Thursday, June 11, 2020

o अवैध हथियार के निर्माण एवं खरीद फरोख्त में, इंदौर क्राईम ब्रांच की अब तक की सबसे बड़ी कार्यवाही



·         गिरफ्तार 4 आरोपियों में दो अवैध हथियार बनाने वाले एवं दो अवैध हथियार सप्लाई करने वाले हैं शामिल।
·         आरोपियों के कब्जे से 27 अवैध देसी पिस्टल एवं 10 अवैध देसी कट्टे सहित कुल 37 अवैध हथियार एवं 10 जिन्दा कारतूस किये गये बरामद।
·         आरोपी पूर्व में अवैध हथियार की खरीद फरोख्त में भी जा चुके हैं जेल।
·         वर्ष 2020 में लगातार अवैध हथियार में क्राईम ब्राचं की 03 बड़ी कार्यवाही में कुल 106 अवैध हथियार जब्त।

इन्दौर दिनांक 11 जून 2020 - शहर में हो रही अवैध हथियारों की खरीद फरोख्त में पूर्व में पकड़े गये आरोपियों एवं सिकलीगरों से पूछताछ में यह बात बार बार सामने आ रही थी कि धार, बड़वानी एवं खरगोन आदि जिलों में रहने वाले सिकलीगरों का संपर्क प्रदेश के बाहर एवं दूसरे जिलों में भी है एवं उ.प्र. एवं उसकी सीमा से लगे जिलों से आने वाले ग्राहक अवैध हथियारों का परिवहन इंदौर से भी करते हैं इस बिन्दु पर कार्य करने के लिये पुलिस महानिरीक्षक श्री विवेक शर्मा एवं पुलिस उप महानिरीक्षक श्री हरिनारायण चारी मिश्र द्वारा उपरोक्त संबंध में कार्यवाही हेतु पुलिस अधीक्षक मुख्यालय श्री सूरज वर्मा द्वारा इंदौर पुलिस को निर्देशित किया गया था। उक्त निर्देशो के पालन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (क्राईम) राजेश दंडोतिया के द्वारा क्राइम ब्रांच की एक टीम को कार्य करने हेतु निर्देशित किया गया था।  

         क्राइम ब्रांच इन्दौर के द्वारा अपने मुखबीर तंत्र एवं पूर्व में गिरफ्तार आरोपियों के डाटा संकलन के माध्यम से छानबीन की गई जिसमें यह बात सामने आयी कि ग्राम सिगनूर तह. भिकनगांव जिला खरगोन एवं नवलपुरा अम्बा तह. सनावद जिला खरगोन के सिकलीगरों के द्वारा अवैध हथियारों की खरीद फरोख्त बड़े पैमाने पर दूसरे राज्यों एवं उनसे सटे म.प्र. के जिलों के लोगों से करना प्रारंभ कर दिया है। इन सिकलीगरों पर निगाह रखने के लिये क्राईम ब्रांच इंदौर के द्वारा अपने मुखबिरों को लगाया गया जिसके बाद एक मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई कि ग्राम सिगनूर जिला खरगोन का रहने वाला एक व्यक्ति मंगल सिंह पिता रतन सिंह सिकलीगर उम्र 30 साल नि. ग्राम सिगनूर तह. भिकनगांव जिला खरगोन अवैध हथियारों की डिलीवरी देने इंदौर आ रहा है। सूचना पर क्राईम ब्रांच की टीम द्वारा थाना अन्नपूर्णा पुलिस के साथ संयुक्त कार्यवाही करते हुए दशहरा मैदान सुलभ काॅम्प्लेक्स के पास अन्नपूर्णा से घेराबंदी कर आरोपी मंगल सिंह पिता रतन सिंह सिकलीगर को पकड़ा गया आरोपी की तलाशी करने पर आरोपी के थेले से 04 देसी पिस्टल व दो 12बोर देसी कट्टे एवं 02 जिन्दा कारतूस बरामद हुए। आरोपी मंगल सिंह पिता रतन सिंह सिकलीगर पर थाना अन्नपूर्णा में अप.क्रं. 221/19 धारा 25,27 आम्र्स एक्ट में अपराध कायम हुआ।

