Sunday, January 2, 2011

'' २२वॉ सड़क सुरक्षा सप्ताह '' सड़क सुरक्षा एक मिषन है,इन्टर मिषन नहीं,

इन्दौर - दिनांक ०२ जनवरी २०११- अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात संजय सिंह ने बताया कि इंदौर पुलिस व्दारा दिनांक ०१ जनवरी २०११ से ०७ जनवरी २०११ तक मनाये जा रहे सड़क सुरक्षा सप्ताह के दूसरे दिवस यातायात नियमों के जानकारी,वाहन चालकों को यातायात नियमों के प्रषिक्षण, तथा स्कूली बच्चों में यातायात नियमों की जागरूकता के सम्बन्ध में निम्नानुसार आयोजन सफलतापूर्वक सम्पन्न किये गये ।   
        यातायात विभाग,आयषर मोटर्स, तथा आय.टी.आय.प्रषिक्षण संस्थान के अधिकारियों के सहयोग से आय.टी.आय.नन्दानगर में यात्री वाहनों के चालकों का प्रषिक्षण षिविर का आयोजन किया गया । आज प्रातः११ बजे से ३ बजे तक संचालित इस प्रषिक्षण षिविर में ४० यात्री वाहन चालकों को यातायात नियमों की जानकारी,लेन मार्किग के सम्बन्ध में जानकारी,यातायात संकेतों के सम्बन्ध में जानकारी, वाहन चलाने के पूर्व में वाहन में लगे आवष्यक उपकरणों की देख-रेख तथा खराब मौसम में वाहन चालन के नियमों के सम्बन्ध में फिल्म प्रोजेक्टर तथा लेक्चर के माध्यम से जानकारी दी गयी ।  इस प्रषिक्षण षिविर में आयषर मोर्टस के मुख्य प्रषिक्षण आर.के.शर्मा, तथा आर.आर.तिवारी, आय.टी.आय.नन्दानगर के समन्वयक अनिल शर्मा,यातायात विभाग के थाना प्रभारी यातायात पूर्वी एच.के.रधुवंषी,सउनि. जी.पाण्डे पूरे समय उपस्थित रहे।
        यातायात पार्क रेडियो कॉलोनी में उपनिरीक्षक डॉ. मनोज दीक्षित तथा सउनि. सी.पी.सोलंकी एवं अन्य यातायात अधिकारियों/कर्मचारियों के सहयोग से स्कूली बच्चों में यातायात नियमों की जागरूकता के सम्बन्ध में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में नगर के प्रमुख स्कूलों से १०० बच्चों व्दारा उत्साहपूर्वक भाग लेकर यातायात विषय पर अपने विचार ड्राईग सीट पर उकेरे गये ।
        डॉ. तनेजा एवं उनके सहयोगी चिकित्सक दल व्दारा आज अरिहन्त हॉस्पीटल में यातायात कर्मचारियों/अधिकारियों के स्वास्थ्य परिक्षण षिविर का आयोजन किया गया । इस स्वास्थ्य प्रषिक्षण षिविर में डॉ. तनेजा व्दारा वाहन दुर्धटना में हताहत लोगों को मौके पर की जाने वाली प्राथमिक चिकित्सा के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण टीप्स उपस्थित यातायात बल के कर्मचारियों एवं अधिकारियों दी  जाकर दुर्धटना में हताहत लोगों को किस प्रकार उनकी जान बचायी जा सकती है ।
        यातायात प्रसार-प्रसार गतिविधियों के अन्तर्गत आर.आर.ग्रुप के बच्चों व्दारा नगर के प्रमुख-प्रमुख चौराहो ंपर यातायात नियमों प्रचार-प्रसार हेतु नुक्कड नाटक का मंचन कर वाहन चालकों एवं पदयात्रियों को यातायात नियमों का पालन करने हेतु समझाईष दी गयी । यातायात विभाग एवं नगरपालिक निगम के सहयोग से यातायात पूर्वी क्षेत्र में मोबाईल वाहन से प्रचार-प्रसार की कार्यवाही की गयी । पूर्वीक्षेत्र में आर. राधेष्याम व्दारा एम.जी.रोड़,मधुमिलन,रेल्वे स्टेषन,बस स्टैण्ड,,आर.एन.टी.मार्ग,ट्रेजर आयलैण्ड,पलासिया चौराहा,ए.बी.रोड़, मेगा मॉल,सायाजी,मंगल सिटी,पाटनीपुरा ,मालवामील तथा सेन्ट्रल मॉल पर यातायात नियमों का एनाउन्समेन्ट किया गया ।
        यातायात पार्क में उपनिरीक्षक डॉ. मनोज दीक्षित एवं सउनि.सी.पी. सोलंकी तथा यातायात विषेषज्ञ प्रफुल्ल जोषी व्दारा ७० स्कूली बच्चों को सिमूलेटर व्दारा वाहन प्रषिक्षण षिविर सम्पन्न किया गया । यातायात एज्युकेषन विंग व्दारा व्हाईट चर्च,पलासिया चौराहा,एल.आय.जी.तिराहा तथा विजय नगर चौराहे पर फिल्मप्रदर्षन की कार्यवाही की गयी ।
            इन सभी प्रशिक्षण षिविर/अन्य गतिविधियों की व्यवस्था एवं लगातार संचालन के सम्बन्ध में समय-समय पर यातायात पूर्वी डी.एस.पी. प्रदीपसिंह चौहान एवं डी.एस.पी.पष्चिम एम.के.जैन, निरीक्षक अरविन्द्र तिवारी एवं थाना प्रभारी पष्चिम एच.के.कन्हौआ भी सतत्‌ रूप से सम्पर्क में रहे ।

No comments:

Post a Comment