Thursday, December 20, 2018

शहर के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों के विद्यार्थियों को भी दिया जा रहा है, एसपीसी योजना के तहत व्यक्तित्व विकास, सामान्य पुलिसिंग व जानकारियों का व्यवहारिक प्रशिक्षण


इंदौर -20 दिसंबर 2018-विद्यार्थी जो देश के विकास की नीव होते हैं एवं एक अच्छे राष्ट्र के निर्माण में अहम भूमिका निभाते हैं, इसी उदेश्य को ध्यान में रखते हुए, उनके व्यक्तित्व विकास हेतु स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के अंतर्गत आज दिनांक -20/12/18 को शासकीय मालव कन्या उमा विद्यालय एममोजी लाइन इंदौर एवं शासकीय माध्यमिक विद्यालय देपालपुर में छात्र-छात्राओं को इंडोर प्रशिक्षण दिया गया।

      प्रशिक्षण के दौरान विद्यार्थियों को पुलिस संगठन, साइबर क्राइम जो की तकनीकी के बढ़ने के साथ-साथ बढ़ते जा रहे हैं उनसे बचने के उपाय तथा पुलिस विभाग की एक अनोखी पहल डायल-100 जो कि महिलाओं, बच्चे, आम जनता की मदद के लिए सदैव तत्पर है,की कार्यवाही के बारें में बताया गया साथ ही उन्हें पुलिस थाने की कार्यवाही किस प्रकार की जाती है, इस बारे में भी विस्तृत रूप से समझाया गया।
      विद्यार्थी जीवन में व्यक्तित्व का विकास अति महत्वपूर्ण होता है यही वह उम्र होती है जब एक कच्चे घड़े को नया एवं सुंदर रुप दिया जाता है, की ओर विशेष ध्यान दें, इस हेतु व्यक्तित्व विकास के संबंध में टिप्स भी दिए गए।
      बच्चों के साथ बढ़ रहे अपराधों को रोकने के लिए बाल यौन शोषण व इनके कानूनी प्रावधानों के संबंध में भी जानकारी दी गयी।
      पोषक आहार जो शारीरिक एवं मानसिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है एवं विभिन्न प्रकार के रोगों से भी हमारे शरीर की रक्षा करने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है इस संबंध में भी विस्तृत रूप से बताया गया। कुछ भी गलत होने पर आप सूचना किसको और कैसे दें इस संबंध में भी बच्चों को बताया गया।
         उपरोक्त प्रशिक्षण के दौरान थाना प्रभारी छत्रीपुरा श्री एस एस जादौन, थाना प्रभारी देपालपुर श्री गोपाल परमार, जिला प्रभारी रेडियो श्रीमती दुर्गा गर्ग, डॉ साक्षी तिवारी, उप निरीक्षक रेडियो जितेंद्र शाक्य, उप निरीक्षक रेडियो हरवक्ष यादव, सहायक उपनिरीक्षक चिंतामणि तिवारी महिला आरक्षक सोनाली सिंह के साथ साथ चाइल्ड केयर के सदस्य भी उपस्थित रहे






No comments:

Post a Comment