Sunday, February 9, 2020

पुलिस परिवार की महिलाओं एवं बच्चों ने प्राकृतिक रंगों से होली खेलने का संकल्प लेकर, सीखा हर्बल कलर बनाना




इंदौर - 09 फरवरी 2020- आगामी होली के त्यौहार को ध्यान रखते हुए, केमिकल के रंगों के दुष्प्रभाव से बचाव व पानी के दुरुपयोग को रोकने के उद्देश्य से आज दिनांक 09.02.2020 को डीआरपी लाइन इंदौर में रहने वाले पुलिसकर्मियों के परिवार की महिलाओं एवं बच्चों के लिये, हर्बल कलर बनाने के एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

               होली के त्यौहार पर केमिकल कलर से होली न खेलते हुए हर्बल कलर से होली खेलने का सन्देश देते हुए, इन्दौर पुलिस के तत्वाधान में एनजीओ आशीर्वाद फाउंडेशन की सुश्री दिव्या विजयवर्गीय एंव कलांजली आर्ट्स संस्था व उनकी महिला सदस्यों के सहयोग से पुलिस लाइन के पुलिस वेलफेयर सेंटर में हर्बल कलर बनाने का एक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इसमें महिलाओं और युवतियों को आरारोट से गुलाल बनाना एवं पालक, चुकन्दर, हल्दी आदि से प्राकृतिक रंग बनाना सिखाया गया। प्राकृतिक रंगों एवं गुलाल में बिना केमिकल के कलर और इत्र का भी इस्तेमाल किया गया, जिसके चलते यह रंग व गुलाल खुशबूदार भी हो गये। होली के पहले रंगों के इस आयोजन में बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों के परिवार की महिलाओं, युवतियों के साथ बच्चों ने भी हिस्सा लिया। इस कलर का इस्तेमाल पुलिस परिवारों द्वारा तथा पुलिस लाइन में होने वाली होली में भी किया जायेगा। इसके आलावा कुछ महिलाये इसका निर्माण बेचने के लिए भी कर सकती है.। यहाँ हर्बल कलर बनाना सीखने के बाद पुलिसकर्मियों की महिलाएं इसे होली पर अपनी आमदनी का जरिया भी बना सकती है।
            इस अवसर पर अति. पुलिस अधीक्षक मुख्यालय इंदौर श्रीमती मनीषा पाठक सोनी, रक्षित निरीक्षक श्री जय सिंह तोमर, सूबेदार सोनू बाजपेयी, सउनि अर्चना पांडेय, सउनि विल्कीस खान, आरक्षक कल्पना पाठक तथा आशीर्वाद फाउंडेशन व कलांजली आर्ट्स  संस्था के सदस्यों की उपस्थिति में हर्बल कलर बनाने के इस प्रशिक्षण में पुलिस लाइन की महिलाओं, युवतियों तथा बच्चों ने बड़े ही उत्साह के साथ बढ़चढ़ कर भाग लिया।






No comments:

Post a Comment