Thursday, January 3, 2013

फर्जी प्रमाण पत्र बनाने वाला गिरोह क्राईम ब्रांच की गिरफ्‌त में


- गिरोह का सरगना कलेक्ट्रेट में समाधान केन्द्र में अस्थाई रूप से हैल्पर का कार्य करता था।
- जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, वोटर आईडी, स्थायी निवासी प्रमाण पत्र कुछ ही घंटो मे बनाकर दे देते थे।
- कम्प्यूटर व स्कैनर की मदद से तैयार करते थे फर्जी प्रमाण पत्र।
इन्दौर -दिनांक 03 जनवरी 2013- पुलिस अधीक्षक (मुखयालय) इंदौर डॉ. आशीष ने बताया कि शहर में विगत कुछ समय से फर्जी प्रमाण पत्र बनाने वाले गिरोह के सक्रिय होने की जानकारी मिल रही थी। इस पर क्राईम ब्रांच के अति. पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्रसिंह को निर्देशित किया था। क्राईम ब्रांच की टीम ने निरीक्षक महेन्द्रसिंह भदौरिया के नेतृत्व में जब इस गिरोह के एक सदस्य से मिलकर मुखबिर का फर्जी जाति प्रमाण पत्र बनवाया तो पता चला कि इस गिरोह में अनेक सदस्य शामिल है व ये दलालों के रूप में जिलाधीश कार्यालय के पास घूमते रहते है। पुलिस ने जानकारी पुखता होते ही जब इस गिरोह पर दबिश दी एवं गिरोह के सरगना निर्मल उर्फ सोनू को पूछताछ हेतु पकडा गया तो पता चला कि यह गिरोह विगत एक वर्ष से सक्रिय है व तीन से पांच हजार रूपये मेंकिसी भी तरह का प्रमाण पत्र कम्प्यूटर, स्कैनर एवं नकली सील सिक्कों की मदद से तैयार कर उपलब्ध करा रहा था।
क्राईम ब्रांच को इनके कब्जे से कई सीले, नकली प्रमाण पत्र, एसडीएम, खाद्‌य अधिकारी की सीले व इस कार्य में प्रयुक्त किये जा रहे कम्प्यूटर प्राप्त हुए है। गिरोह के पास से चोरी की मोटर सायकल भी बरामद हुई है। गिरोह के सदस्यों के नाम निम्नानुसार है :-
1. निर्मल उर्फ सोनू पिता मनोहर मालवीय 24 साल निवासी अंसार कालोनी एमआयजी इन्दौर
2. पवन पिता शंकरलाल पांचाल 30 साल निवासी नंदन नगर एरोड्रम इन्दौर
3. संतोष पिता वीर बहादुर रावल 18 साल निवासी भोई मोहल्ला सदर बाजार इन्दौर
4. सुदीप पिता जगदीश अग्निहोत्री 20 साल निवासी मोती तबेला इन्दौर
5. सुमित पिता भैयालाल जैन 24 साल निवासी लक्ष्मीपुरी मरीमाता इन्दौर
6. रोशन पिता जगदीश कामदार 18 साल निवासी पीर गली एम.जी. रोड इन्दौर
इस गिरोह को पकड़ने में क्राईम ब्रांच के निरीक्षक महेन्द्रसिंह भदौरिया, सउनि(अ) अमित दीक्षित, प्र0आर0 ओमप्रकाश तिवारी, ओमप्रकाश सौलंकी, राजभान आरक्षक योगेन्द्रसिंह चौहान, महेन्द्रसिंह, सुभाष सूर्यवंशी, रामदुलारे यादव की सराहनीय भूमिका रही है। आरोपियों को अग्रिम कार्यवाही हेतु थाना रावजीबाजार के सुपुर्द किया गया है।

No comments:

Post a Comment