Monday, May 2, 2011

म.प्र. पुलिस संयुक्त सेवा प्रकल्प एवं रोटरी क्लब्स काउसिंलिंग सेंटर का उद्घाटन




 
इन्दौर - दिनांक ०२ मई २०११- पुलिस महानिरीक्षक इन्दौर झोन इन्दौर श्री संजय राणा ने बताया कि पुलिस मुख्यालय भोपाल, पुलिस महानिदेष श्री एस.के.राउत एवं रोटरी मण्डल ३०४० के मण्डलाध्यक्ष (०८-०९) आलोक बिल्लौट के संयुक्त प्रयासो से म.प्र. पुलिस एवं रोटरी सदस्यो के संयुक्त तत्वाधान में सामुदायिक पुलिसिंग के अंतर्गत काउसिंलिंग सेन्टर का गठन किया गया। इसके पूर्व भोपाल में यह केन्द्र स्थापित होकर कार्य करना आरम्भ कर चुका है।
        इस श्रंखला में अब इन्दौर में सर्वप्रथम सामुदायिक पुलिसिंग के अन्तर्गत काउसलिंग सेन्टर आरम्भ किया जा रहा है इस केन्द्र में विशेषज्ञ मनोचिकित्सको के द्वारा समय-समय पर पुलिस बल और उनके परिवार के सदस्यो का परामर्ष दिया जावेगा, इससे पुलिस के जवानो से लेकर अधिकारियो तक स्ट्रेस निदान की समस्याओ से लाभान्वित हो सकेगें। प्राथमिक तौर पर यह सेवा सप्ताह में एक दिन के लिए प्रति शनिवार उपलब्ध कराई जावेगी। अध्यक्ष कर्नल वटस जो कि इस कार्यक्रम के मुख्य सलाहकार है, ने बताया कि इन्दौर में समय-समय पर परामर्ष केन्द्र में सहयोग प्रदान करने के साथ-साथ उनके द्वारा सेमिनार आयोजित किये जाएगें।
        पुलिस सदस्यो के परिवार खास कर उनके बच्चो के लिए रोटरी सदस्यो द्वारा केरियर काउसिलिंग के कार्यक्रम भी तैयार किये जा रहे है। इस कार्यक्रम के मुख्य सलाहकार रोटरी क्लब के पूर्व अध्यक्ष श्री एस.के. भार्गव है। समय-समय पर विभिन्न व्यवसाय के विषेषज्ञ पुलिस सदस्यो के बच्चो का भविष्य में किस दिषा में उनकी पसन्द योग्यता व षिक्षा में अपना क्षेत्र चुन सकते है।
        परामर्ष केन्द्र का शुभारम्भ आज दिनांक ०२/०५/२०११ को पुलिस महानिरीक्षक, इन्दौर झोन एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के कर कमलो द्वारा किया गया। इसी श्रंखला में प्रथम दिवस पर ही सौ परिवारो का परामर्ष कार्यक्रम रखा गया। रोटरी मनोवैज्ञानिक विषेषज्ञ माया बोहरा द्वारा परिवार के सदस्यो से विस्तृत चर्चा का सत्र रखा जावेगा।
       उद्घाटन समारोह का संचालन रोटरी क्लब भोपाल के संस्थापक कर्नल भारत भूषण ने किया । समारोह में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जिला इन्दौर श्री डी.श्रीनिवास राव, सभी नगर पुलिस अधीक्षक, रोटरी क्लब के मुख्य रोटेरियन डिप्टी गर्वनर रोटेरियन अतुल गार्गव, डिप्टी गर्वनर नोमिनी रोटेरियन लोकेन्द्र पापालाल, पीडीजी रोटेरियन रमेष तिवारी तथा करीबन ३० रोटेरियन उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment