Thursday, January 25, 2018

अवैध हथियार रखने वाले 05 आरोपी, क्राईम ब्रांच इन्दौर की कार्यवाही गिरफ्तार। आरोपियो से पिस्टल व देशी कट्‌टे सहित कुल 10 हथियार एवं 09 जिन्दा कारतूस बरामद अवैध हथियारों की सप्लाई करनें वाला गंधवानी जिला धार का सिकलीगर भी हुआ गिरफ्तार


इन्दौर-दिनांक 25 जनवरी 2018- शहर में अवैध हथियारों की खरीद/फरोखत, परिवहन व उनके विनिर्माण को रोकने व ऐसे कृत्यों में लिप्त आरोंपियों की धरपकड़ कर उन पर प्रभावी कार्यवाही करने हेतु पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा निर्देश दियें गयें है। उक्त निर्देशो के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक (मुखयालय) श्री मो. युसुफ कुरैशी के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (क्राइम) श्री अमरेन्द्र सिंह के द्वारा क्राईम ब्रांच की एक टीम को इस कडी मे कार्यवाही करनें के लिए लगाया गया।
    इस कडी में कार्यवाही करनें हेतू क्राइम ब्रांच की पुलिस टीम द्वारा अपने मुखबिर तंत्र के माध्यम से की गई छानबीन की गई। जिसमें यह बात सामने आयी कि गंधवानी जिला धार के सिकलीगरों द्वारा अवैध हथियार बनाकर इंदौर के आसपास के क्षेत्रों में बेचतें है। इन सिकलीगरों पर निगाह रखने के लिये क्राईम ब्रांच द्वारा अपने मुखबिर मायूर किये। इसी दौरान मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई कि गंधवानी जिला धार का रहने वाला एक सिकलीगर अकाल सिंह अवैध हथियारों की डिलीवरी देने इंदौर आ रहा है। उक्त सूचना पर क्राईम ब्रांच की पुलिस टीम द्वारा पुलिस थाना जूनी इंदौर के साथ संयुक्त कार्यवाही करते हुए अकाल सिंह सिकलीगर को घेराबंदी कर पकड़ा गया। जिसकी तलाशी लेने पर उसके थैले में एक 12 बोर कट्‌टा, एक 32 बोर पिस्टल एक जिन्दा कारतूस सहित बरामद कियें गये। आरोपी अकाल सिंह ने पूछताछ मे इंदौर के कुछ लोगों को अवैध हथियार बेचना स्वीकार किया एवं उनके नाम बताये। आरोपी अकाल सिंह ने पूछताछ में बताया कि वह और उसके अन्य सिकलीगर साथी इंदौर के अलावा उज्जैन एवं प्रदेश के बाहर महाराष्ट्र, गुजरात ,राजस्थान, उत्तरप्रदेश आदि अनेक जगहों पर भी हथियार बनाकर सप्लाई करते है।
पुलिस टीम द्वारा अकाल सिंह सिकलीगर से प्राप्त जानकारी के आधार पर छोटेलाल उर्फ विक्या भाउ पिता उत्तमराव कादते नि. भोरासला काकड़ बाणगंगा को पुलिस थाना बाणगंगा के साथ संयुक्त कार्यवाही में गिरफ्तार किया गया। आरोपी छोटेलाल उर्फ विक्या भाउ के पास से एक 32 बोर पिस्टल एक जिन्दा कारतूस एवं एक 12 बोर कट्‌टा प्राप्त हुआ। आरोपी विक्या भाउ भेड़ बकरी पालने एवं खेती करने का काम करता है। आरोपी विक्या भाउ पर पहले भी थाना भंवरकुआ, थाना एमआईजी, थाना परदेशीपुरा में हत्या, हत्या का प्रयास, मारपीट, अवैध कब्जे आदि में आधा दर्जन से अधिक अपराध पंजीबद्ध हो चुके हैं। जिनमें आरोपी हत्या के एक मामले में 10 वर्ष कारावास की सजा भी काट चुका है।
