Thursday, June 6, 2019

पुलिस परिवार की माहिलाओं को स्वावलंबी व आत्मनिर्भर बानाने के लिये, की गयी विभिन्न विधाओं के प्रशिक्षण की शुरूआत



इंदौर- 06 जून 2019- पुलिस द्वारा चलाये जा रहे कल्याणकारी कार्यक्रमों के अन्तर्गत, पुलिस परिवार की महिलाओं को स्वावलंबी व आत्मनिर्भर बनाने के उद्‌देश्य से, उन्हे विभिन्न विधाओं में प्रशिक्षित करने के लिये, प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरूआत आज दिनांक 06.06.19 को डीआरपी लाईन इन्दौर में की गयी।
इस महत्वकांक्षी कार्यक्रम की शुरूआत एडीजी इंदौर जोन इंदौर महोदय की धर्मपत्नी श्रीमती सौम्या कपूर के विशेष प्रयासों से उनकी गरिमामयी उपस्थिति में की गयी। पुलिस परिवार की महिलाओं को वर्तमान परिवेश में आत्मनिर्भर व स्वावलंबी बनाने हेतु चलायी जाने वाली इन योजनाओं के अन्तर्गत, विभिन्न सामाजिक संस्थओं के सहयोग से पुलिस परिवार की महिलाओं को सेल्फ डिफेंस, टीचर्स टे्रनिंग, सॉस व जेम मेकिंग, कुंकिंग, ब्यूटीशियन आदि के कोर्सेस की टे्रनिंग विषय विशेषज्ञो के द्वारा प्रदाय की जावेगी। उक्त विधाओं का ज्ञान प्राप्त कर महिलाएं इनका लाभ अपने स्वंय व परिवार के लिये करने के साथ, इनका व्यवसायिक उपयोग कर, स्वयं स्वावलंबी बन अपनेपैरो पर खड़ी हो सकेगीं।
इस अवसर पर पुलिस परिवार की गृहणियो एवं बच्चियों के लिए रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया, जिसमें 50 प्रतिभागियों ने भाग लेकर बड़ी ही मनमोहक रंगोलीयां बनाई गयी। श्रीमती कपूर द्वारा इन सुंदर-सुंदर रंगोलियों को निहारते हुए, इन्हे बनाने वाले प्रतिभागियों की प्रशंसा करते हुए, सर्वश्रेष्ठ तीन रंगोलियों को नामांकित कर, उन्हे पुरूस्कृत भी किया गया। इस दौरान पर्यावरण सरंक्षण हेतु उन्होने डीआरपी लाईन परिसर में पौधारोपण किया गया और सभी को पर्यावरण के महत्व को बताते हुए, इसके प्रति पूर्ण समर्पित होकर पर्यावरण के हितों को ध्यान में रखकर कार्य करने के लिये प्रेरित भी किया गया।
                इस प्रकार की कल्याणकारी गतिविधियां आने वाले समय में भी श्रीमती कपूर द्वारा पुलिस परिवार के कल्याण के लिये निरंतर रूप से चलायी जावेगी।





No comments:

Post a Comment