Wednesday, November 9, 2016

अतर्राज्यीय चोर (पारदी) गिरोह के दो महिलाओं सहित, चार आरोपी इन्दौर पुलिस की गिरफ्त में, आरोपियों के कब्जे से लाखों रुपये के सोने-चांदी के जेवर बरामद


इन्दौर-दिनांक 09 नवम्बर 2016-इन्दौर में चोरी एवं नकबजनी की वारदातों पर अंकुश लगाने हेतु, उप पुलिस महानिरीक्षक इऩ्दौर शहर श्री संतोष कुमार सिंह द्वारा अपने मुखबिर तंत्र को सक्रिय कर, चोरी नकबजनी के पूर्व अपराधियों एवं संदिग्धों पर नजर रखते हुए, कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये है। उक्त निर्देश के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक पूर्व इन्दौर श्रीमती मोनिका शुक्ला एवं अति. पुलिस अधीक्षक पूर्व श्री राकेश कुमार सिंह के मार्गदर्शन में पुलिस थाना हीरानगर की टीम द्वारा सूने मकानों में चोरी करने वाले पारदी गिरोह के चार आरोपियों को पकड़कर, उनसे लाखों रुपये के सोना चांदी के जेवर बरामद करने में सफलता प्राप्त की है।
पुलिस थाना हीरानगर क्षेत्र में चोरी नकबजनी की वारदातों पर नियत्रंण हेतु, नगर पुलिस अधीक्षक अजय जैन के निर्देशन में थाना प्रभारी हीरानगर शशिकान्त चौरसिया द्वारा अपनी टीम स्टाफ को क्षेत्र में चोरी की वारदाते ना हो इसलिए प्रत्येक संदिग्ध व्यक्ति एवं वहां मिलने वाले व्यक्तियों से पूछताछ कर उनकी उपस्थिति का पर्याप्त कारण पूछा जाकर उनकी उपस्थिति कोसत्यापित करने की कार्यवाही करने के बारे में बताया गया था। थाना प्रभारी हीरा नगर को मुखबिर द्वारा सूचना मिली थी कि गुना जिले के कनेरा गांव का कुखयात अपराधी मायाराम पारदी अपनी पत्नी, बेटा, रिश्तेदार तथा अन्य लोगों के साथ मिलकर चोर गिरोह संचालित कर रहा है, जो लंबे संमय से इन्दौर में चोरी की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। इसी दौरान में पुलिस टीम को सूचना मिली कि दो महिलायें बजरंगनगर से सोना चांदी साफ करने का व्यापार करती हुई रहवासियों को बेवकूफ बना रहीं हैं। उक्त सूचना पर पुलिस थाना हीरा नगर की टीम मौके पर पहुंची तो, वहां पर दो महिलायें दो पोटलियों में सोने चांदी के जेवर हांथ में लिए हुए वहां की निवासी महिलाओं को दिखाकर साफ करने की बात कर रही थीं। पुलिस द्वारा उनसे पूछताछ की गई तो वह कभी कुछ तो कभी कुछ बताने लगीं, जिन पर शक होने पर सखती से पूछताछ करने पर महिलाओं ने, लोगों को बेवकूफ बनाकर, जेवर चोरी करना बताया। महिलाओं ने अपना नाम श्रीमति बटेरा बाई पति श्री सालिकराम पारदी (42) निवासी दशहरा मैदान इन्दौर स्थाई पता-ग्राम कनेरा विश्वानगर थाना रुठयाई जिला गुना तथा श्रीमति लक्ष्मीवाई पति मायारामपारदी (50) निवासी सदर का रहना बताया। इन महिलाओं की तलाशी, महिला पुलिस कर्मी आशा की मदद से लेने पर, इनके कब्जे से सोने चांदी के जेवर बरामद किये गये। 
पुलिस द्वारा महिलाओं से विस्तृत पूछताछ करने पर उन्होने बताया कि वे अपने साथियों लाला पिता मायाराम चौहान पारदी (19) निवासी दशहरा मैदान इन्दौर स्थाई पता-ग्राम कनेरा विश्वानगर थाना रुठयाई जिला गुना तथा मायाराम पिता धूलजी चौहान पारदी (55) निवासी दशहरा मैदान इन्दौर स्थाई पता-सदर, के साथ मिलकर चोरी की वारदात करते थे। महिलाओं के बताये अनुसार उक्त दोनों पुरूष आरोपियों को गिरफ्तार कर मेमों के आधार पर सोने चांदी के जेवर जप्त किये गये हैं। पूछताछ में आरोपियों ने थाने क्षेत्र में कई वारदात करना कबूला है जिनसे मेमों के आधार पर सोने चांदी के जेवर जप्त किये गये हैं। गिरफ्तार पारदियों के बारे में पुलिस हीरानगर द्वारा और जानकारी एकत्रित की जा रही है कि शहर के अन्य स्थानों पर इनके द्वारा कहां कहां वारदात को अंजाम दिया गया है। आरोपी मायाराम के ऊपर हत्या, हत्या का प्रयास, मारपीट, डकैती गृहभेदन के दर्जन भर से ज्यादा प्रकरण पंजीबद्ध है तथा आरोपी मायाराम हत्या केमामले में पैरोल से लम्बे समय से फरार है। गिरोह ने हरियाणा तथा राजस्थान में भी वारदात करना कबूला है। पुलिस द्वारा चारों आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है, जिनसे अन्य प्रकरणों एवं उनके साथियों के संबंध में पूछताछ की जा रही है।

उक्त गिरोह के आरोपियों को पकड़ने में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी हीरानगर श्री शशिकान्त चौरसिया के नेतृत्व में, उनि. के.के. तिवारी, सउनि लल्लूराम गोस्वामी, प्रआर. लक्ष्मण, आर. देवेन्द्र सिंह जादौन, आर. विनोद पटेल, सैनिक मुद्रिका तिवारी, तथा महिला आर. आशा की महत्वपूर्ण एवं सराहनीय भूमिका रही





No comments:

Post a Comment