Tuesday, June 4, 2019

पुलिस परिवार की माहिलाओं को दिया गया, सोलर कुकिंग प्रशिक्षण।



 इंदौर- 04 जून 2019-  विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून के उपलक्ष में, पुलिस द्वारा चलाए जा रहे कल्याणकारी कार्यक्रम के अंतर्गत आज दिनांक 04.06.19 को बारली ग्रामीण विकास संस्थान भमौरी इंदौर पर, फिक्की फ्लो संस्था के तत्वाधान में पुलिस परिवार की महिलाओं एवं लड़कियों के लिए सोलर कुकिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

           उक्त कार्यक्रम का आयोजन एडीजी इंदौर जोन इंदौर महोदय की धर्मपत्नी श्रीमती सौम्या कपूर द्वारा विशेष रुचि लेकर कराया गया तथा वे इस कार्यक्रम में स्वयं उपस्थित रही। उनके साथ फिक्की फ्लो संस्था की अध्यक्ष व अन्य पदाधिकारीगण, संस्थान के प्रशिक्षकगण एवं बड़ी संखया में पुलिस परिवार की महिलाएं उपस्थित रही। उक्त कार्यक्रम में पुलिस परिवार की महिलाओं को सोलर कुकर के माध्यम से किस प्रकार पौष्टिक व स्वास्थ्यवर्धक खाना बना सकते है, प्रशिक्षण दिया गया और उन्हे इस खाने के लाभ के बारे में भी बताया गया। साथ ही इस अवसर पर श्रीमती कपूर व प्रशिक्षकों द्वारा सौर कुकर या ओवन के बारें मे बताया कि, ये ऐसे उपकरण होते है जो की खाना बनाने या गर्म करने के लिए प्रत्यक्ष रूप से सूर्य के प्रकाश का उपयोग करते है, यह किसी भी प्रकार के ईंधन का उपयोग नहीं करते है, इस प्रकार इन्हे संचालित करना भी बहुत सस्ता होता है। सौर ऊर्जा का उपयोग कर कर हम किस प्रकार अन्य ईंधन और स्त्रोतों की बचत करके पर्यावरण की सुरक्षा कर सकते हैं यह भी बताया गया। उन्होंने 'पर्यावरण की रक्षा ही हमारे जीवन की सुरक्षा है'  इस वाक्य  के द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए सभी को प्रेरित भी किया गया
                इस प्रकार की कल्याणकारी गतिविधियां आने वाले समय में भी श्रीमती कपूर द्वारा पुलिस परिवार के कल्याण के लिये निरंतर रूप से चलायी जावेगी।





No comments:

Post a Comment