Wednesday, November 29, 2017

इंदौर पुलिस द्वारा बच्चों, महिलाओं, व वरिष्ठजनों की सुरक्षा हेतु, सिटीजनकॉप एप्प पर जोड़ा नया फीचर - ''आलम्बन''


इन्दौर-दिनांक 29 नवंबर 2017- शहर में महिलाओं तथा बच्चों के प्रति बढ़ती आपराधिक गतिविधियों व सीनियर सिटीजन्स की सुरक्षा को नजर में रखतें हुए पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणचारी मिश्र के निर्देशन में इन्दौर पुलिस द्वारा सिटीजन कॉप एप्प में आलम्बन नाम के नए फीचर को जोड़ा गया है। आम तौर पर किसी भी एप्प में SOS का बटन दबा कर आपातकाल में मदद के लिए किसी को सन्देश भेजने की सुविधा होती है और सिटीजन कॉप एप्प इस तरह से 2013 से मददगार साबित भी हुआ है। इस बार इन्दौर पुलिस द्वारा इस एप्प में बगैर बटन दबाये नियत समय तक न पहुंचने पर, अपने आप मदद का सन्देश लोकेशन के साथ भेजने का एक अनूठा और संभवतः देश में अपने आप में नया फीचर जोड़ा गया है।
       इस फीचर के माध्यम से कामकाजी महिलायें, बच्चे व वरिष्ठजन के द्वारा किसी नियत स्थान से गंतव्य तक पहुंचने का निर्धारित समय सिटीजन कॉप एप्प के आलम्बन या हेल्प में टाइमर नाम के फीचर में सेट किया जा सकता है, और नियत समय पर गंतव्य पर ना पहुंचने की स्थिति मेंउनके परिजनों तक उनकी लोकेशन और मदद का सन्देश अपने आप पहुंच जायेगा। प्रायः यह देखा गया है कि किसी विपरीत परिस्थिति में शायद महिलाओ के पास बटन दबाने का भी मौका नहीं होता है तो भी उस स्तिथि में ये आटोमेटिक सन्देश का फीचर निश्चित ही बहुत उपयोगी साबित होगा। इसी तरह शाम के समय सीनियर सिटीजन्स के साथ अकेले में किसी आपात स्थिति जैसे दुर्घटना या मेडिकल इमरजेंसी के अलावा विद्यार्थियों के कक्षाओं में आने जाने के समय में भी ये फीचर बहुत उपयोगी साबित होगा। 
आलम्बन शब्द का ही अर्थ सहारा देना होता है और इस एप्प में सुरक्षा सम्बन्धी उपयोगी फीचर्स के माध्यम से पुलिस महिलाओं, बच्चों और सीनियर सिटीजन्स की सुरक्षा की कोशिश में लगी है। ध्यान रहे की इसी एप्प में माय सेफ जोन नाम के एक अन्य उपयोगी फीचर्स का उपयोग विशेष रूप से बच्चो की सुरक्षा के लिए भी किया जा रहा है।  बच्चो की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए माता पिता उनके स्मार्ट फोन में एक सुरक्षा घेरा निर्धारित कर सकते हैं और उनके बच्चे के उस घेरे से बाहर जाने की स्थिति में तत्काल उस स्थान की लोकेशन के साथ ही सन्देश माता पिता के मोबाइल पर आजायेगा। प्रोटेक्टिंग ह्यूमन लाइफ के दृष्टिकोंण से ये सभी सुरक्षा बहुत उपयोगी साबित हो सकते है।
      बच्चों, महिलाओं, व बुजुर्गों के यात्रा करने एवं अन्य आकस्मिक परिस्थिति व परेशानी के दौरान सिटीजन कॉप का यह फीचर उपयोगी सिद्ध होगा जब आपात स्थिति में तय समयानुसार यदि कोई व्यक्ति गंतव्य स्थल पर नही पहुचता है तो स्वतः ही उसके परिजनों को यह मैसेज के माध्यम से अवगत करा देगा। एप्लीकेशन के फीचर  की महत्वपूर्ण बात यह है कि तय की गई समयावधि के बाद डीएक्टीवेट ना करने की दशा में यह बगैर किसी क्लिक के उस स्थान की अंतिम लोकेशन भी परिजनों  को मैसेज के जरिये बता देगा जिस स्थान पर उस समय उस व्यक्ति की अंतिम लोकेशन होगी।

इंदौर पुलिस द्वारा किया जा रहा यह अभिनव प्रयास शहर में सुरक्षा के दृष्टिकोण से अति महत्वपूर्ण है। शहर में जनता को इसके प्रति अधिक से अधिक जागरूक किया जायेगा जिससे छेडखानी, अपहरण, सड़क दुर्घटना के दौरान समय पर उपयोगकर्ता को मदद पहुचाने में कारगर साबित होगा। कई बार ऑटो चालकों द्वारा या अन्य सुनसान इलाकों में आसामाजिक तत्वों द्वारा अनेकों वारदात को अंजाम दिये जाने की बातें सामने आती हैं ऐसी स्थिति में भी घटनास्थल पर तुरंत मदद पहुचॉई जा सकती है।


No comments:

Post a Comment