Thursday, September 10, 2020

उमरीखेड़ा ग्राम में ढाबा संचालक की सनसनीखेज हत्याकाण्ड की वारदात का खुलासा।

 


07 आरोपी इंदौर क्राईम ब्रांच की गिरफ्त में।

जेवरात लूटने के उद्देशय से दिया गया था वारदात को अंजाम, विरोध करने पर मृतक को मौके पर ही गोली मारकर कर दिया था ढेर।

कुक्षी जिला धार की गिरोह ने की थी वारदात।

गुजरात के द्वारिका तथा कुक्षी थानांतर्गत गांवों में पतारसी कर किया आरोपियों को गिरफ्तार।

वारदात में प्रयुक्त एक चार पहिया वाहन बुलेरो क्रमांक MP11 BE 0682 तीन देशी कट्टे व चार जिन्दा कारतूस बरामद।

लूटे गये सोने चांदी के आभूषण भी आरोपियों से हुये बरामद।

ढाबे के पास रहने वाले कुक्षी के युवक ने बनाई थी वारदात की योजना, गिरोह के सदस्यों के साथ मिलकर दिया जघन्य वारदात को अंजाम।

 

इंदौर- दिनांक 10 सितम्बर 2020- ज्ञातव्य है कि कुछ अज्ञात बदमाशों ने दिनांक 02.09.2020 एवं दिनांक 03.09.2020 की दरमियानी रात उमरीखेड़ा में नाईन नाईस रेस्टोरेण्ट खण्डवा रोड पर हमला बोला गया था जिसमें रमेश साहू नामक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। उपरोक्त मामले में प्रथम दृष्टया अपराध धारा 302, 34 भादवि के तहत घटित होना पाये जाने से थाना तेजाजीनगर में अज्ञात आरोपियों के विरूद्ध अपराध क्रमांक 436/20 दर्ज किया जाकर विवेचना में लिया गया था जिसमें विवेचना के दौरान लूटपाट व डकैती जैसे तथ्य पाये गये थे जिसमें मृतक के परिजनों से अज्ञात आरोपियों ने सोने चांदी के जेवरात आदि भी हथियार दिखाकर डरा धमकाकर लूटे थे अतः मामले में धारा 395, 396, 397, 120-बी 25, 27 आर्म्स एक्ट का ईजाफा किया गया था। उपरोक्त प्रकरण में मृतक राजनीतिक पृष्ठभूमि से ताल्लुकात रखता था अतः देर रात्रि रेस्टोरेण्ट में घुसकर गोली मारकर की गई हत्या से सारे शहर में सनसनी फैल गई थी।

            प्रकरण के अज्ञात आरोपियों की तलाश हेतु वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के निर्देशन में लगातार इंदौर क्राईम ब्रांच की टीमें छानबीन कर रही थी जिसमें अलग अलग टीमों द्वारा वारदात के प्रत्येक बिंदु पर बारीकी से अध्ययन किया गया। इसी अनुक्रम में क्राईम ब्रांच की टीम को 1. पप्पु उर्फ राहुल पिता देवी सिह रणवीर जाति भिलाला उम्र 30 साल हाल मुकाम - उमरीखेडा मेन खण्डवा रोड थाना  तेजाजी नगर इन्दौर के संबंध में सुराग मिले जोकि संदेहास्पद व्यक्ति था तथा मृतक के ढाबे के पास ही विगत 02 वर्ष से रहता था तथा वह मूल रूप से निवासी ग्राम मोहली थाना मनावर जिला धार का रहने वाला है वह मृतक रमेश साहू के बारे में अधिकांश बातें जानता था।

           पतारसी के दौरान क्राईम ब्रांच की टीम ने सबसे पहले राहुल उर्फ पप्पु की संदेह के आधार पर पतारसी की जिसे गांव खामखेड़ा कसरावद में नदी के किनारे से पीछा कर पकड़ा तो पूछताछ में अन्य आरोपियों के सुराग मिले तथा मामले का पटाक्षेप करने के संबंध में भी कई जानकारियां पुलिस टीम के हाथ लगी।

