Wednesday, June 26, 2019

नशामुक्ति सप्ताह के अन्तर्गत पुलिस के साथ एसपीसी के कैडेट्‌स व स्कूल के बच्चों ने भी दिये, लोगों को नशे से दूर रहने के संदेश




इन्दौर-दिनांक 26 जून 2019- मादक पदार्थो के दुरूपयोग एवं उनकी तस्करी को रोकने के लिये मनाये जाने वाले (International Day Against Drug Abuse- 26 June ) अन्तर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस के उपलक्ष्य में, दिनांक 20.06.19 से 26.06.19 तक इन्दौर पुलिस द्वारा नशा मुक्ति सप्ताह चलाया गया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक इन्दौर श्रीमती रूचि वर्धन मिश्र के निर्देशन में इन्दौर पुलिस द्वारा इस नशा मुक्ति सप्ताह के अन्तर्गत विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों में, मादक पदार्थो व नशें के दुष्परिणाम व इनसे दूर रहने के बारें में जागरूकता लायी गयी।
इस नशा मुक्ति सप्ताह के अन्तर्गत इन्दौर पुलिस द्वारा विभिन्न सामाजिक संस्थाओं, स्कूल/कॉलेजों को साथ लेकर, लोगों को जागरूक करने के लिये विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान पुलिस द्वारा नशा विरोधी संदेशों की तखितयां व पोस्टर, बैनरके साथ रैली निकालकर, उन्हे नशा नहीं करने व उसे छोड़ने की शपथ दिलाकर, सार्वजनिक वाहनों व स्थानों पर इसके प्रति सचेत करने वाले पोस्टर आदि चिपकाकर, लोगों के बीच जाकर इनके दुष्परिणामों आदि के सबंध में आवश्यक जानकारी देकर, इस प्रकार विभिन्न माध्यमों के द्वारा आम जनता को यह बताया कि, नशे से केवल एक व्यक्ति का ही नहीं बल्कि उसके परिवार व समाज का भी नुकसान होता है तथा हमारा जीवन अंधकार में डूब जाता है। अतः इससे बचकर रहें और अपने परिचितों को भी इससे बचायें और यदि कोई इसकी गिरफ्त में है तो उसे दृढ़ इच्छा शक्ति के द्वारा इससे बाहर लाने के लिये प्रयास करें।
नशामुक्ति सप्ताह के समापन के अवसर पर आज इन्दौर पुलिस, नारकोटिक्स विंग व विभिन्न सामाजिक संस्थाओं द्वारा लोगों को इसके दुष्प्रभावों से अवगत कराने के उद्‌देश्य से शहर में जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। इन्दौर पुलिस द्वारा स्कूल के बच्चों व एस.पी.सी. के कैडेट्‌स को साथ लेकर भी, इस संबंध में जन जागृति लाने के लिये नशे के दुष्परिणामों पर आधारित शार्ट फिल्म आज पुलिस कंट्रोल रूम में दिखाई गयी। चूंकि ये बच्चे ही हमारे देश का भविष्य है और येड्रग्स व नशे के इस दलदल में न फंसे इसी को ध्यान में रखते हुए, इस सप्ताह में स्कूल व कॉलेज के बच्चों के लिये इन कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।








No comments:

Post a Comment