इसी प्रकार प्राप्त जानकारी के आधार पर क्राईम ब्रांच और पुलिस थाना बाणगंगा की संयुक्त कार्यवाही में एक अन्य आरोपी विशाल पिता राजु मेवाती नि. पटेल कालोनी रेवती रेन्ज इंदौर को गिरफ्तार किया जिसके कब्जे से एक 32 बोर पिस्टल एक जिन्दा कारतूस एवं एक 12 बोर कट्‌टा बरामद हुआ। आरोपी विशाल अरविन्दों अस्पताल में साफ सफाई का काम करता है। आरोपी विशाल पर थाना बाणगंगा में पूर्व में भी अवैध हथियार रखने के आरोप में अपराध पंजीबद्ध हो चुका है।
इसी प्रकार अकाल सिंह सिकलीगर से प्राप्त जानकारी के आधार पर क्राइम ब्रांच इन्दौर द्वारा पुलिस थाना खजराना के साथ संयुक्त कार्यवाही में एक अन्य आरोपी रशीद पिता इस्माईल पठान नि. रॉयल पैलेस कॉलोनी अनवर साहब के मदरसे के पास खजराना इंदौर को पकड़ा गया। आरोपी रशीद पिता इस्माईल की तलाशी लेने पर उससे एक पिस्टल एवं एक जिन्दा कारतूस सहित एवं एक 315 बोर का कट्‌टा भी बरामद किया गया। आरोपी रशीद पिता इस्माईल अकाल सिंह सिकलीगर से पिस्टल खरीदकर लाया था। आरोप खजराना क्षेत्र में अपने ट्रेक्टर ट्रोली भाड़े पर चलवाने का काम करता है। तथा शौकिया तौर पर अवैध हथियार अपने पास रखे हुऐ था।
               आरोपी अकाल सिंह सिकलीगर की निशानदेही पर एक अन्य आरोपी लखन पिता दिलीप गौसर नि. बिरला ग्राम नागदा को क्राईम ब्राच द्वारा पुलिस थाना जूनी इंदौर की संयुक्त कार्यवाही में पकड़ा। जिसके कब्जे से 315 बोर कट्‌टा एक जिन्दा कारतूस सहित एवं एक पिस्टल प्राप्त हुई। आरोपी बिरला ग्राम नागदा का रहने वाला है तथा नागदा रेलवे स्टेशन पर साफ सफाई का काम करता है। आरोपी लखन गौसर आपराधिक प्रवृत्ति का होकर अपने पास अवैध हथियार रखता है तथा वर्ष 2017 में नागदा में हुई एक हत्या के मामले में आरोपी होकर वर्तमान में न्यायालय से जमानत पर है।

विगत कुछ वर्षो मे हुई आपराधिक वारदातों में जानकारी सामने आई थी कि इन वारदातों मे ज्यादातर अवैध हथियारों की सप्लाई शहर की सीमा से जुड़े अन्य जिलों से की जाती रही है। इसी के मद्देनजर क्राइम ब्रांच इन्दौर द्वारा अपने आसूचना संकलन के माध्यम से उपरोक्त बदमाशों को पकड़कर उनके कब्जे से 10 अवैध हथियार एवं 09 जिन्दा कारतूस बरामद किये गये। इस कार्यवाही मे पुलिस थाना खजराना, बाणगंगा, जूनी इंदौर के द्वारा क्राइम ब्रांच के साथ त्वरित कार्यवाही करते हुए उपरोक्त आरोपियों को पकडे़ जाने मे योगदान प्रदान कर आरोपियों के विरुद्ध प्रकरण कायम किया गया। जिससे शहर मे कुखयात अपराधियों द्वारा हथियार खरीद कर उनका दुरुपयोग कर होने वाली घटनाओ मे कमी आने की संभावना है।



No comments:

Post a Comment