 आरोपी राहुल ने मृतक के घर की जानकारी आरोपी प्रेम सिंह व कमल सिरवी को दी और घटना कारित करने के पूर्व दो बार घर की मृतक के ढाबे के आस पास के क्षेत्र की रैकी की। आरोपी प्रेम सिंह जोकि घटना का मुख्य मास्टर माईंड है उसने अपने अन्य साथियों को जानकारी दी और योजनाबद्ध तरीके से दिनांक 02.09.2020 तथा 03.09.2020 की दरमियानी रात्रि सभी आरोपीगण  2. प्रेमसिंह पिता लालसिंह चौहान उम्र 34 साल नि. कालिया खुर्द थाना कुक्षी जिला धार 3. सुनील पिता सुरेसिंह चौहान उम्र 22 साल नि. ग्राम इमलीपुरा थाना कुक्षी जिला धार 4. कालू पिता धनसिंह सोलंकी जाति भील उम्र 35 साल नि. ग्राम लोहारा इमलीपुरा थाना कुक्षी जिला धार 5. विजय पिता धनसिंह उम्र 19 साल नि. ग्राम इमलीपुरा जिला धार 6. अन्तिम पिता सड़िया धनगर उम्र 30 साल नि. ग्राम लोहारा थाना कुक्षी जिला धार 7. कमल पिता खेमाजी सिरवी उम्र 42 साल नि. ग्राम कापसी कुक्षी जिला धार सहित 01 अन्य आरोपी, सभी धार जिले के ग्राम तलवाडा में इकट्ठे होकर बोलेरो वाहन क्रमांक MP 11 BE 0682  से सवार होकर घटना स्थल (मृतक का घर/ढाबा) तक आये जिसमें योजना के मुताबिक मृतक के घर में आरोपी विजय, रेम सिंह, प्रेम सिंह चौहान और सुनील चौहान कट्टे और हथियार लेकर घुसे थे। बुलेरो गाडी में ड्रायवर अंतिम व कालू चौहान, तथा कमल सिरवी राउ चौराहे के पास वारदात के बाद भागने के लिये इंतजार करते रहे। आरोपी विजय सोलंकी के पास एक देशी कट्टा व राउण्ड, प्रेम सिह के पास एक देशी कट्टा व राउण्ड, सुनील के पास भी देशी कट्टा व राउण्ड एवं रेम सिह के पास हसियाँ था लेकिन आरोपी राहुल उर्फ पप्पू घटना की योजना में शामिल था व वारदात के वक्त कोई पहचान ना ले इस कारण नहीं आया अतः 04 आरोपी ढाबे में लूटपाट करने घुसे तथा 03 आरोपी बुलेरो में इंतजार करते रहे जो 04 लोग मृतक के घर के पीछे तरफ से घुसे थे उन्होंनें पहले कुत्तों के भौकने पर उन्हें कुछ खाने की सामग्री रोटी बिस्किट तथा कुछ मांस के टुकड़े खिलाये उसके बाद भी कुत्तों को भगाने के लिये प्रेम सिंह द्वारा हवाई फायर किया गया।

          आरोपी विजय सोलंकी मृतक के कमरे में गया था और शेष तीन रेम सिह, सुनील, के द्वारा मृतक की पत्नी व लडकी के साथ में मारपीट कर के जेबरात लूटे गये थे। आरोपी विजय के साथ मृतक रमेश साहू द्वारा विरोध व हथापाई की गई तो आरेपी विजय ने उस पर फायर कर दिया जिसकी गोली मृतक को गर्दन के पास लगी और मौके पर उसकी मृत्यु हो गयी बाद आरेपियान लूट का सामान लेकर बुलेरो में सवार होकर भाग गये।

          प्रकरण में अब तक कुल 07 लोगों को गिरफ्तार किया गया। घटनास्थल पर आरोपी प्रेम सिंह के द्वारा भी हवाई फायर किया गया था और घर में घुसकर लूटपात करते वक्त दिव्यांग लड़की का हाथ तोड़ा और उसके साथ मारपीट की। आरोपियों को क्राईम ब्रांच इंदौर की टीम ने जिला धार के कुक्षी थाना क्षेत्रांतर्गत ग्राम बढ़गियार, कापसी, इमलीपुरा, लुहारा, कालिया खोदरा के जंगल, नदी के किनारे, हाट बाजार तथा खेतों में से घेराबंदी कर पकड़ा आरोपीगण शातिर किस्म के है जोकि ग्रामीण ईलाकों में पुलिस को देखकर भागते है तथा खेत खलिहान, तलहटी, नदी तलाब का छुपने के लिये सहारा लेते हैं तथा प्रकरण के आरोपी जिसने रमेष साहू को गोली मारी थी उसे गुजरात के देवभूमि द्वारिका क्षेत्र के पास के गांव से हिरासत में लिया जहां वह फरारी काटने चला गया था तथा जहां पहुंचकर वह मजदूरी करने लगा था तथा छुपकर टपरिया में रह रहा था पुलिस की सूचना मिलेन पर वह भागने लगा जिसे वहां खेतों में पुलिस टीम ने धरदबोचा।

 

       आरोपियों के कब्जे से दो कंगन, गले का हार, मांग टीका, दो झुमके, दो चूडियां, सोने की रुद्राक्ष माला, सोने की दो चूड़ियाँ, एक जोडी कान की सोने की कनचडी, सोने का एक टॉप्स, दो अंगूठी सोने की, एक कड़ा चांदी का, एक जोडी पायजेब चांदी की इतयादि मश्रूका बरामद हुआ है। साथ ही वारदात में प्रयुक्त एक चार पहिया वाहन बुलेरो क्रमांक  MP 11 BE 0682 तीन देशी कट्टे व चार जिन्दा कारतूस भी बरामद हुये हैं।

उक्त सराहनीय कार्य करने वाली पूरी टीम को पुलिस महानिरीक्षक इंदौर द्वारा 30,000 के नगद पुरस्कार से पुरस्कृत करने की घोषणा की गई है।







No comments:

Post a Comment