Wednesday, December 11, 2019

इन्दौर पुलिस के लिये किया गया, कैंसर निदान कैंप का आयोजन




इन्दौर दिनांक 11 दिसबंर 2019 - कैंसर जैसे गंभीर रोग की प्राथमिक स्तर पर पहचान व उसके निदान व रोकथाम के उद्देश्य से मुंह के कैंसर की जांच के लिये एक दो दिवसीय शिविर का आयोजन, आज दिनांक 11.12.19 को पुलिस कंट्रोल रूम सभागार में, आर.आर. कैट इंदौर के तत्वाधान में इन्दौर पुलिस द्वारा किया गया। इस शिविर का आयोजन डाॅ. शोभन कुमार मजुमदार, प्रमुख जैव चिकित्सा अनुप्रयोग प्रभाग, आर.आर.कैट इंदौर, डाॅ.एस.नय्यर, आॅन्को सर्जन, डाॅ. अभय अत्रे, डाॅ. जया जोशी, शासकीय दंत चिकित्सा महाविघालय के विशेष प्रयासो से किया गया।
            उक्त शिविर में पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों के मुंह के कैंसर की जांच आर.आर. कैट द्वारा विकसित मशीन आॅन्कोडाइग्नोस्कोप द्वारा की गयी। यह मशीन आॅप्टीकल तकनीक पर आधारित है, जो मात्र 30 सेकेंड में बिना किसी चीर-फाड़ के मुंह में कैंसर के लक्षण है या नहीं यह बता देती है। डाॅ. मजुमदार ने इस मशीन की कार्यप्रणाली के बारें में बताया तथा डाॅ. एस. नय्यर ने मुंह के कैंसर के लक्षणों व इस बीमारी से बचाव के उपायों के बारें में जानकारी दी गयी।
            इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक इन्दौर श्रीमती रूचि वर्धन मिश्र की विशेष उपस्थिति में, अति. पुलिस अधीक्षक मुख्यालय श्रीमती मनीषा पाठक सोनी, उप पुलिस अधीक्षक यातायात श्री उमाकांत चैधरी सहित पुलिस अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित हुए, जिन्होने उक्त आधुनिक मशीन से स्वंय की जांच करवाकर, इस शिविर का लाभ लिया। आज के इस कैंप में करीब 75 पुलिसकर्मियों की जांच की गयी, जिसमें कुछ लोगों में इसके उपचारार्थ लक्षण पाये गये, जिन्हे चिकित्सकों द्वारा उचित सलाह व ध्यान रखी जाने वाली सावधानियां के बारें में बताया गया।







No comments:

Post a Comment