Monday, December 7, 2015

क्राईम वॉच की सूचना पर, नौकरी के नाम पर धोखधड़ी कर रूपयें एठनें वाली मुबंई की गैंग के 6 आरोपी इन्दौर पुलिस की गिरफ्‌त में


इन्दौर-दिनांक 07 दिसम्बर 2015-दिनांक 06.12.15 को क्राईम वॉच के माध्यम से फरियादी अमित कुमार पिता श्री मुकेश कुमार लुटावद (22) निवासी 411 भमोरी प्लाजा विजय नगर इन्दौर की शिकायत थाना भंवरकुआँ पर प्राप्त हुई कि ''सेवन सीज एयरपोर्ट एण्ड सी पोर्ट मैनेजमेन्ट सर्विसेस इण्डिया प्रायवेट लिमिटेड मुंबई'' नामक की एक कम्पनी के बारे में उसे माह अक्टूबर 2014 में पता चला था कि यह कम्पनी लोगों को घरेलू एवं विदेशी एयरपोर्ट एवं क्रूज /कार्गो शिप में इन्टरव्यू के माध्यम से नौकरी लगवाने का काम कर रही है। उक्त जानकारी पर फरियादी ने भी दिनांक 09.10.14 को मुंबई जाकर चैंबुर स्थित उक्त कम्पनी के ऑफिस में आवेदन प्रस्तुत किया। आवेदन पत्र के 200 रुपये जमा करवाकर उसका इन्टरव्यू लिया गया तथा 6000/ रुपये जमा करवाकर, वाशी स्थित ग्लोबल 5 हेल्थ केयर में उसका मेडिकल परीक्षण करवाकर क्रूज पर कस्टमर सर्विस एक्सिक्यूटिव के पद पर चयनित कर लिया गया है ऐसा बताया। फरियादी को बताया कि वह कम्पनी के नाम पर 26068/ रुपये का डिमाण्ड ड्राफ्ट जमा करवा दे, डीडी जमा करवाने के तीन से छः माह के भीतर ही उसे 25000/ रुपये प्रतिमाह की नौकरी पर रख लिया जायेगा। अमित ने इन्दौर आकर एस.बी.आई. की भमौरी शाखा से उक्त कम्पनी के नाम का 26068/ रुपये का डिमाण्ड ड्राफ्ट क्र. 576830 दिनांक 14.10.14 को बनवाकर कम्पनी के ऑफिस में कोरियर के माध्यम से भेज दिया, जिसकी पावती रसीद भी उसे तीन दिवस बाद प्राप्त हो गई थी। इसके बाद फरियादी द्वारा कम्पनी के ऑफिस के टेलिफोन क्र. 02225218822  पर कई बार सम्पर्क किया, किन्तु कम्पनी वालों ने बहाने बनाकर अगली लिस्ट में नाम आने का भरोसा दिलाया किन्तु एक वर्ष बीत जाने के बाद भी अमित की नौकरी नहीं लगी।

            दिनांक 06.12.15 को अमित को दैनिक भास्कर समाचार पत्र में उक्त फर्जी कम्पनी का विज्ञापन देखकर ज्ञात हुआ कि ये लोग होटल एस.पी. 13, मीरा गार्डन के पास ए.बी. रोड भंवरकुआँ इन्दौर में इसी प्रकार लोगों को नौकरी का झांसा देकर इन्टरव्यू लेने के लिये आये हैं। अमित ने इसकी सूचना इन्दौर पुलिस को क्राईम वॉच के माध्यम से दी और वह स्वयं वहां पंहुचा तो कम्पनी के कर्मचारी मनीष ने उसे पुनः झुठा आश्वासन देने का प्रयास किया कि इसी महीने में सिंगापुर की कम्पनी में नौकरी दिलवा देंगे। उनके बीच की बातचीत को सुनकर वहां पर आये आवेदक बगैर इन्टरव्यू के ही वापस चले गये। प्राप्त सूचना के आधार पर जब पुलिस थाना भंवरकुआँ की टीम ने होटल में दबिश दी तो कम्पनी के कर्मचारी 1. मनीष पुजारी पिता सदाशिव  (29) निवासी बिल्डिंग न.बी-3/503 आदर्श हाउसिंग सोसाईटी आरएनए कॉलोनी चैम्बुर मुंबईके साथ उसके साथी, 2. ओम तलेगा पिता प्रताप (19) निवासी सेक्टर 28 प्लॉट न. 144 वाशी नवीं मुंबई, 3. सैय्यद आमीर पिता सैय्यद अहमद (29) निवासी रोज पार्क बिल्डिंग न. 02 एविंग रुम न. 202 मकाऊसरा मुमरा ठाणे, 4. जफर खान पिता अबुबकर (25) निवासी शिवानी नगर गोवंडी प्लॉट न. 44 मुम्बई, 5. उज्मा अंसारी पिता रफीक अंसारी (26) निवासी लोहार मण्डी देवीदास गेट बुरहानपुर तथा 6. संदीप कौर पिता अवतार सिंह (26) निवासी न्यु गजानंद कार्पोरेट हाउसिंग सोसाईटी नवीं मुंबई मिले, जिनसे पुलिस द्वारा कम्पनी के सम्बंध में वैधानिक दस्तावेज एवं उनके इस प्रकार लोगों को बुलाकर पैसे लेकर नौकरी हेतु इन्टरव्यू करने के बारे में पूछताछ करते न तो कोई दस्तावेज प्रस्तुत किया तथा नाही कोई संतोषप्रद जवाब दिया। 

            फरियादी अमित की रिपोर्ट पर नौकरी का झांसा देकर धोखाधडी पूर्वक रुपये ऐंठने के सम्बंध में पुलिस थाना भंवरकुआँ द्वारा उक्त सभी 6 आरोपीगणों के विरुद्ध अपराध क्र.978/15 धारा 420,468,471 भादवि का पंजीबद्ध कर, उक्त सभी को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस द्वारा इनके विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही कर, विस्तृत पूछताछ की जा रही है।

            उक्त आरोपियों को पकड़ने में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में, थाना प्रभारी भंवरकुआं श्री राजेन्द्र सोनी व उनकी टीम की सराहनीय भूमिका रही।








No comments:

Post a Comment