Friday, April 26, 2019

· कॉलेज के छात्र-छात्राओं को, एडीजी इंदौर ज़ोन ने बताएं, सायबर अपराधों से बचने के तरीके।



·        साइबर अपराध जागरूकता हेतु यह था, “Black Ribbon Initiative”  की 309 वीं कार्यशाला का आयोजन।

इन्दौर-दिनांक 26 अप्रैल 2019-वर्तमान परिवेश में बढ़ते सायबर अपराधों की रोकथाम व इनसे बचाव के तरीकों से आमजन को अवगत करवाने के उद्‌देश्य से, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, इंदौर झोन, इंदौर श्री वरूण कपूर द्वारा “Black Ribbon Initiative”  के तहत सायबर जागरूकता अभियान लगातार संचालित किया जा रहा है। इस लोकप्रिय अभियान की 309 वीं कार्यशाला का आयोजन आज दिनांक 26.04.19 को काम्फीडर्स ग्रुप ऑफ इंस्टिट्‌यूशंस (आईसेक्ट कॉलेज) इन्दौर के सभागृह में किया गया जिसमें 185 छात्र-छात्राओं व फेकल्टी ने भाग लिया व सायबर सुरक्षा के संबंध में जानकारी प्राप्त की।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए श्री वरूण कपूर, अमनि इंदौर ज़ोन द्वारा सायबर अपराध बढ़ने के कारणों को विस्तृत रूप से समझाया गया । सायबर अपराध बढ़ने का कारण सुरक्षा के मापदंड नहीं अपनाना, नियमों की जानकारी न होना एवं असली दुनिया के मापदंड वर्चुअल वर्ल्ड में अपनाना ही सायबर अपराध बढ़ने का मुख्य कारण है। यह युग इंफरर्मेशन का युग है, जिसके पास जितनी ज्यादा जानकारी होगी वह उतना ही सशक्त होगा। आजकल अपराधी भी हमारी सोशल मीडिया की हर गतिविधियों पर नजर रखते है, हमारे द्वारा सोशल मीडिया पर शेअर की गई जानकारी का उपयोग कर सायबर अपराध को अंजाम दे रहे है। इसलिये अपनी महत्वपूर्ण व व्यक्तिगत जानकारियां सोशल मीडिया पर शेअर न करें। जब आप किसी एप को डाउनलोड करते हैं तो उसके टर्म्स एंड कंडीशंस को मानने के लिये दिये गये एग्री ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद ही वह डाउनलोड होता है, इसलिये इनकी टर्म्स एंड कंडीशंस को अच्छे से पढ़ने के बाद ही आगे बढ़े। वैसे सभी कंपनिया सिक्युरिटी का ध्यान रखती है, परंतु किसी गलत हाथ में आपका डाटा पहुंच गया तो उसका उपयोग कर किसी भी प्रकार के अपराध को अंजाम दिया जा सकता है। केंब्रिज एनालिटिका का उदाहरण देते हुए यह बताया कि उन्होंने फेसबुक से डाटा प्राप्त कर इस प्रकार से उसका अमेरिका के चुनाव के दौरान उपयोग किया व अमेरिका के चुनाव को प्रभावित किया । इसलिये आपका डाटा ही आपकी शक्ति है इसे संभाल कर रखें और गलत हाथों में जाने से बचाये ।
कार्यशाला के दौरान श्री वरूण कपूर सा. ने विशेष तौर पर सभी छात्र-छात्राओं को जियो टेंगिंग के बारे में जानकारी देते हुए बतायाकि आप जब मोबाईल डिवाईस खरीदते हैं तो उसमें जियो टेगिंग ऑन रहता है । आप उससे सेल्फी या फोटो खींचते है और सोशल मीडिया पर शेअर भी करते है, तो अपराध करने की जुगत में बैठे ऑनलाईन शिकारी उस फोटो के द्वारा लांगिट्‌यूड-लेटिट्‌यूड ज्ञात कर उसे गूगलमेप में पोस्ट कर आपकी वास्तविक लोकेशन ज्ञात कर लेते हैं एवं आपके विरूद्ध अपराध को अंजाम दिया जा सकता है। इससे बचने के बारे में बताते हुए श्री कपूर साहब ने बताया कि आईफोन उपयोग कर रहे हैं तो उसमें सेटिंग में जाए उसके बाद प्रायवेसी सेटिंग को क्लिक करें फिर लोकेशन सर्विसेस में जाए उसमें केमरा लोकेशन में लोकेशंस सर्विस को बंद करें और जो व्यक्ति एंड्राईड फोन उपयोग कर रहे हैं वह जियो टेगिंग का आप्शन बंद करें और अपने को सुरक्षित रखें ।  इसके अतिरिक्त सायबर के विभिन्न अपराधों की जानकारी देते हुए श्री कपूर साहब ने आगे बताया कि :-
·         सायबर बुलिंग,सायबर स्टॉकिंग,फेसबुक स्टॉकिंग, मार्फिंग, फेक प्रोफाईल सायबर से जुड़े वे अपराध है जिनके बारे में जानकारी होना आवश्यक है।
·         आधुनिक टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल सुरक्षित ढंग से करते हुए उसका इस्तेमाल अपनेलाभ के लिये करें न कि दूसरों को नुक्सान पहुंचाने में ।
·         युवा सोच समझकर ही फेसबुक पर दोस्त बनाये । इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाईस का उपयोग करते समय हमेच्चा अपने मस्तिद्गक में सुरक्षा की बातों को बनाये रखें ।
·         वर्तमान्‌ में नागरिकों को नित नये-नये सायबर अपराधों का सामना करना पड़ रहा है। इसकी जानकारी हमें समाचार-पत्रों/न्यूज चैनलों से प्रतिदिन प्राप्त हो रही है।
·         सायबर अपराधों को नियंत्रित करने व इसके दुष्प्रभावों से बचने का सबसे सशक्त माध्यम है युवाओं, छात्रों व आम नागरिकों की-जागरूकता ।

       इस अवसर पर इस कार्यशाला में शामिल छात्र-छात्राओं ने अपनी जिज्ञासाओं को प्रश्नों के माध्यम से रखा गया, जिनका समाधान श्री कपूर साहब ने सहजता से किया गया। कार्यशाला में इस विषय पर जानकारी व जागरूकता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले दो सक्रिय छात्र-छात्राओं क्रमशः सत्यम कानवा एवं कु. पलक सरीन को श्री वरूण कपूर साहब द्वारा प्रमाण-पत्र व गोल्डन बैज प्रदान कर सम्मानित किया।
       उक्त कार्यक्रम में संस्थान के प्राचार्य श्री पुष्पराज मिश्रा एवं प्रबंधक प्रहर्श तिवारी व छात्र-छात्राओं एवं अन्य स्टॉफ के साथ उपुअ सुभाष सिंह, सीएसपी आजाद नगर सुरेंद्र सिंह तोमर भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में संस्थान की ओर से चेयरमेन श्री अवधेश दवे द्वारा द्वारा श्री वरूण कपूर साहब को मोमेंटों व प्रमाण पत्र प्रदान किया गया । कार्यक्रम का समन्वय व आभार श्री दिव्यांश दवे द्वारा किया गया ।





No comments:

Post a Comment