Thursday, November 9, 2017

फेसबुक पर फर्जी आई डी बनाकर महिला को बदनाम करने वाली महिला, क्राइम ब्रांच की गिरफ्त्‌ मे, आरोपी निकली फरियादिया की दोस्त, सहेली को परेशान करने की नियत से बनाई थी अश्लील फेसबुक आई डी, क्राईम ब्रांच के द्वारा की गई जांच में सामने आया नाम तो कबूला सच


इन्दौर-दिनांक 09 नवंबर 2017- शहर में महिला संबंधी अपराधों पर नियत्रंण हेतु, सोशल मीडिया पर फर्जी आई.डी. व अभद्र निजी अश्लील फोटो आदि को डालकर बदनाम करने वाले आरोपियों के विरूद्ध कार्यवाही करनें के निर्देश पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा दियें गयें है। उक्त निर्देशों के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक मुखयालय श्री मो. युसुफ कुरैशी के मार्गदर्शन  में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक क्राईम ब्रांच श्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा क्राईम ब्रांच की सायबर सेल विश्लेषण टीम को इस बिन्दु पर उचित कार्यवाही करने हेतु लगाया गया था।
पुलिस थाना बाणगंगा क्षेत्रांतगर्त रहनें वाली आवेदिका रंजना सिह (काल्पनिक नाम) निवासी पंचमूर्ति नगर द्वारा जिला पुलिस इंदौर में होने वाली साप्ताहिक जनसुनवाई में उपस्थित होकर शिकायत दर्ज करवाई थी कि आवेदिका के नाम से किसी अज्ञात व्यक्ति ने अश्लील नाम का प्रयोग करते हुए फर्जी नाम से फेसबुक आईडी बनाई है। जिसमें आवेदिका के दोनो निजी मोबाइल नंम्बर डाल दिए व आवेदिका की फोटो भी उस आई डी पर अपलोड कर दी है। उक्त शिकायत पर क्राइम ब्रांच द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए उपरोक्त फेसबुक आईडी के सम्बंध में जानकारी एकत्रित की गई, तत्पशचात्‌ फेसबुक कंपनी के सर्विस प्रोवाइडर से सम्पर्क करने पर ज्ञात हुआ कि उक्त फेसबुक आईडी में पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर ही ओटीपी भेजा गया था। जिससे यह तथ्य सामने आया कि उक्त आईडी आवेदिका के मोबाइल से ही बनाई गई है। पुलिस टीम द्वारा इस सम्बंध में आवेदिका से पूछताछ करने पर ज्ञात हुआ कि उसका मोबाइल, उसके अलावा उसकी सहेली के द्वारा प्रयोग किया जाता रहा है तथा जिस समय सहेली के द्वारा मोबाइल का प्रयोग किया गया था उसी दौरान फेसबुक आईडी निर्मित होने की बात जांच के दौरान तथ्यों से सामने आयी।

पुलिस टीम द्वारा उक्त जानकारी के आधार पर आवेदिका की सहेली से पूछताछ करने पर उसके द्वारा बताया गया कि वह आवेदिका की नजदीकी दोस्त है एवं परेशान करने की नियत से उसने आवेदिका के नाम से यह अश्लील आईडी बनाई थी। चूंकि आईडी पर अश्लील पोस्ट डाले गये जो कि देह व्यापार से संबंधित थे, अतः आवेदिका उसकी सहेली द्वारा की गई इस हरकत से बहुत आहत हुई व उसने वैधानिक कार्यवाही के लिये आवेदन दिया गया। पुलिस टीम द्वारा आवेदिका की सहेली आरोपी महिला सरिता (काल्पनिक नाम) निवासी नन्दानगर इंदौर के विरूद्ध अपराध क्र 07/17 धारा 509 भादवि का पंजीबद्ध कर अग्रिम कार्यवाही हेतु पुलिस थाना बाणगंगा के सुपुर्द किया जाकर विवेचना में लिया गया है।


No comments:

Post a Comment