Tuesday, March 20, 2018

क्राईम ब्रांच इन्दौर ने अवैध हथियारों की सप्लाई करने वाले 07 आरोपियों को किया गिरफ्तार। पकड़े गये आरोपियों से देशी पिस्टल व देशी कट्‌टे सहित कुल 26 अवैध हथियार एवं 08 जिन्दाकारतूस बरामद। लालबाग जिला धार निवासी सिकलीगर मलखान सिंह भी धराया, आरोपी सिकलीगर थाना बेटमा इंदौर में पूर्व में पंजीबद्ध प्रकरण में भी लम्बे समय से चल रहा था फरार।



इन्दौर-दिनांक 20 मार्च 2019-शहर मे अपराध नियत्रंण हेतु, इंदौर शहर में अवैध हथियारों की खरीद/फरोखत, परिवहन व उनके विनिर्माण को रोकने के लिये तथा ऐसे कृत्यों में संलिप्त आरोंपियों की धरपकड़ हेतु कड़ी व प्रभावी कार्यवाही करने के लिये, पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा इंदौर पुलिस को निर्देशित किया गया है। उक्त निर्देशो के पालन में पुलिस अधीक्षक (मुखयालय) मो. युसुफ कुरैशी के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (क्राइम) श्री अमरेन्द्र सिंह के द्वारा क्राईम ब्रांच की टीम को इस बिन्दु पर योजनाबद्ध तरीके से कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया था।      
        क्राईम ब्रांच इन्दौर के द्वारा अपने मुखबिर तंत्र के माध्यम से अवैध हथियारों के सौदागरों की छानबीन की गई जिसमें पता लगा कि लालबाग जिला धार के सिकलीगर के द्वारा अवैध हथियार बनाकर इंदौर के आसपास के क्षेत्रों में बेचे गये हैं। इन सिकलीगरों पर निगाह रखने के लिये क्राईम ब्रांच इंदौर के द्वारा अपने मुखबिर तंत्र को लगाया गया, तो जिसके बाद एक मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई कि लालबाग जिला धार का रहने वाला एक सिकलीगर मलखान सिंह अवैध हथियारों की डिलीवरी देने इंदौर आ रहा है जोकि इंदौर में पहले से उपस्थित अपने दो तीन एजेण्टों के माध्यम से हथियारों को सप्लाई करेगा। उक्त सूचना पर क्राईम ब्रांच की टीम द्वारा थाना पंढरीनाथ पुलिस के साथ संयुक्त कार्यवाही करते हुए घेराबंदी कर मलखान सिंह सिकलीगर को पकड़ा गया जिसकी तलाश लेने पर उसके थैले में चार 12 बोर देशी कट्‌टे व तीन 32 बोर पिस्टल मय एक जिन्दा कारतूस एवं एक रिवाल्वर सहित कुल 08 अवैध हथियार मय जिन्दा कारतूस के बरामद हुए। आरोपी मलखान सिंह ने पूछताछ में इंदौर एवं धार के कुछ लोगों के नाम बताये जोकि उससे हथियार खरीदकर आगे सप्लाई करते थे। आरोपी से पूछताछ में पता चला कि वह और उसके सिकलीगर साथी इंदौर के अलावा उज्जैन एवं प्रदेद्गा के बाहर महाराष्ट्र,गुजरात ,राजस्थान, उत्तरप्रदेद्गा आदि जगहों पर भी हथियार बनाकर सप्लाई करते है। आरोपी सिकलीगर मलखान सिंह पूर्व में अवैध हथियार बनाने व बेचने के आरोपमें थाना मानपुर, महु, इंदौर तथा धामनोद जिला धार में कई बार बंद हो चुका है । आरोपी सिकलीगर वर्तमान में  लालबाग में टे्रक्टर ट्राली चलाने एवं खेती करता है एवं इसी की आढ़ में अवैध हथियारों का धंधा भी करता है। आरोपी मलखान सिंह थाना बेटमा जिला इंदौर से अप क्र 90/18 धारा 25,27 आर्म्स एक्ट में फरार चल रहा था एवं जिला कोर्ट इंदौर से इसकी गिरफ्तारी हेतु वारंट भी जारी किया गया था।

