Thursday, November 9, 2017

इन्दौर यातायात पुलिस का अभियान ''अपनाओ ट्रैफिक रूल्स'' पहुंचा गांव-गांव


इन्दौर-दिनांक 09 नवंबर 2017- इन्दौर पुलिस द्वारा यातायात नियमों के प्रति जागरूकता लाने के उद्‌देश्य से पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र के निर्देशन में ''अपनाओ ट्रेफिक रूल अभियान'' चलाया जा रहा है। जिसके अन्तर्गत पुलिस अधीक्षक मुखयालय मो. युसूफ कुरैशी के नेतृत्व में यातायात पुलिस द्वारा आर.आई. ग्रुप के सहयोग से बेटमा गांव में जाकर शिवा एकेडमी स्कूल में 500 बच्चों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया गया। इस दौरान बच्चों द्वारा यातायात नियमों की जानकारी प्राप्त किये गये और यातायात नियमों के बारें में प्रश्नोंत्तर किये गये।  स्कूली बच्चों के मुखय प्रश्न जैसे गांवों में यातायात नियमों का कैसे पालन करें ? ग्रामीण क्षेत्रों में क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहियें आदि पूछे गये।
                इस दौरान पुलिस अधिकारियों द्वारा बच्चों की जिज्ञासाओं को शांत किया गया और बताया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में ही सर्वाधिक दुर्घटनाएं होती है, इसलिये यातायात नियमों के प्रति ज्यादा जागरूक रहना चाहियें।  सड़कों पर लाईट पर्याप्त नही होती है, इसलियेवाहनों के हेडलाईट एवं बेक लाईट का विशेष ध्यान रखना चाहियें। बडे वाहनों पर रिफलेक्टर लगाना चाहियें ताकि वाहन अन्धेरे में भी दूर से दिखाये दें। प्रश्नोत्तरी के बाद बच्चों द्वारा यातायात नियमों के सांप सीढी के गेम को भी खेला गया।

यातायात पुलिस का अभियान ''अपनाओ ट्रैफिक रूल'' से जुडे युनिवसिटी के युवा
                इन्दौर यातायात पुलिस द्वारा पूरे नवम्बर में जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया है, जिसका मुखय उद्‌देश्य दुर्घटना में प्रभावित होने वाले वर्ष 18 से लेकर 44 वर्ष के युवाओं को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करना एवं दुर्घटनाओं में होने वाली क्षति को कम से कम किया जा सके। इस जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत यातायात पुुलिस द्वारा देवी अहिल्या यूनिर्वसिटी के युथ ग्रुप से जुडने का प्रयास किया गया। यातायात पुलिस की ओर से रंजीत सिंह द्वारा खुले मंच से 1000 बच्चों को संबोधित किया गया और यातायात नियमों का पालन करने की शपथ दिलाई गई। विद्यार्थियों द्वारा न केवल इस अभियान के दौरान अपितु यातायात नियमों का पालन करने के लिये अन्य सहयोगी कॉलेजों के विद्यार्थियों को इस अभियान से जोडने का भी आश्वासन दिया गया।
''अपनाओ ट्रैफिक रूल'' अभियान के दौरान, पुलिस द्वारा किया यातायात नियमों के पालन करने वालों का सम्मान

                इन्दौर यातायात पुलिस के यातायात जागरूकता अभियान के अन्तर्गत दुर्घटनाओं में कमी लाने के उद्‌देश्य से उप पुलिस अधीक्षक यातायात श्री आर.एस. ठाकुर एवं सूबेदार काजिम द्वारा अपनी टीम के साथ रेडीसन चौराहे में जाकर नगर सुरक्षा समिति एवं सीनियर सिटीजन के साथ मिलकर प्रथम चरण में प्रातः व शाम को यातायात नियमों का पालन करने वाले दोपहिया वाहन चालको को गुलाब का फूल देकर सम्मानित किया गया तथा जिन वाहन चालकों द्वारा यातायात नियमों का उल्लंघन किया जा रहा था उन्हें इस संबंध में उचित समझाईश दी गई। इस दौरान यातायात पुलिस द्वारा यातायात नियमों के प्रति जागरूकता हेतु सामग्री भी वितरीत की गई।

No comments:

Post a Comment