Thursday, June 13, 2019

· क्राईम ब्रांच इन्दौर की कार्यवाही में अवैध हथियार रखने वाले 03 आरोपी गिरफ्तार।



·        आरोपियो से कुल 03 अवैध हथियार मय 03 जिंदा कारतूस सहित बरामद।
·        बरामद हथियारों में 12 बोर के देशी कट्टे व रिवाल्वर हैं शामिल।
·   अन्य जिलों के सिकलीगरों से हथियार खरीदकर इंदौर में आपराधिक तत्वों को बेचता था सप्लायर।

 इंदौर -13 जून 2019- शहर इंदौर में अवैध हथियारो की खरीद/फरोख्त, परिवहन व उनके विनिर्माण को रोकने के लिये तथा ऐसे कृत्यों में लिप्त आरोंपियों की धरपकड़ कर उन पर विधिसंगत कार्यवाही करने हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक इंदौर  श्रीमती रूचिवर्धन द्वारा इंदौर पुलिस को निर्देशित किया गया था। उक्त निर्देशो के पालन में पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) श्री अवधेश गोस्वामी के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (क्राईम) श्री अमरेन्द्र सिंह के द्वारा क्राईम ब्रांच की टीम को इस बिन्दु पर योजनाबद्ध तरीके से कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया था।
              क्राईम ब्रांच इन्दौर की टीम को मुखबिर तंत्र के माध्यम से सूचना प्राप्त हुई थी कि ग्राम उमरिया का रहने वाला रोहित नामक लड़का कुछ दिन पूर्व अन्य जिलों के सिकलीगरों से अवैध हथियार खरीदकर लाया था जिसने इंदौर शहर में कुछ लोगों को अवैध हथियार मंहंगे दामों में बेच दिये हैं। ज्ञात जानकारी पर क्राईम ब्रांच इन्दौर की टीम द्वारा रोहित नामक व्यक्ति के संबंध में छानबीन की गई तो विदित हुआ कि  रोहित स्वयं भी हमेशा अपने साथ हथियार रखता है। सूचना पर कार्यवाही करते हुये क्राईम ब्रांच की टीम ने थाना एम.जी रोड क्षेत्र से पत्थर गोदाम कलाली के पास से आरोपी रोहित कौशल पिता शालिग्राम कौशल निवासी ग्राम उमरिया थाना किशनगंज को धरदबोचा जिसकी तलाशी लेने पर आरोपी के कब्जे से एक अवैध रिवाल्वर मय जिन्दा कारतूस वरामद हुई। आरेापी रोहित  को पकड़कर थाना एमजी रोड पुलिस के सुपुर्द किया गया जहां पर अपराध क्रमांक 268/19 धारा 25, 27 आर्म्स एक्ट के तहत प्रकरण कायम कर अग्रिम वैद्यानिक कार्यवाही की जा रही है।

प्रारंभिक पूछताछ में आरोपी ने बताया कि वह इलेक्ट्रीशियन का काम करता है जोकि अपने काम के सिलसिले में महू , पीथमपुर एवं आसपास के क्षेत्रों मे आता जाता रहता था जहां उसकी जान पहचान एक सिकलीगर से हो गई थी जिससे आरोपी रोहित कम दामों मे अवैध हथियार खरीदकर इन्दौर मे मुनाफा कमाने के लिये अन्य आपराधिक किस्म के लोगो को बेच देता था एवं रौब जमाने के लिये अपने पास भी अवैध हथियार रखता था। आरोपी पर पूर्व में भी थाना तेजाजीनगर मे अपहरण का अपराध दर्ज किया जा चुका है एवं आरोपी नशा करने का भी आदी है।  

आरोपी रोहित कौशल ने पुलिस टीम को पूछताछ में बताया कि उसने सिकलीगर से खरीदे गये हथियारो को  इंदौर के ही रहवासी दो अलग अलग लोगों को बेचे हैं जिसमें उसने एक कट्टा अपने परिचित खाजू खां पिता फजलू खान निवासी ग्राम पाल कांकरिया थाना चंद्रावतीगंज को बेचा था प्राप्त सूचना पर क्राईम ब्रांच की टीम ने थाना एमजी रोड के साथ संयुक्त कार्यवाही करते हुये  खाजू खां पिता फजलू खान निवासी ग्राम पाल कांकरिया को धरदबोचा जिसकी मौके पर तलाषी लेने पर उसके कव्जे से एक देशी कट्टा मय कारतूस के बरामद हुआ। आरोपी खाजू खां पिता फजलू अपने गांव मे पोल्ट्रीफार्म का व्यवसाय करता है। आरेापी ने बताया कि पूर्व में परिवार के लोगो से मारपीट एवं झगडा हो जाने वह अपने खेत मे पोल्ट्री फार्म पर अवैध हथियार रखकर रहता था। 
             आरोपी रोहित कौशल से पूछताछ मे प्राप्त जानकारी के आधार पर एक अन्य व्यक्ति राजू पिता महादेव पाटिल निवासी ग्राम उमरिया हाल मुकाम राऊ इन्दौर को थाना रावजी बाजार एवं थाना क्राइम ब्रांच की संयुक्त टीम द्वारा थाना रावजी वाजार क्षेत्र से पकडा गया जिसके कब्जे से एक अवैध कट्टा मय कारतूस के बरामद हुआ। आरोपी राजू महादेव ने बताया कि वह राऊ इन्दौर मे स्क्रेप का व्यापार करता है। राजू महादेव तथा रोहित कौशल एक ही गांव के रहने वाले है इसलिये उनकी परस्पर जान पहचान है। आरोपी राजू पाटिल ने कट्टा रोहित कौशल से ही खरीदा था जोकि स्क्रेप के व्यवसाय में प्रतिस्पर्धियों को डराने धमकाने के लिये अपने पास अवैध हथियार रखता था। 
          विगत कुछ वर्षो में हुई आपराधिक वारदातो में जानकारी सामने आई थी कि इन वारदातों में ज्यादातर अवैध हथियारों की सप्लाई शहर की सीमा से जुडे़ अन्य जिलों से की जाती रही है। इसी के मद्देनजर क्राइम ब्रांच इन्दौर द्वारा अपने आसूचना संकलन के माध्यम से उपरोक्त 03 बदमाशों को पकड़कर उनके कब्जे से 03 अवैध हथियार मय 03 जिंदा कारतूस सहित बरामद किये हैं।



No comments:

Post a Comment