Friday, December 3, 2010

सजीवनी बाल मित्र केन्द्र थाना छत्रीपुरा के नवनिर्मित भवन एवं आधुनिक शिक्षा संसाधन की सभी ने मुक्तकंठ से प्रशंसा की


इन्दौर -दिनांक ०३ दिसम्बर २०१०- पुलिस अधीक्षक पश्चिम श्री श्रीनिवास वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनोजसिंह व नगर पुलिस अधीक्षक सराफा क्षेत्र गीतेश गर्ग के मार्गदर्शन में संचालित संजीवनी बाल मित्र केन्द्र का छत्रीपुरा की आमजनता एवं गरीब बच्चों के पालकों ने अवलोकन किया पुलिस के इस कार्य की प्रशंसा की। थाना छत्रीपुरा स्थित संजीवनी बाल मित्र परामर्श केन्द्र का अवलोकन करने हेतु दिनांक ०२-१२-१० को शाम ५ से ८ बजे आम जनता व क्षेत्र के गणमान्य नागरिकों एवं गरीब बच्चों के माता पिता को आमत्रित किया गया था थाना क्षेत्र के लोगो ने बाल मित्र केन्द्र के नये भवन , आधुनिक शिक्षा संसाधन, कम्प्यूटर , नवनिर्मित क्लास रूम , पुलिस द्वारा पढाई के लिए नियत किये गये विषयों की जानकारी एवं बालकों से रूबरू हुए।  गरीब बच्चों के लिए छत्रीपुरा पुलिस द्वारा तैयार भवन व संसाधनों को देखकर जनता के लोग एवं बच्चो के पालकों ने काफी प्रसन्नता व्यक्त की तथा इसे जनता और पुलिस के जुड़ाव का सशक्त माध्यम माना।
        इस अवसर पर सीएसपी सराफा गीतेश गर्ग , थाना प्रभारी राकेश व्यास, आरक्षक संजय राठौर व समाजजन बड़ी संख्या में मौजूद थे बाल मित्र केन्द्र के संचालन पुलिस की कार्यप्रणाली में आम जन के सहयोग के बारे में आम जनता से चर्चा कर थाना प्रभारी राकेश व्यास ने जनता को संबोधित किया आम जनता ने भी बच्चों व पुलिस से जुड़े कई सवाल कियें व पुलिस की इस पहल से अभिभूत हुए। वर्तमान में बाल मित्र केन्द्र पर ४० बच्चे अध्ययनरत है जिन्हे नियमित ४ से ७ बजे आरक्षक संजय राठौर व अन्य अतिथि शिक्षको द्वारा पढाया जा रहा है। वर्ष २००३ से प्रारंभ केंन्द्र में अभी तक ३५० से अधिक बच्चें लाभाविन्त हुए है कुछ ने निजी व्यवसाय तो कुछ ने निजी उपक्रमों मे रोजगार प्राप्त किया है। इसमें अपराधियों , कैदियों , गरीब कमजार वर्ग , अनाथ बेसहारा बालक बालिकाओं को शामील किया गया है।
        उल्लेखनीय है कि आरक्षक संजय राठौर द्वारा पुलिस विभाग में रहते हुये विभागीय व लाईन आर्डर ड्यूटीयों के बाद अतिरिक्त समय में से करीब ३ घंटे प्रतिदिन संजीवनी बाल मित्र केन्द्र में गरीब व असहाय बच्चो को भविष्य के लिये निजी व्यवसाय तथा निजी उपक्रमो में रोजगार प्राप्त करने हेतु प्रषिक्षित किया जा रहा है। विभागीय अधिकारीयो के निर्देषन एवं मार्गदर्षन में आरक्षक संजय राठौर की विषेष लगन व मेहनत की आम जनता ने भूरी-भूरी प्रषंसा की है।
        पुलिस अधीक्षक पष्चिम श्री श्रीनिवास वर्मा ने कहा कि विभाग के प्रत्येक कर्मचारी, आरक्षक संजय राठौर की तरह लगन व मेहनत से कार्य कर आमजनता के हित में अपना अमूल्य समय देकर गरीब व असहाय बच्चो को प्रषिक्षित कर आमजनता व पुलिस के बीच एक अच्छा उदाहरण प्रस्तुत कर सकते है।

No comments:

Post a Comment