Thursday, August 24, 2017

खजराना क्षेत्र में चोरी की वारदातों को अंजाम दे रहे, दो शातिर नकबजन क्राईम ब्रांच इंदौर की गिरफ्त में, आरोपी अय्‌याशी व नशे के लिये करते थे चोरियां, जिनसे अभी तक दो दर्जन वारदातों का खुलासा


इन्दौर-दिनांक 24 अगस्त 2017-शहर में चोरी नकबजनी व अन्य सम्पत्ति संबंधी अपराधों पर नियत्रंण हेतु, इनमें संलिप्त पूर्व अपराधियों व संदिग्धों की गतिविधियों पर कड़ी नजर रख प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश पुलिस उप महानिरीक्षक इंदौर शहर इंदौर श्री हरिनारायणचारी मिश्र द्वारादिये गये है। उक्त निर्देश के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक मुखयालय इंदौर मो. युसुफ कुरैशी के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अपराध शाखा श्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा क्राइम ब्रांच की टीमों को ऐसे बदमाशो की धरपकड़ के लिए योजनाबद्ध तरीके से लगाया गया था। क्राईम ब्रांच की टीम ने कार्यवाही करते हुये पुलिस थाना खजराना के साथ मिलकर दो शातिर नकबजन चोरों को पकड़ने में सफलता प्राप्त हुई है।
क्राइम ब्रांच की टीम ने इस प्रकार की वारदातों पर अंकुश लागाने हेतु अपने मुखबिर तंत्र को सक्रिय किया गया, साथ ही टीम द्वारा इंदौर शहर में होने वाली चोरी की वारदातों का भी विश्लेषण भी किया जा रहा था। इसी दौरान मुखबिर के माध्यम से इस संबंध में ज्ञात हुआ कि थाना खजराना क्षेत्र निवासी आमिर उर्फ आशू की गतिविधियां संदिग्ध है। उक्त जानकारी के आधार पर संदेही आशू की गतिविधियों पर लगातार नजर रखी गई व संदेही के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हासिल की तो ज्ञात हुआ कि संदेही आमिर को उसके परिवार से किसी भी प्रकार कोई आर्थिक मदद नही मिल रही है ना ही कोई आय का विशेष साधन है इसके बावजूद वह मंहगें-मंहगें कपडे पहन रहा है वघूमने फिरने के शौक पूरे कर रहा है। उक्त जानकारी उपरान्त संदेही आमिर उर्फ आशू को क्राईम ब्रांच इंदौर की टीम ने गिरफ्त में लिया व हिकमत अमली से पूछताछ की, तो संदेही आमिर ने खजराना क्षेत्र में अलग-अलग  जगह पर चोरी की कई वारदातें करना कबूल किया, जिसके बाद आरोपी आमिर से नकबजनी का मश्रुका भी जप्त किया गया ।
पूछताछ में आरोपी आमिर खान उर्फ आशू पिता मकसूद खान उम्र 22 साल नि. 173  सम्राट कालोनी थाना खजराना इंदौर ने बताया कि, वह वर्मा ट्रेवल्स पर कन्डक्टरी का काम करता था। वे 4 भाई है  जिसके पिता  मकसूद खान नि खजराना इंदौर में लुहारी का काम करते थे किन्तु बीमारी के बाद से काम करना बंद कर दिया था व आरोपी के तीनों भाई छोटा मोटा धंधा करते है जिनके गुजर बसर के लिये कोई विशेष साधन नही है। पुलिस पुछताछ में आरोपी आमिर ने बताया कि उसके परिवार वाले उसे त्योहारों पर नए कपडे नही दिलाते ना ही उसे घुमने फिरने व रोजाना के खर्च के लिये पैसे देते थे और तो और उसे अच्छा खाना तक नही खिलाते थे, जिसकी वजह से आरोपी ने चोरी करना शुरु कर दिया, ताकि वह अपने हर शौक को पूरा कर सके ।
आरोपी ने खजराना क्षेत्र  में  न्यू अली कॉलोनी, बाबा मन्सब नगर, सम्राट नगर इंदौर, सिल्वर कॅालोनी, ईशाक कॉलोनी व कई अन्य कई कॉलोनियों में चोरी की कई सारी वारदातें करना कबूल किया है। आरोपी ने यह भी बताया कि वह किस प्रकार रात्री में 10-11 बजे के लगभग ताला लगे व  सूने  घर में घुसकर चोरी की वारदात को अंजाम देता था । आरोपी अपने पास एक रस्सी रखता था जिसकी मदद से ज्यादातर सूने घरों में छत वाले रास्ते व वैन्टीलेशन वाले रास्ते से घुस जाया करता था तथा कभी कभी ताला तोडकर भी घर में घुस जाता था व कीमती आभूषण व नगद राशि चुराकर इसी रास्ते से बाहर आ जाता था। आरोपी आमिर ने पूछताछ में बताया कि चोरी की इन वारदातों में से कुछ वारदातों में एक नाबालिक बालक दीपक (काल्पनिक नाम) उम्र 16 साल निवासी गांधी ग्राम कालोनी बडला खजराना इंदौर भी आरोपी आशू का साथी रहा है, जो खजराना क्षेत्र के कई घरों में काम कर चुका है तथा इसी का फायदा उठाकर वह आरोपी आशू को घरों की जानकारी देता रहता था। आरोपी से चोरी किये लगभग 7-8 लाख का माल मश्रुका बरामद किया जा चुका है।

आरोपी आमिर उर्फ आशू को पुलिसरिमाण्ड पर लिया जाकर और पूछताछ की जायेगी। संभावना है कि इंदौर शहर में हुई कई और वारदातों का खुलासा हो सकेगा एंव घटना के दौरान आरोपी के साथ अन्य कौन-कौन शामिल रहे हैं इस संबंध में भी बारीकी से पूछताछ  की जावेगी। वारदातों में सम्मिलित रहे अन्य दो आरोपियों के नाम सामने आने पर, पुलिस द्वारा उनकी तलाश की जा रही है।




No comments:

Post a Comment