Sunday, July 10, 2016

''एक सूचना इन्दौर के लिये''


इन्दौर-दिनांक 10 जुलाई 2016-क्राईम वॉच पर इस सप्ताह में  216 सूचनाऍ आई जिसमें -
मादक पदार्थ विक्रय संबंधी   05%
यातायात व्यवस्था संबंधी 05%
एटीएम पासवार्ड जानने संबंधी 15%
आवारा तत्वों की उपस्थिति संबंधी 10%
जुआ व सट्‌टा संबंधी 05%
रात को देर तक डीजे बजने संबंधी,                  05%
अज्ञात मोबाईल द्वारा फोन पर परेशान करने संबंधी      15%
सिटीजन कॉप की शिकायत का स्टेटस जानने संबंधी 15%
अन्य 25%
           अन्य सूचनायें जैसे, अज्ञात वाहन खडे रहने संबधी , प्रापर्टी विवाद में कार्यवाही करवाने संबंधी, रूपये लेकर नौकरी न दिये जाने फ्रॉड संबधी, किरायेदार द्वारा मकान न खाली करने संबधी फरार आरोपियों की सूचना देने संबंधी, फेसबुक एण्ड व्हाट्‌स एप पर आपत्ति जनक पोस्ट की सूचना देने, प्रायवेट कंपनी द्वारा कई महिने तक नौकरी पर रखने के बाद वेतन न दिये जाने संबंधी, हुक्का बार, मोबाइल चोरी संबंधी  -
वाट्‌सअप से 30% मोबाईल से 50% लेंडलाईन से 20%

''प्रमुख सफलताऐं''