       मलखान सिंह सिकलीगर से प्राप्त जानकारी के आधार पर पंचशील नगर न्यू लोहा मंडी जूनी इंदौर में रहने वाले आद्गाीष पिता लालाराम सैनी को थाना क्राईम बांच एवं थाना जूनी इंदौर द्वारा संयुक्त कार्यवाही में गिरफ्तार किया गया। आरोपी पिता लालाराम सैनी के पास से एक 12बोर कट्‌टा, दो 32 बोर पिस्टल,एक जिन्दा कारतूस सहित प्राप्त हुए। आरोपी आशीष जानकी नगर नौलखा में एक जिम में टेनर का काम भी करता है आरोपी आद्गाीष सैनी से पूछताछ में पता लगा कि वह मलखान सिंह सिकलीगर से अनेकों बार कट्‌टे व पिस्टल लाकर शहर में विभिन्न लोगों को सप्लाय कर चुका है। आरोपी आशीष अपने पास भी अवैध पिस्टल रखता है। 
                                इसी प्रकार मलखान सिंह सिकलीगर से प्राप्त जानकारी के आधार पर क्राईम ब्रांच और थाना जूनी इंदौर की संयुक्त कार्यवाही में एक अन्य आरोपी धर्मेन्द्र पिता कैलाश मालीवाड़ नि. ग्राम जामोदी थाना सागौर जिला धार को गिरफ्तार किया जिसके कब्जे से तीन 32 बोर पिस्टल, एक 12 बोर देशी कट्‌टा मय जिन्दा कारतूस के बरामद हुए। आरोपी धर्मेन्द्र से पूछताछ में पता चला कि आरोपी सागौर अपने गांव में मिस्त्री का काम करता है आरोपी धर्मेन्द्र धार जिले का रहने वाला है तथा धार जिले के सिकलीगरों से उसकी जान पहचान है आरोपी धर्मेन्द्र मालीवाड़ सिकलीगर मलखान सिंह से अवैध हथियार खरीदकर सप्लाई करने का काम भी करता रहा है। आरोपी धर्मेन्द्र से पूछताछ में यह भी पता लगा कि वह पूर्व में थाना बगदून जिला धार से ट्रक लूट, 25,27 आर्म्स एक्ट के अपराध में बंद आरोपी नवनीत भदोरिया को भी पिस्टल सप्लाई कर चुका है।       

          इसी प्रकार आरोपी आशीष पिता लालाराम सेनी से प्राप्त जानकारी के आधार पर ही क्राईम ब्रांच और थाना सेन्ट्रल कोतवाली इंदौर की संयुक्त कार्यवाही में एक अन्य आरोपी गजेन्दर सिंह चौहान को गिरफ्तार किया जिसके कब्जे से एक 32बोर पिस्टल, एक 12 बोर कट्‌टा व एक जिन्दा कारतूस के बरामद हुए। आरोपी गजेन्द्र सिंह दवाबाजार इंदौर के एक दवाई की दुकान में नौकरी करता है। आरोपी गजेन्द्र राजस्थान का रहने वाला है तथा अपने आसपास के लोगों में अपना रौब दिखाने के लिये उसने आरोपी आशीष से हथियार खरीदा था।
       इसी प्रकार मलखान सिंह सिकलीगर से प्राप्त जानकारी के आधार पर क्राईम ब्रांच और थाना सेन्ट्रल कोतवाली इंदौर की संयुक्त कार्यवाही में एक अन्य आरोपी दिलीप पिता स्व. भारत सिंह पटेल नि.ग्राम जामोदी सागौर जिला धार को गिरफ्तार किया। जिसके कब्जे से दो 12 बोर देशी कट्‌टे, एक 32 बोर पिस्टल व एक जिन्दा कारतूस के बरामद हुए। आरोपी दिलीप से पूछताछ में पता चला कि आरोपी पूर्व में धाबा संचालन का काम करता था जहां ढाबा संचालन की आढ़ में सिकलीगरों से अवैध हथियार खरीदकर अवैध रूप से सप्लाई करता रहा है। आरोपी वर्तमान में खेती बाड़ी संभालने का काम करता है तथा शौकिया तौर पर अपने पास अवैध पिस्टल रखता है।       
     
