Monday, May 22, 2017

मुम्बई में ''ड्रीमवर्ल्ड'' खुलते ही आने लगे ऑनलाईन गेम के दीवाने



इन्दौर-दिनांक 22 मई 2017-पुलिस उप महानिरीक्षक, इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र के निर्देशन में कार्यवाही करते हुए क्राईम ब्रांच द्वारा गेमकिंग प्रायवेट लिमिटेड मुम्बई के डायरेक्टर आरोपी रमेश पिता लखुलाल चौरसिया को गिरफ्तार किया गया था, जिसे दिनांक 05.06.17 तक के ज्यूडिशियल रिमाण्ड पर जेल दाखिल कराया गया है।
पुलिस अधीक्षक मु[यालय श्री मो. युसुफ कुरैशी एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अपराध शाखा श्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा बताया गया कि, थाना क्राईम ब्रांच के अपराध में मुम्बई से गिरफ्तार किये गये वेन्चर ऑफ गेमकिंग इण्डस्ट्र्रीज के डायरेक्टर रमेश चौरसिया को 5 दिन के पुलिस रिमाण्ड उपरांत मुम्बई से लाकर माननीय जे.एम.एफ.सी. प्रथम श्रेणी श्री धमेन्द्र टाडा साहब की कोर्ट मे पेश किया गया जहां माननीय न्यायालय द्वारा दिनांक 05.06.2017 तक का ज्यूशियल रिमाण्ड स्वीकृत किया गया है।
 ब्रांच की एक विशेष टीम आरोपी रमेश चौरिसया को पुलिस रिमाण्ड पर लेकर मुम्बई गई थी। जहां टीम द्वारा उसके केवल इण्डस्ट्र्रीयल एरिया के दूसरी मंजिल स्थित ऑफिस पर दबिश दी गई थी तो वह ऑफिस बन्द मिला जिसे खुलवाये जाने पर ऐसा प्रतीत हो रहा था जैसे ताजा-ताजा ही वहा से सामान को शिफ्ट किया गया है। टीम द्वारा बारीकी से तलाशी करते हुए गेमकिंग प्रायवेट लिमिटेड के एप्लीकेशन फनगेम की फंक्शनल प्रिव्यू एवं सॉफटवेयर एवं वेबसाईट से संबंधित सीडी प्राप्त होने पर प्रिन्ट आउट व सीडी को जप्त किया गया। कम्पनी के इसी ऑफिस से वेबसाईट एवं एप का डाटा बैकअप की सीडी भी जप्त की गई।
पुलिस टीम द्वारा आरोपी रमेश चौरसिया के तारदेव स्थित पूर्व में सील्ड किये गये ऑफिस '' ड्र्रीमवर्ल्ड'' को खोला गया तो वहां पुलिस के अनुसंधान के दौरान ही ऑनलाईन गेम के दीवानों के आने का तांता लगने लगा। टीम द्वारा उन लोगो से वीडियो गेम की मशीनों की जानकारी लेने पर बताया कि यहां से कभी कोई जीत कर गया ही नहीं है किन्तु पुरानी हार को जीत में बदलने की आस लेकर, उन्होंने फिर गेम खेलने के लिए आना बताया। पुलिस टीम द्वारा ''ड्र्रीमवर्ल्ड'' नामक तारदेव स्थित ऑफिस से गेमकिंग प्रायवेट लिमिटेड कम्पनी के रजिस्ट्र्रार ऑफ कम्पनीज मुम्बई में कराये गये रजिस्ट्र्रेशन एवं मेमोरेण्डम ऑफ ऐशोसिएशन के दस्तावेजो तथा कम्पनी के डायरेक्टर्स की जानकारियां भी जप्त की गई हैं।
टीम ने प्रकरण में फरार आरोपी अचल चौरसिया की तलाश में संभावित क्षेत्रो मे दबिश दिये जाने पर उसका भी फरार होना पाया गया। आरोपी रमेश चौरसिया की कम्पनी की वेबसाईट एवं एप का काम देखने वाले तकनीकी कर्मचारियो का भी फरार होना पाया गया। आरोपी ने बताया कि उसके द्वारा वर्ष 2002 में कम्पनी की वेबसाईट बनाई थी जिस पर ऑनलाईन गेम खेला जाता था इस दौरान इसका सर्वर भी कम्पनी द्वारा ही संधारित किया जाता था। बाद में वर्ष 2014 में भारत में इन्टरनेट की स्पीड में खासे बदलाव होने एवं नयी तकनीक के आने पर उनके गेम में भारी मात्रा में इजाफा होने से उच्च क्वालिटी के सर्वर के लिए दुबई की कम्पनी को सर्वर दे दिया गया था। बाद में इस कम्पनी की सुविधाओं से असंतुष्ट होते हुए यूनाईटेड स्टेट्‌स ऑफ अमेरिका की कम्पनी में सर्वर स्थापित किया गया है जिसका एडमिन पैनल गेमकिंग प्रा.लि. के तकनीकी कर्मचारियों एवं फरार आरोपी अचल चौरसिया द्वारा देखा जाता है।

इन्दौर पुलिस की टीम के मुम्बई में होने से गेमकिंग इण्डस्ट्र्रीज एव उसके सहयोगियों में हडकम्प मचा हुआ था। क्राईम ब्रांच टीम द्वारा प्रभावी कार्यवाही करते हुए आरोपी रमेश चौरसिया के दोनो ऑफिस से भारी मात्रा में दस्तावेज और सीडी इत्यादि जप्त की जाने की उल्लेखनीय कार्यवाही की गई है। आरोपी को सेन्ट्र्रल जेल दाखिल कराया गया है। पुलिस द्वारा प्रकरण में फरार आरोपी अचल चौरसिया और शेष फरार लोगो की तलाश की जा रही है, जिनके विरूद्ध [ एवं प्रभावी कार्यवाही की जावेगी।

No comments:

Post a Comment