमते हुये देखा गया है। उक्त सूचना पर क्राईम ब्रांच की पुलिस टीम तस्दीक हेतु जीवन ज्योति कालोनी, पीथमपुर, धार पहुची जहां पर आरोपी की पतारसी की गई। आरोपी असलम पुलिस टीम को मेन रोड पर घूमते हुये दिखा, तत्समय तत्परतापूर्वक कार्यवाही करते हुये पुलिस टीम द्वारा आरोपी असलम को घेराबंदी कर पकडा गया। आरोपी उपरोक्त मामले में लगभग गत दो वर्षों से फरार चल रहा था जिसकी गिरफ्तारी के प्रयास थाना एमआईजी व क्राईम ब्रांच द्वारा लगातार किये जा रहे थे। आरोपी असलम से पुछताछ करनें पर पुलिस टीम को बताया कि वह मूलरुप से गंगापुर राजस्थान का रहने वाला है, तथा विगत 30 सालों से अपने परिवार के साथ, 508 कृष्णबाग कालोनी विजयनगर इंदौर में रहने लगा है। आरोपी के परिवार में माता-पिता,चार भाई, पत्नि और अन्य परिजन हैं। आरोपी ने बताया कि वह पीथमपुर में भंगार का काम करता है जिसके साथ आरोपी का भाई शेर मोहम्मद भी भंगार का काम करता है। आरोपी के अन्य दो भाई सद्दाम व आमीन साथ में होटल चलाते है। आरोपी नें बताया कि मृतक निजाम के साथ उसकी भंगार के काम में साझेदारी थी। चूंकि कारोबार में आरोपी असलम का भाई सद्दाम भी हाथ बंटाता था जिसके चलते उसके साझेदार निजाम नें तीन लाख चालीस हजार रुपये आरोपी के भाई सद्‌दाम से उधार लिये थे। आरोपी ने बताया कि कुछ समय बाद उसकी, साझेदार निजाम से साझेदारी खत्म हो गई लेकिन कारोबार से अलग होने के बाद भी निजाम उसके भाई सद्दाम के रुपये वापस नहीं दे रहा था इस बात को लेकर दो तीन बार उनका परस्पर विवाद हुआ था। विवाद के बाद ही निजाम के परिजनों ने आरोपी असलम एवं उसके भाई सहित उसके परिवार वालों के विरुद्द थाना- विजयनगर में दो-तीन आपराधिक प्रकरण पंजीबद्ध करा दिये गये थे, जोकि सभी मामले वर्तमान में माननीय न्यायालय में विचाराधीन हैं। 
आरोपी नें बताया कि अनेकों बार समाज के लोगों के साथ बैठकर आपसी बातचीत होने पर पैसे देना शेष है, इस बात को कबूल कर निजाम और उसके परिवार वाले बार-बार बाद में पैसे देने से मुकर जाते थे। आरोपी असलम ने बताया कि समाज के सामनें निजाम, उसके भाई सद्दाम के रुपये लौटाने ओर मामलों में राजीनामा करने की बात करता था किंतु बाद में मुकर जाता था। आरोपी असलम ने बताया कि रूपयों की हानि और आपराधिक मुकदमें दर्ज होने से आरोपी का परिवार परेशान हो गया था जिसके चलते उसके भाई सद्दाम और उसके मौसेरे भाई इमरान पिता सलीम ने निजाम की भमौरी के पास चाकुओं से गोदकर हत्या कर दी थी। आरोपी ने बताया कि निजाम के परिजनों की रिपोर्ट पर हत्या के केस में उसके परिवार के लोगों को आरोपी बनाया गया था। मामले में चार लोगों की हाल ही गिरफ्तारी हो गई जिसमें आरोपी के पिता मो. नासिर भाई शेर मोहम्मद, आरोपी का मौसेरा भाई इमरान तथा उसके सगे भाई सद्दाम ओर आमीन अभी पकड़े गये थे। आरोपी के दो भाई अभी जेल में निरूद्ध है जबकि उसके पिता तथा मौसेरे भाई जमानत पर जेल से रिहा हुये है। असलम ने बताया कि प्रकरण में आरोपी होने के बाद से ही वह राजस्थान में अपने पुस्तैनी घर व विभिन्न स्थानों पर, तथा कभी इंदौर के सामावर्ती जिलों में रहकर, फरारी काट रहा था। आरोपी अभी अपनी पत्नि से मिलनें के लिये इंदौर आ रहा था जिसकी सूचना प्राप्त होने पर क्राईम ब्रांच की टीम द्वारा आरोपी असलम को पकड़ा गया है। आरोपी को अग्रिम कार्यवाही हेतू पुलिस थाना एमआईजी के सुपुर्द किया गया है। आरोपी से मामले में विस्तृत पूछताछ जारी है।




No comments:

Post a Comment