        इसी प्रकार क्राईम ब्रांच और थाना भंवरकुआ की संयुक्त कार्यवाही में एक अन्य आरोपी विनय पितारामखिलाड़ी यादव नि. 390 भागीरथपुरा को गिरफ्तार किया जिसके कब्जे से दो 32 बोर पिस्टल, एक 12 बोर कट्‌टा, एक 315 बोर देशी कट्‌टा व 2 जिन्दा कारतूस के बरामद हुए। आरोपी विनय यादव से पूछताछ में पता चला कि आरोपी विनय आनन्द बाजार के शराब दुकान के अहाता पर खाना बनाने का काम करता है आरोपी उ.प्र. का रहने वाला है आरोपी विनय मलखान सिंह सिकलीगर से कई बार अवैध पिस्टल खरीदकर ला चुुका है तथा अपने साथियों को बेच चुका है। आरोपी उ.प्र. का होने से सिकलीगर से अवैध कट्‌टे व पिस्टल खरीदकर उ.प्र. सप्लाई कर चुका है। आरोपी ने उ.प्र. में अपने जिन साथियों को अवैध हथियार सप्लाई किये हैं उनके संबंध में आरोपी से पूछताछ की जा रही है।
इसी प्रकार क्राईम ब्रांच और थाना भंवरकुआ की संयुक्त एक अन्य कार्यवाही में एक आरोपी अल्तोश उर्फ राहुल पिता रामदास चौरसिया नि. चंद्रगुप्त चौराहा एमआर-10 को गिरफ्तार किया जिसके कब्जे से एक 12 बोर देशी कट्‌टा, एक 32 बोर पिस्टल मय जिन्दा कारतूस के बरामद हुए। आरोपी अल्तोश से पूछताछ में पता चला कि आरोपी अल्तोश आनन्द बाजार के द्राराब दुकान के अहाता पर खाना बनाने का काम करता है आरोपी अल्तोश आरोपी विनय के साथ ही अहाते में काम करता है जहां से आरोपी विनय के साथ ही आरोपी अल्तोश भी सिकलीगर मलखान सिंह के पास जाकर हथियार लाने लगा। आरोपी अहाते में काम करता है अहाते की आढ़ में सिकलीगर से अवैध हथियार लाकर सप्लाई करने का काम भी करता रहा है। 
      विगत कुछ वर्षो मे हुई आपराधिक वारदातो में जानकारी सामने आई थी कि इन वारदातो मे ज्यादातर अवैध हथियारो की सप्लाई शहर की सीमा से जुडे अन्य जिलों से की जाती है, इसी के मद्देनजर क्राईम ब्रांच इन्दौर द्वारा अपने आसूचना संकलन के माध्यम से उपरोक्त बदमाशो को पकडकर उनके कब्जे से 26 अवैध हथियार  एवं 08 जिन्दा कारतूस बरामद किये गये। इस कार्यवाही मे थाना सेन्ट्रल कोतवाली इंदौर, थाना पंढरीनाथ, थाना भंवरकुआ, थाना जूनी इंदौर के द्वारा क्राईम ब्रांच के साथ त्वरित कार्यवाही करते हुए उपरोक्त आरोपियों को पकडे़ जाने मे योगदान प्रदान कर आरोपियों के विरुद्ध प्रकरण कायम किया गया।


No comments:

Post a Comment