Thursday, April 5, 2018

ट्रांसफार्मर से तांबे की कॉइल चुराने वाली गैंग के पांच आरोपी रंगे हाथ क्राईम ब्रांच इंदौर की कार्यवाही में गिरफ्तार। आरोपियों के पास से बरामद एक लोडिंग बाहन में 7 क्विटल तांबा जप्त। तांबे की अनुमानित कीमत करीबन 10 लाख रुपये। आरोपी लक्ष्मण उर्फ भूरा थाना नागदा से डकैती के प्रकरण चल रहा था फरार।




इन्दौर दिनांक 05 अप्रैल 2018- शहर में घटित हो रही आपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने व अपराधियों की पतारसी कर आरोपियों के विरूद्ध कडी कार्यवाही करनें के निर्देश पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा दियें गये है। उक्त निर्देशो के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक मुखयालय श्री मो0 युसूफ कुरैशी के मार्गदर्शन मेंं अति0 पुलिस अधीक्षक क्राइम ब्रांच श्री अमरेंद्र सिंह द्वारा क्राईम ब्रांच की टीमों को ऐसे आरोपियोंकी पतारसी कर उनकी धरपकड़ करने के लिये समुचित दिशा निर्देश देकर लगाया गया।
 क्राईम ब्रॉच की पुलिस टीम को शहर मे ट्रांसफार्मर से तांबे की कॉईल चोरी होने की सूचना प्राप्त हो रही थी जिस पुलिस टीम द्वारा आरोपियो को पकड़ने के लिये मुखबिर मामूर किये गये। इसी दौरान सूचना मिली कि नांवदापंथ पुलिया से एक सफेद रंग की लोडिंग वाहन में ट्रांसफार्मर से चुराया हुआ तांबा आरोपी बेचने के लिये बाजार की तरफ लेकर जा रहे है जिसमें पांच लोग बैठे हुए है। उक्त सूचना पर क्राईम ब्रांच द्वारा पुलिस थाना चन्दन नगर के साथ मिलकर संयुक्त कार्यवाही करते हुयें एक लोडिंग वाहन पकडा जिसमें तांबे की काईल भरी हुई थी व गाड़ी में पांच लोग बैंठे थे। पुलिस टीम द्वारा पुछमाछ करनें पर अपना नाम 1. लक्ष्मण उर्फ भूरा पिता रतनलाल फुलेरी निवासी पालखेडी टिगरिया बादशाह एरोड्रम इंदौर स्थाई निवासी रसूलपुरा देवास 2. जैकी पिता भगवान सिंह पिता भागीरथ सिंह उम्र 25 निवासी कनासी नाका मक्सी झोपडी उज्जैन 3. लाखन पिता  बाबूलाल उम्र 20 साल नि0 रसूलपुर देवास 4. सलीम उर्फ पप्पु पिता चांद खां मुसलमान उम्र 35 साल नि0 ग्राम रसुलपुर सोनिया गांधी नगर देवासस्थायी पता-ग्राम मोही सतवास जिला देवास 5. रामकिशन पिता भुमन सिंह परिहार उम्र 40 साल निवासी श्यामनगर एक्सटेशन थाना हीरानगर इंदौर का होना बताया। उक्त व्यक्तियो से पृथक-2 विस्तृत पूछताछ की गई तो आरोपियों ने बताया कि ट्रासफार्मर से चोरी किया हुआ तांबा है जोकि बेचने के लिये जा रहे  है। आरोपी सलीम उर्फ पप्पू ने बताया कि आरोपी मूल रुप से मोही सतवास जिला देवास का रहने बाला है अपनी पत्नि ओर 6 बच्चो के साथ मकान बनाकर 12 साल से संजय गांधी नगर रसूलपुरा देवास में रहता है। आरोपी ने बताया कि वर्ष 2004 से भंगार चोरी कर रहा है पहली बार वर्ष 2013 में अपने साथियो के साथ पकडाया था। उस समय आरोपी ने जिला देवास के थाना बीएनपी, टोकखुर्द, सतवास, कालाटोक व औद्यौगिक नगर क्षेत्र में घटनाये करना स्वीकार किया था। आरोपी उसके बाद से लगातार गैंग बनाकर डी0पी0 से कॉपर के काईल की चोरियां कर रहा है। आरोपी थाना औद्योगिक नगर देवास का हिस्ट्रीशीटर बदमाद्गा भी है जहां उसके खिलाफ दर्जनो चोरी नकबजनी व डकैती के अपराध है। आरोपी ने पूछताछ में बताया कि इसके अलावा आरोपी नें इंदौर के खुडैल में डकैती की थी व नागदाउज्जैन, जुलवानिया ,मंडीदीप, छेगांव माखन, जांवरा थानो में भी चोरी डकैती घटनायें की है। आरोपी ने बताया कि इंदौर के थाना कनाडिया, सिमरौल में वर्ष 2014 में डीपी काईल चोरी की थी लेकिन तत्समय वह पुलिस द्वारा पकड़ा नही गया था। जनवरी में देवास जेल से छूटने के बाद बाणगंगा क्षेत्र से डीपी की काईल अपने साथियो के साथ चुराई है जिसे गाडी में भरकर ले जाते हुए गाडी सहित पकडा गये।
