Saturday, October 7, 2017

क्राईम ब्रांच इंदौर व पुलिस थाना महू की संयुक्त कार्यवाही में अवैध हथियार रखने वाले 03 आरोपी गिरफ्तार, आरोपियों के कब्जे से तीन देशी पिस्टल मय कारतूस के एवं एक देशी कट्‌टा बरामद


इन्दौर-दिनांक 07 अक्टूबर 2017-शहर में अपराध नियत्रंण हेतु, पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा शहर में अवैध हथियारों की खरीद फरोक्त व इनकी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिये प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये है। उक्त निर्देशों पर पुलिस अधीक्षक (मुखयालय) श्री मो. युसुफ कुरैशी के मार्गदर्शन में अति. पुलिस अधीक्षक क्राईम ब्रांच श्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा क्राईम ब्रांच की टीमों को इस दिशा में योजनाबद्ध तरीके से कार्यवाही हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।
क्राईम ब्रांच की टीम को अवैध हथियारों की खरीद फरोखत करने वाले अपराधियों की जानकारी प्राप्त करने पर, मुखबिर द्वारा सूचना प्राप्त हुई कि थाना महू क्षेत्र में कुछ लोग जो कि विवादित जमीनों की खरीद फरोखत व कब्जा दिलवाने का काम करते हैं, वे लोग तथा उनके साथी अपने साथ हमेशा अवैध हथियार रखकर चलते है। उक्त सूचना क्राईम ब्रांच एवं पुलिस थाना महू संयुक्त टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए, घेराबंदी कर दबिश देकर मुखबिर द्वारा बताये हुलिये के तीनों संदिग्ध व्यक्तिओं को पकड़ा गया। पूछताछ पर इन्होने अपने नाम 1. शशिकांत पिता दिनेश शर्मा उम्र 40 साल निवासी सांघी स्ट्रीट गोपाल मंदिर के सामने महू, 2. कल्लू उर्फ सत्यनारायण कौशल पिता मोतीलाल कौशल उम्र 24 साल निवासी सुतारखेडी बुद्धु चौघरी के बगीचे के पास महू तथा 3. गोविन्द्र पिता रामगोपाल कौशल उम्र 32 साल निवासी एबी रोड किशनगंज सरकारी स्कूल के पास महू का होना बताया। तीनों व्यक्तियों की तलाशी लेने पर शशिकांत के कब्जे से 1 देशी पिस्टल और 1 कारतूसकल्लू उर्फ सत्यनारायण कौशल के कब्जे से 1 देशी पिस्टल व एक देशी कट्‌टा 32 बोर व 1 कारतूस तथा तीसरे व्यक्ति गोविन्द कौशल से 1 देशी पिस्टल मय कारतूस के बरामद की गयी
आरोपी शशिकांत शर्मा ने पूछताछ में बताया कि उसकी महू में दो शराब के अहाते हैं इसके अलावा वह प्रापर्टी खरीदने व बेचने तथा विवादित प्रापर्टी की खरीद फरोखत का काम भी करता है इसीलिये उसने लोगों को डराने धमकाने के लिये पिस्टल टिंकू निवासी किशनगंज से खरीदी थी। टिंकू वर्तमान में जीवन निवासी सातेर किशनगंज की हत्या के प्रयास के आरोप में महू जेल में बंद है।

आरोपी कल्लू उर्फ सत्यनारायण कौशल जो टिंकू पिता करण सिंह भील का ही दोस्त है एवं टिंकू के साथ ही जीवन निवासी सातेर किशनगंज की हत्या के प्रयास में साथी था आरोपी कल्लू ने भी पिस्टल व कट्‌टा टिंकू से ही लिये थे और टिंकू के जेल जाने के बाद से दोनों हथियार उसी के पास रखे थे। आरोपी कल्लू जेल से बाहर आने के बाद से मजदूरी का काम करता है एवं हथियार लोगों में अपना भय बनाये रखने के लिये रखता है।

आरोपी गोविन्द कौशल से पूछताछ में पता चला कि उसका किशनगंज क्षेत्र में ईंटों का भट्‌टा है और वह आरोपी शशिकांत शर्मा का ही दोस्त है तथा उसके साथ ही रहता है। आस पडोस के लोगों एवं अपने साथियों में अपना वर्चस्व कायम करने के लिये अपने पास अवैध हथियार रखता है।


विगत कुछ समय से क्राईम ब्रांच द्वारा अवैध हथियार बेचने वालो पर की गयी कार्यवाही में जानकारी निकलकर सामने आई थी कि महू क्षेत्र में कई लोगों द्वारा काफी मात्रा में अवैध हथियार सप्लाय किये गये हैं। जिस पर विगत कुछ महीनों में महू क्षेत्र से अवैध हथियार रखने वाले कई लोगों को क्राईम ब्रांच इंदौर द्वारा पकडा जाकर उन पर प्रभावी वैधानिक कार्यवाही की गई थी। उसी कडी में जानकारी प्राप्त होने पर उक्त तीनों आरोपियों को क्राईम ब्रांच इंदौर व पुलिस थाना महू टीम द्वारा गिरफ्तार कर उनके कब्जे से अवैध हथियार बरामद किये गये हैं। आरोपियों से पूछताछ जारी है। इन्दौर पुलिस द्वारा अवैध हथियार के विरूद्ध निरंतर की जा रही उक्त कार्यवाही से, शहर में कुखयात अपराधियों द्वारा हथियार खरीद कर उनका दुरूपयोग कर होने वाली घटनाओं मे कमी आने की संभावना है।


No comments:

Post a Comment