Thursday, January 31, 2013

सोने व चांदी के नकली सिक्के एवं जेवर बेचने वाले गिरोह का पर्दाफाश


इन्दौर -दिनांक 31 जनवरी 2013- अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अपराध शाखा इंदौर श्री मनोज कुमार राय एवं श्री जितेन्द्र सिंह ने बताया कि शहर मे आए दिन लोगो को मोबाईल फोन के माध्यम से सोने की गिन्नी एवं चांदी के जेवरों के सौदे करने के कॉल्स आ रहे है इस पर निगाह रखे जाने हेतु अपराधा शाखा की टीमों को लगाया गया। 
इसी बीच मुखबिर द्वारा टीम को सूचना प्राप्त हुई कि शहर में कुछ बाहरी लोग आकर एक व्यापारी से सोने की गिन्नीओं का सौदा करने वाले है। प्राप्त सूचना की तस्दीक हेतु अपराध शाखा की टीम के एक आरक्षक को मुखबिर द्वारा बताये गये स्थान पर सौदा करने हेतु भेज गया जहां एक संदिग्ध व्यक्ति जिसने अपना नाम निक्की बताया और असली सोने की गिन्नी सेम्पल हेतु दी। जिसकी जांच कराने पर वह गिन्नी असली सोने की होना पायी गयी। संदिग्ध निक्की से इसी गिन्नी के आधार पर लगभग 1 किलो से अधिक गिन्नीयों का सौदा करने हेतु चर्चा की गयी तथा संदिग्ध निक्की द्वारा उक्त आरक्षक को सोने की गिन्नीयां दिखाते ही निक्की को टीम द्वारा हिरासत में लिया गया जिसने स्वयं का नामनिक्की पिता हेमराज (19) जाति कुम्हार निवासी बस स्टेण्ड गली नं. 3 राजीव मोहल्ला नागदा होना बताकर अन्य साथी सुरेद्गा पिता धन्नाराम (25) जाति धोगधारा निवासी बी/3 सुल्मानपुरी दिल्ली हाल गांधीनगर भोपाल एवं दानी बाई उर्फ मंजू पति कन्हैयालाल(57) निवासी बस स्टेण्ड के पीछे नागदा के भी सामिल होने की पुष्टि की गयी जिन्हे भी हिरासत मे लिया गया। 
संदिग्धों को हिरासत में लेकर सखती से पूछतांछ करने पर देवास, उज्जैन, भोपाल एवं अन्य स्थानों पर इसी प्रकार की घटनाएं करना स्वीकार किया है। संदिग्धों का सम्पर्क गुजरात एवं राजस्थान के फर्जी सोने की गिन्नियो के कारोबारियों से होने की पतारसी की जारही है। आरोपियों के कब्जे से लगभग 1 किलो से अधिक की नकली सोने की गिन्नयॉ व एक असली सोने की गिन्नी, एक असली चांदी का सिक्का एवं नकली चांदी के लगभग 2 किलो के जेवरात बरामद किये गये। 
प्रकरण के पर्दाफाश करने में अपराध शाख के सउनि नाथूराम दुबे, सउनि(अ) अमित दीक्षित, प्र.आर. अवधेद्गा अवस्थी, चंदरसिंह, आर. जितेन्द्र सेन, आर. रणवीर रघुवंशी, सुनील बिसेन एवं म.आर. वैशाली सकरवार की उल्लेखनीय भूमिका रही है।

No comments:

Post a Comment