Wednesday, March 4, 2020

इन्दौर पुलिस के लिये किया गया, कैंसर अवेयरनेस सेमिनार का आयोजन




इन्दौर दिनांक 04 मार्च 2019 - कैंसर जैसे गंभीर रोग की प्राथमिक स्तर पर पहचान व उसके निदान व रोकथाम के उद्देश्य से कैंसर के प्रति जागरुकता हेतु एक विशेष सेमिनार का आयोजन, आज दिनांक 04.03.2020 को पुलिस कंट्रोल रूम सभागार में, चोइथराम अस्प्ताल एवं अनुसंधान केंद्र तथा सन फार्मास्यूटिकल्स इंदौर के सहयोग से इन्दौर पुलिस द्वारा किया गया।
          
      उक्त सेमिनार में चोईथराम हाॅस्पिटल एवं अनुसंधान केन्द्र की डाॅ. सुरूचि सिंह एवं सन फार्मा की टीम द्वारा कैंसर बीमारी से बचाव व इसकी रोकथाम के संबंध में आवश्यक जानकारी  पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों को दी गयी। डाॅ. सुरूचि सिंह द्वारा महिला एवं पुरूष पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों को पृथक-पृथक रूप से महिलाओं एवं पुरूषों में होने वाले कैंसर जैसे ब्रेस्ट कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, लंग कैंसर, मुंह के कैंसर, लीवर कैंसर आदि विभिन्न सामान्य कैंसर की बीमारियों के सामान्य लक्षण, उनसे होने वाले गंभीर परिणामों एवं इनसे बचाव व रोकथाम हेतु रखी जाने वाली आवश्यक सावधानियां तथा ध्यान देने वाली बातों को बढ़े ही रोचक एवं तथ्यात्मक प्रजन्टेशन के माध्यम से बताया गया। साथ ही उपस्थित पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों को प्रश्नोत्तरी के माध्यम से उनकी जिज्ञासाओं को भी शांत किया गया।
     
      इस महत्वपूर्ण सेमिनार को उप पुलिस महानिरीक्षक इंदौर शहर श्रीमती रूचि वर्धन मिश्र के के निर्देशानुसार आयोजित किया गया, जिसमें पुलिस अधीक्षक मुख्यालय श्री सूरज वर्मा की विशेष उपस्थिति में, अति. पुलिस अधीक्षक मुख्यालय श्रीमती मनीषा पाठक सोनी, रक्षित निरीक्षक इंदौर श्री जय सिंह तोमर सहित बढ़ी संख्या में महिला एवं पुरूष पुलिस अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित हुए, जिन्होने इस सेमिनार के माध्यम से कैंसर जैसे गंभीर रोग के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने का लाभ लिया।
     
      इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक मुख्यालय द्वारा सभी को इस रोग के संबंध में दी गयी महत्वपूर्ण जानकारी के आधार पर सभी को स्वंय के साथ-साथ अपने आस-पास के लोगों को भी इसके प्रति जागरूक करने की सलाह दी गयी। कार्यक्रम में सभी का आभार व्यक्त करते हुए अति. पुलिस अधीक्षक मुख्यालय द्वारा बताया गया कि, इन्दौर स्त्रीरोग विशेषज्ञ संघ के सहयोग से इंदौर पुलिस द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 8 मार्च 2020 को शहर के विभिन्न 8 हाॅस्पिटलों में इन्दौर पुलिस की महिला अधिकारियो/कर्मचारियों एवं पुलिस परिवार की महिला परिजनों के लिये एक विशेष निशुल्क कैंसर डायग्नोस्टिक कैंप का आयोजन किया जावेगा, जिसमें महिलाओं में होने वाली कुछ सामान्य कैंसर की बीमारियों की प्राथमिक जांच की जावेगी।





No comments:

Post a Comment