       घाना अफ्रीका निवासी महिला ने मांगी मददः-घाना में निवासरतमहिला के साथ पति करता है मारपीट तथा वापस भारत नही आने दे रहा हेै सूचना पर हमारे द्वारा महिला से उसके निवास स्थान तथा परिजनों के बारे में जानकारी एकत्र की  मदद पहुचाई गई।
        चोरी के मोबाईल की आईएमईआई बदलकर भी क्राईम वॉच की नजर से न बच सके इंदौर पुलिस ने किये  216 चोरी के मोबाईलः-क्राईम वॉच पर प्राप्त सूचना के आधार पर दो आरोपियों के कब्जे से चोरी के 216 मोबाईल जप्त किये गये जिनकी आईईएमआई बदल दी गई थी।
        स्कूल वेन चालक करता था वैन में बच्चों की ओवरलोडिंगः- स्कूल वेन का ड्रायवर वेैन में क्षमता से ज्यादा बच्चों को भरकर ले जाता था यह देख वेन को फोटों लेकर हमे व्हाटसएप के माध्यम से मिली सूचना जिस पर तत्काल तिलकनगर निवासी वेैन चालक के ऊपर थाना पलासिया पर कार्यवाही की गई।
       सिग्नल पररेड लाईट होने से खडी कार को पीछे से ठोककर भागने वाले को पकडाः- रसोमा चौराहे पर सूचनाकर्ता रेड लाईट होने से रूका हुआ था पीछे से आ रही तेज गति की कार ने टक्कर मार कर भाग गई सूचना पर तत्काल भागने वाली कार व चालक की तलाश कर थाना विजयनगर पर कार्यवाही की गई।
       स्कूल बस के ऊपर बच्चों को चढाकरबिजली के तार हटाये जाने का वीडियों पहुचा क्राईम वॉच परः- स्कूल की बस फस गई थी तारों में ड्रायवर ने बच्चों को बस के ऊपर चढवाकर बिजली के तारों को हटवाये जाने का वीडियों क्राईम वॉच पर आया जिसके माध्यम से सूचना स्कूल प्रद्गाासन को पहुचाई गई तथा ड्रायवर पर कार्यवाही की गई।
       रूम मेट ने छात्रा के महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ की छेडछाडः- साकेत पलासिया स्थित हॉस्टल में रहने छात्रा ने दी सूचना मेरी रूम मेट ने मेरे महत्वपूर्ण दस्तावेज अपने पास रख लिये है जो मुझे वापस नही दे रही है, छात्रा से सम्पर्क कर उसके दस्तावेज वापस दिलाये गये।
       जॉब दिलाने के नाम पर ठगें रूपये वापस दिलाये क्राईम वॉच ने :-बडवाह निवासी युवती को जॉब दिलाने के नाम पर बडवाह के ही युवक ने 8 हजार रूपये ठग लिये जिसकी सूचना पर युवती को उसके रूपये वापस दिलाये।
       मोबाइल फोन पर युवती को अद्गलील मैसेज करने वाले पकडायें:-अज्ञात व्यक्ति द्वारा मोबाइल फोन पर परेशान करने  के संबंध में 30 शिकायते प्राप्त हुई जिन पर तत्काल कार्यवाही करते हुए सूचनाकर्ताओं की समस्या का समाधान किया गया।
         थाना विजयनगर निवासी युवती को मनचला कर रहा था अश्लील कॉल सूचना पर आरोपी कोपकडकर अग्रिम कार्यवाही हेतु थाना विजयनगर के सुपुर्द किया।
          बीएसएफ जवान तथा महिला को वापस दिलाये अटके हुए रूपयेः- बीएसएफ जवान ने शेयर मार्केट में सलाह देने के एवज मे रूपये लिये जो वापस नही कर रहा था और न ही कंसल्ट कर रहा था एवं महिला द्वारा अपने रिश्तेदार को दिये पैसे वापस नही दिये जा रहे थे सूचना पर कार्यवाही करते हुए दोनों के पैसे वापस दिलाये।
          तेज गति व लापरवाही से इंदौर बडवाह रूट पर चलने वाली बस की सूचना स्ंवय बस में यात्री ने दीः- इंदौर बडवाह रूट पर चलने वाली बस का ड्रायवर को लापरवाहीपूर्वक चला रहा था कोई हादसा घटित न हो जाये इस डर से बस में यात्री ने स्ंवय हमें खबर दी जिस पर तत्काल ड्रायवर पर कार्यवाही की गई।
आवारातत्व :- 1. रीजनल पार्क के सामने खाली मैदान में रात के बक्त आवारातत्व बैठकर नशा करने की सूचना पर तत्काल थाना राजेंद्रनगर पर आवारातत्वों पर कार्यवाही की गई।
स्कीम नम्बर 71 में आवारातत्व खेलते है जुआ सूचना पर थाना चंदननगर में कार्यवाही की गई।
गोटू महाराज की चाल रूस्तम का बगीचा थाना एमआयजी में आवारातत्व शराबखोरी व जुआ खेलते है सूचना पर तत्काल थाना एमआयजी पर कार्यवाही की गई।
मादकपदार्थः- 1. बडीग्वाल टोली में गांजा बेचने की सूचना पर तत्काल क्राईम वॉच द्वारा कायवाही करते हुए भारी मात्रा में गांजा जप्त कर थाना पलासिया पर कार्यवाही की गई।
2. थाना सदर बाजार क्षेत्र में गांजे को घर से बेचने की सूचना पर कार्यवाही करते हुए भारी मात्रा में गांजा जप्त कर थाना सदर बाजार पर मादक पदार्थ अधिनियम की कार्यवाही की गई।
3.लोकमान्य नगर थाना अन्नपूर्णा क्षेत्र में गांजा बेचने की सूचना पर कार्यवाही करते हुए गांजा जप्त कर थाना अन्नपूर्णा  पर कार्यवाही की गई। 
     पटेल नगर थाना खजराना में अवैध मादक पदार्थ बिकने की सूचना पर दो आरोपी महिलाओं से भारी मात्रा में अवैध शराब जप्त कर प्रकरण पंजीबद्ध किया गया । 
एटीएम फ्रॉडः-कई सूचनाकर्ताओंने की सूचना अज्ञात कॉलर द्वारा स्ंवय को बैंक अधिकारी बताते हुए अकाउंट व एटीएम पिन की जानकारी लेने की कोशिश की जा रही है, सभी सूचनाकर्ताओं को दी गई उचित समझाईस ऐसे फ्रॉड कॉल्स पर कोई जानकारी न दे व अज्ञात मोबाइल नम्बरों को डाटा बेस मे सर्च  पर डालें।
देर रात तक डीजे बजने संबंधी सूचना :- देर रात्रि में तेज आवाज में चल रहे डीजे को बंद कराने के लिए सूचनाकर्ताओं ने मांगीमदद। क्राईम वॉच टीम द्वारा अलग अलग स्थानों पर तत्काल कार्यवाही कर डीजे बंद कराकर रहवासियों को पहुंचाई मदद।
यातायात :-यातायात से संबधित कई सूचनाओं प्राप्त हुई जिसमें अवैध पार्क्गि, बिना नंबर प्लेट की गाडी चलाना, बिना हेलमेट पेट्रोल देना, तेज गति से गाडी चलाते हुये कट मारकर निकलने जैसी कई सूचनायें प्राप्त हुई, जिनपर हमारे द्वारा प्रभावी कार्यवाही करते हुये सूचनाकर्ता को संतुष्ट किया ।
क्राईम वॉच पर प्राप्त सूचनाओं के माध्यम से  06 दर्जन से अधिक आरोपियों पर प्रभावी कार्यवाही की गई।

No comments:

Post a Comment