Monday, September 9, 2019

अवैध हथियारों का सौदागर क्राईम ब्रांच इंदौर की गिरफ्त में। · ताला चाबी बनाने की आड़ में बड़वानी का सिकलीगर करता था अवैध हथियारों का निर्माण। · डिलीवरी देने आया इंदौर तो क्राईम ब्रांच ने जाल बिछा के धरदबोचा। · 06 अवैध हथियार व 01 कारतूस बरामद। · आरोपी कई वर्षों से कर रहा था अवैध हथियारों की तस्करी।


·   

इंदौर- 09 सितंबर 2019- शहर इंदौर में अवैध हथियारो की खरीद/फरोख्त, परिवहन व उनके विनिर्माण को रोकने के लिये तथा ऐसे कृत्यों में लिप्त आरोंपियों की धरपकड़ कर उन पर विधिसंगत कार्यवाही करने हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्रीमती इंदौर रूचिवर्धन द्वारा इंदौर पुलिस को निर्देशित किया गया था। उक्त निर्देशो के पालन में पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) श्री सूरज वर्मा के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (अपराध) श्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा क्राईम ब्रांच की टीमों को इस बिन्दु पर योजनाबद्ध तरीके से कार्यवाही करने हेतु समुचित दिशा निर्देश दिये गये थे।
           शहर में अवैध हथियारों की खरीद फरोख्त में पूर्व में पकड़े गये आरोपियों एवं सिकलीगरों से पूछताछ में यह बात प्रकाश में आई थी कि इंदौर के सीमावर्ती जिलों धार, बड़वानी, खरगौन, खण्डवा देवास आदि जिलों के सिकलीगरों का संपर्क अन्य प्रदेशों से भी है जोकि मंहगे दामों में अवैध हथियार की खरीद फरोख्त कर देष के विभिन्न राज्यों में तस्करी करते हैं, लेकिन इनको हथियार उपलब्ध कराने के लिये डिलीवरी देने हेतु गई सिकलीगरों को इंदौर तक आना पड़ता है जहां से आवागमन सुगम होने के नाते ये तस्कर अपने गंतव्य की ओर रवाना होते हैं।

          इसी अनुक्रम में क्राईम ब्रांच की टीम को तस्दीक करने पर ज्ञात हुआ था कि अवैध हथियारों की डिलीवरी देने के लिये जिला बड़वानी का एक सिकलीगर अवैध हथियार लेकर  थाना कनाड़िया क्षेत्र में घूम रहा है। सूचना पर क्राईम ब्रांच की टीम ने थाना कनाड़िया पुलिस के साथ संयुक्त कार्यवाही करते हुये संचार नगर चौराहे से सिकलीगर अर्जुन पिता मगनसिंह जाति सिख उम्र 18 साल निवासी हुण्डी खोदरी पलसुद जिला बड़वानी को धरदबोचा। आरोपी की मौके पर तलाषी लेने पर उसके कब्जे से 05 देशी कट्टे व 01 रिवाल्वर सहित कुल 06 अवैध हथियार एवं 01 जिंदा कारतूस बरामद हुये हैं। उपरोक्त के परिपेक्ष्य में थाना कनाड़िया में अपराध क्रमांक 472/19 धारा 25 ,27 आर्म्स एक्ट के तहत पंजीबद्ध किया गया है।

            आरोपी सिकलीगर अर्जुन पिता मगनसिंह जाति सिख ने पूछताछ में बताया कि वह ताला चाबी बनाने का काम करता है तथा कक्षा 9वीं तक पढ़ा लिखा है। आरोपी ने बताया कि वह बचपन से ही पिस्टलो एवं हथियारो को बनाने का काम जानता है इसलिये पिछले 02 वर्षों से हथियारों को बनाकर तस्करो के जरिये खरीद फरोख्त कर मोटी कमाई कर रहा था।
आरोपी ने बताया कि वह तस्कर को सप्लाय देने के लिये इंदौर आया था लेकिन तस्कर पहुंचने से पूर्व ही पुलिस पंहुच गई व आरोपी धरा गया। आरोपी लगभग प्रति हथियार 15 से 20 हजार में सौदा कर बेचता था। आरोपी से तस्करों तथा अन्य सेलित लेागों के संबंध में विस्तृत पूछताछ जारी है जिसमें अन्य अवैध हथियार की खरीद फरोख्त में शामिल लोगों के पकड़ में आने की संभावना हैं।





No comments:

Post a Comment