Friday, March 23, 2012

पुलिस संचार प्रशिक्षण विद्यालय (पीआरटीएस) में प्रथम बार सेमिनार का आयोजन



इन्दौर -दिनांक 23 मार्च 2012- पुलिस रेडियो प्रशिक्षण संस्था के निदेशक/पुलिस महानिरीक्षक श्री वरूण कपूर ने बताया कि पुलिस दूरसंचार प्रशिक्षण विद्यालय, इंदौर में कई क्षेत्रों में विकास व विस्तार की योजना तेज गति से चल रही है । इस संस्था में कई नये प्रयोगों के तहत कार्य किया जा रहा है, जिसमें पुलिस की संचार शाखा के प्रशिक्षण के साथ-साथ जिला पुलिस बल के अधिकारियों के प्रशिक्षण ने भी मूर्तरूप ले लिया है । इस प्रशिक्षण के तहत सायबर अपराध एवं अव्यवस्था प्रबंधन के क्षेत्र में विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम सुचारू रूप से चलाये जा रहे है । अभी तक 150 जिला पुलिस बल के, उप निरीक्षक व उससे उपर के स्तर के अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है । नये प्रयोगों को आगे बढ़ाते हुए पहली बार प्रबंधन के क्षेत्र में संचार शाखा के अधिकारियों के लिये सेमिनार का आयोजन किया गया । इस सेमिनार का शीर्षक था Communication Skills for Law Enforcement''। इसका विधिवत्‌ उद्‌घाटन श्री एस.पी.डंगवाल सेवा-निवृत्त पुलिस महानिदेशक ने दिनांक 22.3.2012 को किया ।उद्‌घाटन कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में पुलिस महानिरीक्षक, (विशेष सशस्त्र बल), श्री डी.एस. सेंगर, पुलिस महानिरीक्षक (नारकोटिक्स) श्री डी. श्रीनिवास राव, उप पुलिस महानिरीक्षक, (अग्निशमन सेवाएं), श्री एम.एस.कंवर, सैनानी,  (आर.ए.पी.टी.सी.) श्री अखिलेश झा व पुलिस अधीक्षक (अग्निशमन सेवाएं) श्री बी.एल.गंधर्व भी उपस्थित रहे।
         इस योजना के प्रणेता व पुलिस रेडियो प्रशिक्षण संस्था के निदेशक/पुलिस महानिरीक्षक श्री वरूण कपूर ने बताया कि सफल उद्‌घाटन समारोह के उपरान्त सेमिनार को प्रथम सत्र में उज्जैन से पधारे डॉ. सुरेंद्र सोनी ने एवं द्वितीय सत्र में आई.आई.पी.एस. इंदौर की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ यामिनी करमरकर ने, उपस्थित प्रतिभागियों कोCommunication Skills के संबंध में विस्तार से व्याखयान प्रस्तुत किए। जिसमें सभी प्रतिभागियों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया व इस व्याखयान से उनकी क्षमता में वृद्धि व ज्ञानवर्द्धन भी हुआ ।
           पुलिस महानिरीक्षक श्री वरूण कपूर ने आगे बताया कि पुलिस रेडियो प्रशिक्षण संस्था इंदौर के इस प्रथम प्रयास में पुलिस दूर संचार के ग्वालियर, भोपाल, इंदौर व जबलपुर झोन के अधिकारियों ने भाग लिया व आने वाली दिनांक30.3.2012 को प्रबंधन के क्षेत्र में एक और महत्वपूर्ण विषय-Stress and Time Management '' पर भी द्वितीय सेमिनार आयोजित किया जा रहा है, जिसका उद्‌घाटन अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (दूरसंचार) श्री बी.मारिया कुमार करेंगे । इस प्रकार दूरसंचार शाखा के अधिकारियों के लिये प्रबंधन के क्षेत्र में भी ज्ञानवर्द्धन की इस अनूठी योजना को आगे बढ़ाते हुए आने वाले वित्तीय वर्ष में भी कई नवीन विषयों पर ऐसे ही प्रयास किए जाएंगे, जो कि इस शाखा के क्षमता वृद्धि में कारगर सिद्ध होगा ।

No comments:

Post a Comment