Saturday, November 3, 2018

शराब पीने की लत से परेशान हुआ परिवार, तो युवक ने अवसाद में आकर किया आत्महत्या का प्रयास। · शराब के नशे में पत्नि से करता था युवक लड़ाई झगड़ा, मना करने पर लगा रहा था फांसी, संजीवनी हेल्पलाइन ने बचाई जान।


·      
इन्दौर-दिनांक 03 नवम्बर  2018- पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणचारी मिश्र के निर्देशन मे इंदौर पुलिस द्वारा संचालित ''संजीवनी''-एक कदम जीवन की और हेल्पलाईन द्वारा नकारात्मक विचारों से ग्रसित होकर जीवन से हताश एवं परेशान लोगों की मनोचिकित्सकों की सहायता से परामर्श काउंसलिंग कराई जाकर उनको नकारात्मक विचारों से उबारने हेतु हरसंभव प्रयास किये जा रहे हैं। पुलिस अधीक्षक मुखयालय श्री यूसुफ कुरैशी एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक क्राईम ब्रांच श्री अमरेन्द्र सिंह के मार्गदर्शन मे इंदौर पुलिस द्वारा संचालित संजीवनी हेल्पलाईन द्वारा किये गये सराहनीय प्रयासों से कई पीड़ितो को मानसिक तनाव तथा आवासदों के कारण आत्महत्या जैसे गलत कदम उठाने जा रहे दौर से उबारने मे मदद मिली है।
       संजीवनी हेल्पलाईन नंबर 7049108080 पर सूचना प्राप्त हुई थी कि विशाल वर्मा (परिवर्तित नाम) उम्र 30 साल निवासी सूरज नगर खजराना इंदौर, स्वयं को घर के कमरे में आत्म्हत्या करने की कोशिश कर रहा है पीड़ित व्यक्ति के विषय में उसके परिवारजनो ने विशाल द्वारा किये जा रहे आत्मदाह करने के प्रयास की सूचना संजीवनी हेल्पलाईन को दी थी। सूचना मिलते ही संजीवनी हेल्पलाईन द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए थाना खजराना पुलिस को आवश्यक दिशा निर्देश देकर पीड़ित को आत्महत्या करने से रोकने के लिये तत्काल मौके पर रवाना किया गया जिसके परिपेक्ष्य में थाना खजराना द्वारा पुलिस टीम ने घटनास्थल पर पहुंचकर विशाल को आत्महत्या करने से रोका साथ ही पीड़ित विशाल को प्राथमिक चिकित्सीय उपचार दिया गया उपचार के तुरन्त बाद विशाल व उसकी पत्नी को कांउसलिग हेतु संजीवनी हेल्पलाईन केन्द्र लाया गया।
       
         संजीवनी की टीम द्वारा दौरान विशाल से उपरोक्त घटना के संबंध में पूछताछ की गई तो तब विशाल ने बताया कि उसका, स्वयं की पत्नि से विवाह के बाद से ही मनमुटाव था चूकि विशाल शराब का नशा करने का आदी है तथा इसी बात की रोकटाक से अक्सर उसका पत्नि से विवाद होता था शराब का आदी होने के कारण नशे की लत ना छोड़ पाने की वजह से प्रतिदिन उनके मध्य परस्पर होने वाले विवाद से परेशान होकर विशाल ने अपनी जीवन लीला को समाप्त करने का मन बना लिया था तथा इन्हीं कारणों से वह दिन प्रतिदिन अवसाद से ग्रस्त होने लगा था। खराब पारिवारिक संबंधों तथा विवाद की स्थिति उत्पन्न होने पर शराब के नशे मे विशाल ने स्वयं को कमरे मे बंद कर फांसी लगाने का प्रयास किया था जिसकी सूचना मिलते ही संजीवनी हेल्पलाईन द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए विशाल को आत्महत्या करने से रोका गया तथा विशाल की सपत्नि मनोचिकित्सक परामर्शदात्री से काउंसलिग कराई गई जिसके परिणास्वरूप विशाल और उनकी पत्नि सामान्य स्थिति मे होकर खुशहाली से वैवाहिक जीवन व्यतीत कर रहे हैं।

        इंदौर पुलिस द्वारा जनसामान्य से यह अपील की जाती है कि ऐसे किसी भी अवसादग्रस्त व्यक्ति के संबंध मे जानकारी प्राप्त होने पर, जोकि आत्महत्या जैसे विचार मन मे लाता है या अन्य किसी प्रकार के अवसाद से ग्रसित है तो इसकी सूचना इंदौर पुलिस द्वारा संचालित की जा रही संजीवनी हेल्पलाईन के मोबाईल नंबर 7049108080 पर दें ताकि ऐसे निराशावादी हताश तथा जीवनलीला समाप्त करने की मन में ठान चुके लोगों को विद्गोषज्ञों द्वारा उचित परामर्श मुहैया कराई जाकर आत्महत्या करने से रोका जा सके।

हमारा संकल्प - आपकी सुरक्षा
संजीवनी हेल्पलाईन - 7049108080

No comments:

Post a Comment