आरोपी मंगल सिंह पिता रतन सिंह सिकलीगर से पूछताछ में पता चला कि आरोपी इंदौर में अन्य ग्राहकों को अवैध हथियार सप्लाई करने आया है आरोपी मंगल पिता रतन सिंह का पुराना आपराधिक रिकार्ड भी है जो थाना कोतवाली खरगोन में बंद हो चुका है इसके अलावा भिकनगांव में भी बंद हो चुका है। आरोपी की निशानदेही पर एक अन्य आरोपी दिनेश पिता चंदर सिंह वास्कले उम्र 23 साल नि. ग्राम धार बेराड़ी तह. भिकनगांव जिला खरगोन को घेराबंदी कर पकड़ा जिसके कब्जे से एक 08 देसी पिस्टल 03 देसी कट्टे मय 03 जिन्दा करतूस के बरामद हुआ जो की पार्टियों को सिकलीगर से मिलाने का काम करता है । एवं सप्लाई का काम करता है और अपना कमिशन प्राप्त करता है। आरोपी दिनेश पर थाना अन्नपूर्णा में अप.क्रं. 220/2020 धारा 25,27 आम्र्स एक्ट में अपराध कायम हुआ। जिसका पुराना आपराधिक रिकार्ड भी है।

आरोपी मंगल सिंह पिता रतन सिंह सिकलीगर से पूछताछ में पता चला कि ग्राम नवलपुरा अम्बा बेडिया तह. सनावद जिला खरगोन का सिकलीगर भी हथियार बनाने व खरीद फरोख्त करने का काम करता है सूचना पर कार्य करते हुए मोनु उर्फ अमरजीत पिता गुलजार सिंह डांगी सरदार उम्र 25 साल नि. नवलपुरा अम्बा बेडिया तह. सनावद जिला खरगोन को थाना एरोड्रम के साथ संयुक्त कार्यवाही में बोहरा कालोनी ब्रिज के पास सुपर काॅरिडोर से पकड़ा आरोपी मोनु उर्फ अमरजीत डांगी के कब्जे से 08 देसी पिस्टल 03 देसी कट्टे एवं 03 कारतूस मिले। आरोपी मोनु उर्फ अमरजीत सिंह थाना भिकनगांव से अवैध हथियार बेचने के अपराध में पहले भी जेल जा चुका है।

आरोपी सिकलीगर से पूछताछ में पता चला कि आरोपी एक अन्य व्यक्ति विकास पिता ज्ञान सिंह बडोले उम्र 21 साल नि. ग्राम पोखरखुर्द तह. भिकनगांव जिला खरगोन को अवैध हथियार की डिलीवरी देने इंदौर आया था एवं आरोपी पर थाना एरोड्रम में अप.क्रं. 294/20202 धारा 25(1-ठ)(ं) आम्र्स एक्ट आरोपी सिकलीगर की निशानदेही पर आरोपी विकास पिता ज्ञान सिंह बडोले को थाना एरोड्रम के साथ संयुक्त कार्यवाही में पकड़ा जिसके कब्जे से 07 देसी पिस्टल 02 देसी कट्टे मय 02 जिन्दा राउण्ड के पकड़ा आरोपी विकास सिकलीगर के साथ मिलकर अवैध हथियार की सप्लाई इंदौर व आसपास के क्षेत्र में काफी लंबे समय से कर रहा था। आरोपी विकास पिता ज्ञान सिंह बडोले पर थाना एरोड्रम में अप.क्रं. 292/2020 धारा 25(1-ठ)(ं) आम्र्स एक्ट जिला बड़वानी, जिला धार, जिला खरगोन के सिकलीगरों से काफी लंबे समय से संपर्क बनाये हुए है आरोपी विकास पिता ज्ञान सिंह सिकलीगरों के डेरों में जाकर सिकलीगरों द्वारा लिये गये आर्डर पर बनाये गये अवैध हथियारों की सप्लाई करता है आरोपी अधिक मुनाफा कमाने के लिये सिकलीगरों के बनाये हथियारों की डिलीवरी देने अन्य जिलों व राज्यों में भी जाया करता है। आरोपी विकास थाना भिकनगांव से मारपीट के मामले में जेल जा चुका है।

                  विगत कुछ वर्षों में हुई आपराधिक वारदातों में जानकारी सामने आई थी कि इन वारदातो मे ज्यादातर अवैध हथियारों की सप्लाई शहर की सीमा से जुडे अन्य जिलों से की जाती रही है। इसी के मद्देनजर क्राइम ब्रांच इन्दौर द्वारा अपने आसूचना संकलन के माध्यम से उक्त बदमाश को पकड़कर उसके कब्जे से 37 अवैध हथियार एवं 10 जिन्दा कारतूस बरामद किये गये। इस कार्यवाही मे थाना अन्नपूर्णा एवं थाना एरोड्रम के द्वारा क्राइम ब्रांच के साथ त्वरित कार्यवाही करते हुए उक्त आरोपी को पकडे़ जाने में योगदान प्रदान किया गया। शहर में कुख्यात अपराधियों द्वारा हथियार खरीद कर उनका दुरुपयोग कर होने वाली घटनाओं में कमी की संभावना है।




2 comments: