Wednesday, August 12, 2020

v लोगों को बदनाम करने की नियत से ब्लैकमेल कर ऑनलाईन ठगी करने वाले गिरोह हुये सक्रिय, इंदौर पुलिस को प्राप्त हो रही हैं शिकायतें।



v इंटरनेट सर्फिंग के दौरान बरतें सावधानी, ऑनलाईन ठगी की शिकायतें इंदौर पुलिस द्वारा जारी हेल्पलाईन नम्बर 7049124445 पर करायें दर्ज।

v परिजनों की फ़ोटो अश्लील वेबसाईट पर डालने की धमकी देकर ठग, ऐंठ रहे हैं रूपये।

जिला अपराध शाखा इंदौर में आनलाईन ठगी के संदंर्भ में प्राप्त होने वाली शिकायतों के पर्यवेक्षण के दौरान यह बात प्रकाश में आई है कि ठगी करने वाले लोगों द्वारा आमजनों से रूपये ठगने का नया तरीका ईजाद किया गया है जिसमें वह ब्लैकमेलिंग अथवा बदनाम करने का डर दिखाकर धमका कर खातों अथवा वैलेट में ऑनलाईन रूपये जमा कराते हैं। इस प्रकार कि कुछ शिकायतें क्राईम ब्रांच इंदौर में प्राप्त हुई हैं, जिसमें इंदौर देहात क्षेत्र के रहने वाले एक नाबालिग किशोर तथा इंदौर शहर के सराफा क्षेत्र के एक व्यापारी के साथ घटना होने पर उन्होंनें अपनी शिकायतें जिला अपराध शाखा इंदौर में दर्ज कराई हैं।
ठगी करने वाले गिरोह, एस्कार्ट सर्विस/बॉडी मसाज आदि मुहैया कराने के नाम पर लोगोें को टैक्स्ट तथा व्हाट्सऐप पर मैसेज भेजते हैं जिनके झांसे में आकर लोग अपने फोटो तथा अन्य जानकारियां साझा कर देते हैं कुछ शिकायतों में यह भी देखने में आया कि इण्टरनेट पर सर्फिंग के दौरान लोग सर्विस के लिये वेबसाईट पर सर्च करते हैं जहां से ठगी करने वाले व्यक्ति मोबाईल नम्बर प्राप्त कर लोगों को ठगी का शिकार बनाते हैं।

ठगी करने वाले गिरोह कई बार व्हाट्सऐप तथा फेसबुक से परिजनों खास तौर पर युवतियों के फोटो प्राप्त कर लेते हैं बाद में उनका दुरूपयोग करते हुये फोटो को एस्कार्ट सर्विस वेबसाईट, तथा अन्य अश्लील वेबसाईट पर अपलोड कर पीड़ित व्यक्ति को दलाल अथवा ब्रोकर बताते हैं जिसमें सर्विस देने के लिये उसी व्यक्ति के परिजनों के फोटो बेबसाईट पर डाले जाते हैं।
ऐसी स्थिति में आम व्यक्ति बदनामी से डरता है तथा इसी बात का फायदा उठाकर ठगी करने वाले गिरोह मनमानी रकम की मांग करते हैं व विभिन्न ऑनलाईन माध्यमों से पैसे प्राप्त कर लोगों को सदोष आर्थिक हानि पहुंचाते है। ये ठगी करने वाले व्यक्ति लगातार ब्लैकमेल कर पैसों की मांग करते रहते हैं।
इंदौर पुलिस आमजन से अपील करती है कि किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ अपनी कोई जानकारी/फोटो/वीडियो आदि शेयर ना करें। कोई व्यक्ति यदि किसी प्रकार डरा धमका कर अथवा ब्लैकमेल कर पैसों की मांग करता है तो उसकी शिकायत इंदौर पुलिस के हेल्पलाईन नम्बर 7049124445 पर दर्ज करायें। साथ ही किसी भी प्रकार की इण्टरनेट सर्फिंग के दौरान सावधानियां बरतें अन्यथा आप ठगी का शिकार हो सकते हैं।

No comments:

Post a Comment