Tuesday, October 20, 2015

शहीद स्मृति दिवस के उपलक्ष्य में, ''आंतरिक सुरक्षा में समाज कादायित्व'' विषय पर परिचर्चा का आयोजन


इन्दौर-दिनांक 20 अक्टूबर 2015-आज दिनांक 20.10.15 को पुलिस कंट्रोल रूम इन्दौर में दिनांक 21.10.15 को पुलिस शहीद दिवस की स्मृति में ''आंतरिक सुरक्षा में समाज का दायित्व'' विषय पर परिचर्चा आयोजित की गई। इस परिचर्चा में अति.पुलिस महानिदेशक/पुलिस महानिरीक्षक इन्दौर ज़ोन इन्दौर श्री विपिन माहेश्वरी, पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर इन्दौर श्री संतोष कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक मुखयालय श्री अखिलेश झा, से.नि. पुलिस महानिरीक्षक श्री विनय अग्निहोत्री जी, से.नि. पुलिस महानिरीक्षक डॉं. श्री पन्नालाल जी एवं शहर की प्रमुख सामाजिक संस्थाओं के सदस्यगण एवं गणमान्य नागरिकगण उपस्थित रहें।
            कार्यक्रम की शुरूआत पुलिस अधीक्षक मुखयालय श्री अखिलेश झा के द्वारा की गई, जिसमें उन्होनें बताया कि पुलिस समाज का अभिन्न अंग होते हुए, आंतरिक सुरक्षा की प्रहरी है, जिसके तहत पुलिस अपनें दायित्वों का पूर्ण रूप से निर्वहन कर रही है, लेकिन पुलिस को वह सम्मान नहीं मिल रहा जिसकी वह हकदार है। आंतरिक सुरक्षा में समाज का महत्वपूर्ण दायित्व है, और वह पुलिस के साथ मिलकर काम करेगी तो इसका अच्छा परिणाम निकलेगा। 
            पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री संतोष कुमार सिंह द्वारा अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए देश पर अपने प्राण निछावर करने वाले शहीदों को याद करते हुए, शहीद दिवस के संबंध में बताया कि यह दिवस 21 अक्टूबर 1959 में लद्‌दाख क्षेत्र में सीआरपीएफ की एक टुकड़ी के दस जवानों की शहादत की याद में, देश में आंतरिक सुरक्षा के अन्तर्गत अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए प्रति वर्ष देश पर अपने प्राण न्योछावर करने वालें शहीदों की स्मृति में मनाया जाता हैं। आंतरिक सुरक्षा का कार्य एक चुनौतीपूर्ण कार्य है, जो पुलिस पूर्ण निष्ठा के साथ कर रही है, लेकिन समाज अपने दायित्वों का भी निर्वहन सही प्रकार से करें तो, पुलिस अपने कार्य और अच्छे व बेहतर तरीके से कर सकती है।
            परिचर्चा में उपस्थित से.नि. पुलिस महानिरीक्षक श्री विनय अग्निहोत्री जी, डॉ. श्री पन्नालाल जी एवं अभ्यास मण्डल के श्री अशोक कोठारी जी, शिक्षा विभाग के डॉ. श्री रमेश मंगल जी, अभ्यास मण्डल की सुश्री मनीषा गौर जी, कम्यूनिटी पुलिसिंग के श्री रमेश शर्मा जी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए आंतरिक सुरक्षा में समाज के दायित्वों के बारें में बताते हुए, समाज एवं पुलिस द्वारा मिलकर कार्य करने पर बल दिया गया।

            कार्यक्रम के अंत में अति. पुलिस महानिदेशक श्री विपिन माहेश्वरी द्वारा बताया कि पुलिस भी समाज का ही एक हिस्सा है, वर्तमान में समाज पुलिस को सुपरमैन के रूप में देखना चाहती है। वर्तमान की पुलिसिंग में समाज की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है, जिसकों समाज द्वारा अच्छे से निर्वहन किया जाता है, तों पुलिस की कार्यक्षमता में वृद्धि  होगी तथा हम एक स्वस्थ एवं शांतिपूर्ण परिवेश का निर्माण कर पायेंगें।








No comments:

Post a Comment