Saturday, March 7, 2020

महिला दिवस के उपलक्ष्य में, महिलाओं के बचत के गुर को और निखारने के लिये किया गया, ‘‘फायनेशिंयल इन्वेंस्टमेंट प्लानिंग’’ कार्यशाला का आयोजन


इंदौर दिनांक 07 मार्च 2020- 
वर्तमान के महंगाई के इस दौर में जहां हमें प्रत्येक कार्याे चाहे वह रोजमर्रा के कार्य हो, बच्चों की शिक्षा हो, उनकी शादी हो, अपना स्वयं का घर लेना हो, घर के किसी सदस्य की बीमारी का ईलाज हो आदि सभी के लिये हमें पैसो की अत्यंत आवश्यकता होती है और यदि इन सबके लिये यदि हमारा वित्तीय प्रबंधन सही न हो तो हमारी व्यवस्था डगमगा जाती है। चूंकि महिलायें अपने आप में एक बेस्ट फायनेंशियल प्लानर होती है, क्योकि उनके द्वारा ही पूरे घर के सारे खर्चो को मैनेज करते हुए, कुछ पैसों की बचत करने में भी पुरूषों के मुकाबले ज्यादा महारत हासिल है। महिलाओं की इसी बचत की प्रवृत्ति को और निखारने एवं हमारी भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, महिला दिवस के उपलक्ष्य में आज दिनांक 07 मार्च 2020 को पुलिस कंट्रोल रूम में कार्यालयीन स्टाफ एवं महिला पुलिस कर्मियों के लिये ‘‘फायनेशिंयल इन्वेंस्टमेंट प्लानिंग’’ को लेकर एक विशेष कार्यशाला का आयोजन आईसीआईसीआई बैंक के सहयोग से किया गया।  

उक्त कार्यशाला में अति. पुलिस अधीक्षक मुख्यालय इंदौर श्रीमती मनीषा पाठक सोनी की विशेष उपस्थिति में आईसीआईसीआई बैंक क्लस्टर ब्रांच हेड श्री विजय श्रीवास्तव व उनकी टीम द्वारा डीआईजी कार्यालय के स्टाफ एवं विशेषकर महिला पुलिस कर्मियों को अपनी व्यक्तिगत जरूरतों एवं भविष्य की योजनाओं को ध्यान में रखते हुए, सीमित आय को भी किस प्रकार खर्च करें तथा अपनी आय में से कुछ पैसों की किस प्रकार बचत करें की वह हमारी भविष्य की जरूरतों पूरा कर सके, इन सबके लिये उनके द्वारा बचत व निवेश के तरीके बताये गयें एवं मार्केट में निवेश के लिये उपलब्ध विभिन्न तरीकों एवं प्राॅडक्ट को किस प्रकार तुलना कर, अपने लिये एक अच्छा विकल्प चुनें इसका प्रशिक्षण दिया गया। 

इस अवसर पर अति. पुलिस अधीक्षक मुख्यालय द्वारा भी कहा गया कि, हम सभी सीमित आय वर्ग वालें कर्मचारी है, तो हमें अपनी इस आय में से ही बेहतर प्रबंधन कर बचत करनी चाहियें साथ ही उन्होनें समझाईश दी गयी कि हम आज ही सें अपने लिये इस प्रकार अपनी बचत को निवेश करें कि, रिटायरमेंट के बाद जब हमें इन पैसों की सबसें ज्यादा जरूरत महसूस होगी तो हमें सोचना ना पढ़े। कार्यशाला में उपस्थित सभी प्रशिक्षणार्थियों ने उक्त कार्यशाला में पूरे उत्साह के साथ भाग लेकर वित्तीय प्रबंधन की बारिकियों को समझा तथा उक्त आयोजन की सराहना की गयी।






No comments:

Post a Comment