Saturday, October 18, 2014

पटेल ब्रिज पर दिन दहाडे 14 लाख की लूट करने वाले क्राईम ब्रांच की गिरफ्‌त में

(दो आरोपी गिरफ्‌तार , 6 लाख रूपये नगद बरामद, लूट में उपयोग की गई मोटर साईकल जप्त, लगातार 30 घंटे चले ऑपरेशन से मिली सफलता)      
इन्दौर-दिनांक 18 अक्टूबर 2014-उप पुलिस महानिरीक्षक इंदौर शहर श्री राकेश गुप्ता एवं पुलिस अधीक्षक श्री अनिल शर्मा ने क्राईम ब्रांच के अति0 पुलिस अधीक्षक श्री दिलीप सोनी एवं श्री विनय पॉल को थाना छोटी ग्वालटोली क्षेत्र में दिन दहाडे हुई 14 लाख की लूट की घटना के आरोपियों को पकडने हेतु निर्देशत किया। इस पर क्राईम ब्रांच की टीम का गठन किया गया। टीम द्वारा संदेहियों से लगातार पूछताछ की गई तथा घटना से संबधित विभिन्न स्थानो के सीसीटीवी फुटेज संकलित किये गये, मुखबिरों को आरोपियों की पतारशी के लिये लगाया गया । इसी दौरान एक मुखबिर ने बताया कि एक बजाज सीटी 100 मोटरसाईकल जिसमें रस्सी बंधी हुई है, ऐसी ही मोटरसाईकल से लूट की गई है और मुखबिर ने ऐसे आदमी का पता भी बताया। इस सूचना पर थाना छोटी ग्वालटोली एंव क्राईम ब्रांच की संयुक्त टीम ने तत्काल कार्यवाही करते हुये मुखबिर के बताये अनुसार संदेही मनीष चौहान को पकडा जिससे पूछताछ करते उन्होने अपना नाम मनीष चौहान पिता हरकसिंह चौहान 30 साल जाति बलाई निवासी 10 अंबे नगर सुखलिया इंदौर हॉल देवेंद्र नगर खुडैल इंदौर का होना बताया। 
       आरोपी से टीम द्वारा लगातार पूछताछ की गई तो उसने बताया कि उसके साथ उसका एक ओैर साथी गणेश उर्फ छोटू पिता रमेश नैय्‌यर जाति बलाई उम्र 29 साल निवासी गणेश तलाई आबार खंडवा हॉल मुकाम बंटी यादव का मकान सोनिया पैलेस खजराना इंदौर भी वारदात में शामिल था। दोनों ने ऐशों आराम व अय्‌याशी की जिंदगी जीने के लिये इस बडी घटना को अंजाम दिया था। घटना का मास्टर मांईड आरोपी मनीष था जो कि स्कूल में बच्चों के एडमीशन एंव रेल्वे रिजर्वेशन के कमीशन का कार्य करता है, परंतु कम समय में अमीर होने के लालच में उन्होनें मनीष चौहान के रिश्तेदार मनीष साल्वी को ही लूट लिया। आरोपी मनीष चौहान को यह मालूम था कि उसका रिश्तेदार मनीष साल्वी आये दिन नगद रकम बैंक में जमा करने जाता है। इसे ही उन लोगों ने अपना लक्ष्य बनाया, इसके लिये घटना के पहले रैकी की गई और घटना वाले दिन अपने शिकार को देखकर इन लूटेरों कीआंखे चमचमा गई। दरअसल ये घटना स्थल से पहले ही लूट करना चाहते थे परंतु कुछ मैकेनिक आ गये व पकडे जाने के डर से इन्होनें पटेल ब्रिज के पहले घटना को अंजाम दिया। आरोपी मनीष चौहान अंधविश्वासी है इसी के चलते इसने लूटे गये पैसों का कुछ हिस्सा साधु-अवधूतों में उडा दिया, उसने ऐसा ताबीज पहना था जिससे बुरा साया न पडे । आरोपी ने लूट के पैसों से ही पन्ना डायमंड व मूंगा की अगूंठीया बनवाने का आर्डर दिया। अपनी इन्ही हरकतों के कारण इसके परिवार ने इसे घर से बेदखल कर दिया। जबकि दूसरा आरोपी गणेश अय्‌याशी करने का आदी है। अपनी अय्‌याशी और नशे की लत के कारण इसका अपनी पत्नि से भी विवाद चल रहा है । जिसकी सूचना महिला थाने में भी की गई है। आरोपियों के कब्जे से लूटे गये नगदी 6 लाख रूपये जप्त किये गये हैं। आरोपियों द्वारा घटना में प्रयुक्त मोटर साईकल को जप्त किया गया है। आरोपियों से पूछताछ जारी है।
        इस कार्यवाही में वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में थाना प्रभारी छोटी ग्वालटोली  श्री रामनारायण शर्मा, क्राईम ब्रांच के उनि अभिषेक चौबे, सउनि नाथूराम दुबे, ओम प्रकाश तिवारी, प्रआर चंदरसिंह, प्रआररणवीरसिंह, आर जितेंद्र सेन, अजीत यादव एवं थाना छोटी ग्वालटोली की टीम का सराहनीय योगदान रहा ।

No comments:

Post a Comment