Saturday, August 10, 2019

पुलिस परिवार की माहिलाओं को स्वावलंबी व आत्मनिर्भर बनाने के लिये, किया गया पुलिस वेलफेयर सेन्टर का उद्‌घाटन




पुलिस द्वारा चलाये जा रहे कल्याणकारी कार्यक्रमों के अन्तर्गत, पुलिस परिवार की महिलाओं को स्वावलंबी व आत्मनिर्भर बनाने के उद्‌देश्य से, उन्हे विभिन्न विधाओं का प्रशिक्षण देने के लिये पुलिस वेलफेयर सेन्टर का उद्‌घाटन आजदिनांक 10.08.19 को डीआरपी लाईन इन्दौर में डीजीपी मध्यप्रदेश महोदय की धर्मपत्नी श्रीमती तुहिन सिंह एवं एडीजी इंदौर जोन इंदौर महोदय की धर्मपत्नी श्रीमती डॉ. सौम्या कपूर द्वारा किया गया।
पुलिस परिवार की महिलाओं को वर्तमान परिवेश में आत्मनिर्भर व स्वावलंबी बनाने हेतु चलायी जाने वाली इन योजनाओं के अन्तर्गत, विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से पुलिस परिवार की महिलाओं को सिलाई, कढ़ाई, सेल्फ डिफेंस, टीचर्स टे्रनिंग, कुंकिंग, ब्यूटीशियन आदि के कोर्सेस की टे्रनिंग विषय विशेषज्ञो के द्वारा इय प्रशिक्षण केन्द्र में प्रदाय की जावेगी।
इस अवसर पर श्रीमती तुहिन सिंह एवं श्रीमती डॉ. सौम्या कपूर द्वारा पुलिस परिवार की गृहणियों एवं बच्चियों को कहा कि, आज के इस वर्तमान समय में महिलाओं का भी आत्मनिर्भर एवं स्वालंबी होना अत्यंत आवश्यक है। इस प्रशिक्षण केन्द्र के माध्यम से विभिन्न विधाओं में प्रशिक्षण प्राप्त कर आप सभी इनका लाभ अपने स्वंय व परिवार के लिये करने के साथ, इनका व्यवसायिक उपयोग कर, स्वयं स्वावलंबी बन अपने पैरों पर खड़ी होकर, समाज में सम्मान के साथ रह कर, अपने घर परिवार की मदद भी कर सकती है।
इस दौरान पर्यावरण सरंक्षण हेतु उन्होने डीआरपी लाईन परिसर में पौधारोपण भी किया गया और सभी को पर्यावरण के महत्व को बताते हुए, इसके प्रति पूर्ण समर्पित होकर पर्यावरण के हितों को ध्यान में रखकर कार्य करने के लिये प्रेरित भी किया गया।












No comments:

Post a Comment