आरोपी लक्ष्मण उर्फ भूरा ने बताया कि वह 3-4 साल से पालाखेडी इंदौर मे अपनी पत्नि व बच्चे के साथ रहता है एवं जीजा के साथ मजदूरी करता है आरोपी का परिवार संजयगांधी नगर रसूलपूरा देवास में रहता है। पहले अपने साथियो के साथ देवास के थाना औधोगिक नगर क्षेत्र में टाटा कम्पनी में चोरी में पकडाया था जिसमें देवास जेल में बंद रहा था। उसके बाद मक्सी में डीपी की काईल चोरी में पकडा गया, थाना जावरा में फेक्ट्री से चने की गाडी भरी थी जिसमें डकैती का केस लगा था, व थाना नागदा से अभी डकैती के प्रकरण में वह फरार चल रहा था अभी कुछ समय से वह अपने साथी सलीम ,लाखन, ओर जैकी के साथ मिलकर बाणगंगा में सांवेर रोड से डीपी की कॉइल चोरी कीघटनाये करने लगा था। आरोपी लाखन ने बताया कि वह परिवार के साथ रसूलपुरा देवास में रहता है आरोपी देवास ,जावरा जेल में बंद रह चुका है पुछताछ में आरोपी नें बताया कि कुछ समय पहले भूरा से सम्पर्क हुआ था तथा उसके एवं सलीम तथा जैकी के साथ मिलकर इंदौर में डीपी की कॉईल चोरी की घटनाये की है।
आरोपी जैकी ने बताया कि 2012 मे हुकुम सिंह के यहां ग्राम वुदासा मे डकैती डाली थी जिसका थाना भवरासा में केस चल रहा है। देवास जेल से फरवरी 2017 मे छूटने के बाद उसने नागदा थाना क्षेत्र से टावर केवल चोरी की थी जिसमे तराना जेल मे बंद रहा कुछ समय पहले भूरा, सलीम, लखन के साथ मिलकर आरोपी ने इंदौर में बिजली की डी0पी0 से काईल चोरी की घटनायें की है। आरोपी रामकिशन ने बताया कि आरोपी 10-12 सालो से इंदौर में रह रहा है एवं ड्रायवरी करता है आरोपी मूल रुप से ग्राम येजवारा जिला शिवपुरी का रहने वाला है। आरोपी ने बताया कि उसने लोडिंग गाडी 12000 महीने के भाड़े पर मालिक से ले रखी है गाडी़ एम आर 10 चौराहे पर खड़ी करता था तभी भूरा से पहचान हुई। भूरा नें सामान उठाने की बात की थी इसलिये इनके साथ चला गया थाआरोपी भूरा को कुछ समय से ही जानता है तथा चन्दननगर के पास माल सहित पकडा गया। आरोपियो नें बताया कि वे बिजली के ट्रासफार्मर से तांबे की कॉईल चोरी करते है तथा आरोपी पहले उन ट्रांसफार्मर की रैकी करते है जो बंद है रैकी करने के बाद चिन्हित्‌ कर उसमें से कॉईल चोरी कर लेते है, जिन जगहों पर गार्ड होते थे वहां आरोपीगण मिलकर गार्ड को बंधक बनाकर घटना को अंजाम देते थे। आरोपियो से पूछताछ में बताया कि वारदात में शामिल कुछ साथी अभी जेल में बंद है। आरोपियों ने बताया रसूलपुर में करीबन 15-20 साथी है जो इस तरह की घटनायें करते हैं ओर सभी की अलग-2 टीमें है। आरोपियों ने बताया है कि चोरी का माल देवास उज्जैन ओर पीथमपुर में कुछ लोगो को देते थे जिनकी तलाश की जा रही है आरोपियो ने पूछताछ में बताया कि आरोपी महाराष्ट्र व आसपास के राज्यों में भी गेंग के साथ चोरी करने जाते थे। पूछताछ में आरोपियो नें थाना बाणगंगा के अप. क्रमांक .41/18 धारा 379 भादवि, थाना कनाडिया के अप.क्र. 420/14 धारा 379 भादवि व थाना सिमरोल के अपराध क्रमांक 93/14 धारा 379, भादवि 136 म.प्र. विघुत अधिनियम कीघटनाये स्वीकार की है आरोपियो से अन्य घटनाओ के बारे में भी पूछताछ की जा रही है।




No comments:

Post a Comment