Thursday, September 19, 2019

· अवैध ब्राउन शुगर तस्कर ’’इमरान’’ क्राईंम ब्रांच इंदौर की गिरफ्त में।



·        आरोपी से लगभग 01 लाख 50 हजार रूपये कीमत की ब्राउन शुगर बरामद।

·        बाहरी राज्यों से लाकर इंदौर में करता था सप्लाय।

इंदौर-  दिनांक 19 सितंबर 2019- वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक इन्दौर श्रीमती रूचिवर्धन मिश्र  व्दारा शहर में अवैध मादक पदार्थों की तस्करी व खरीदी-ब्रिकी करने वाले आरोपियों की पतारसी कर उनकी धरपकड़ किये जाने हेतु इन्दौर पुलिस को निर्देशित किया गया है। उक्त निर्देशों के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) इंदौर श्री सूरज वर्मा के निर्देशन में अतिरिकत् पुलिस अधीक्षक (अपराध) श्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा क्राईम ब्रांच की समस्त टीम प्रभारियों को इस दिशा में प्रभावी कार्यवाही करने हेतु समुचित दिशा निर्देश दिये गये ।

क्राईम ब्रांच की टीम द्वारा अवैध मादक पदार्थों की गतिविधियों में संलिप्त आरेापियों की धरपकड़ हेतु मुखबिर तंत्र सक्रिय किया गया था। इसी अनुक्रम में क्राईम ब्रांच की टीम को मुखबिर तंत्र के माध्यम से सूचना मिली थी कि प्रतापगढ़, राजस्थान के कुछ तस्कर इन्दौर एवं इंदौर के सीमावर्ती जिलों में मादक पदार्थ, ब्राउन शुगर की तस्करी कर रहे है। सूचना की तस्दीक करते ज्ञात हुआ था कि अवैध मादक पदार्थों की गतिविधियों में संलिप्त कुछ व्यक्ति राजस्थान से ब्राउन शुगर लाकर, इन्दौर व आस-पास के जिलों के स्थानीय तस्करों से मिलकर ब्राउन शुगर की खपत कर रहे हैं जोकि मुख्य तौर पर युवा व्यापारियों तथा कॉलेज के विद्यार्थियों को ब्राउन शुगर की सप्लाय कर, उन्हें नशे का आदी बनाकर, उनके भविष्य केा गर्त में धकेल रहे हैं। पूर्व में पकड़े तस्करों में इमरान उर्फ बंटा नामक व्यक्ति का नाम सामने आया था जोकि इंदौर में ही रहकर ब्राउन शुगर की सप्लाय करता था। इमरान उर्फ बंटा की लम्बे समय से क्राईम ब्रांच इंदौर को तलाश थी जोकि पुलिस में पकड़े जाने के भय से लगातार शहर से गायब था।
              छानबीन करने पर पुलिस टीम को यह विदित हुआ कि इमरान इंदौर वापस आकर नशे के व्यापार में अपने पैर पसार चुका है तथा लगातार आजादनगर क्षेत्र में ड्रग्स स्पलाय कर अपने धंधे में जुटा हुआ  है। प्राप्त सूचना पर क्राईम ब्रांच की टीम ने थाना आजादनरगर क्षेत्रांतर्गत शुलभ कांप्लेक्स के पीछे हकमस्जिद के पास से इमरान उर्फ बल्टा पिता हनीफ खान उर्फ हन्नू उम्र 27 साल निवासी मदीना गेट, रुबीना काजी का मकान पाकीजा होटल आजाद नगर इंदौर को पकड़ा जिसकी मौके पर तलाशी लेने पर आरोपी के कब्जे से 10 ग्राम अवैध मादक पदार्थ ब्राउन शुगर बरामद हुआ जिसकी अंतर्राष्ट्रीय कीमत करीब एक लाख पचास हजार आंकी गई।  
आरोपी इमरान को अवैध मादक पदार्थ बेचने के जुर्म में पुलिस द्वारा अभिरक्षा में लिया गया जिससे की गई प्रारंभिक पूछताछ में आरोपी इमरान ने बताया कि वह पेशे से ऑटो ड्रायवर है  के मात्र कक्षा 03 तक पढ़ा है। 

आरोपी ने बताया कि ऑटो चालन के दौरान उसके साथी ड्राईवर नशा करने के आदी थे जिनकी संगत में वह नशा करना सीख गया फिर स्वंय की नशे की लत पूरी करने के लिये ब्राउन शुगर की तलाश में भटकने लगा बाद जहां से भी ब्राउन शुगर मिलता तो औने पौने दामों में खरीदकर वह अन्य साथियों को बेच देता था। परिणामस्वरूप  अधिक संख्या में ग्राहक तैयार हो जाने से वह बाहरी राज्यों से ब्राउन शुगर लाकर इंदौर में सप्लाय करने लगा। आरोपी तीन से पांच गुना कीमत में पुड़िया बनाकर लोगों को अवैध मादक पदार्थ ब्राउन शुगर की सप्लाय करता था। आरोपी इमरान उर्फ बंटा के विरूद्ध थाना अजादनगर में अपराध क्रमांक  485/19   धारा 08/21 एनडीपीएस एक्ट के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया जाकर विवेचना में लिया गया है।



No comments:

Post a Comment