Thursday, November 1, 2018

फेसबुक आई0डी0 हैक कर युवतियों को पोर्न वीडियों भेजने वाला आरोपी क्राईम ब्रांच इंदौर की गिरफ्त में।


·        
  • ·        आरोपी स्वयं की पहचान छुपाकर, कर रहा था आवेदक को बदनाम।
  • ·        आरोपी ने बदला लेने की नियत से की थी, आवेदक की आई0डी0 हैक।
  • ·        आरोपी प्रायवेट कंपनी में सेल्स मार्केटिंग का काम करता था।


इन्दौर-दिनांक 01 नवम्बर  2018- पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा शहर मे बढ़ रही ऑनलाईन फ्रॉड एवं सायबर क्राईम की घटनाओं पर उचित वैधानिक कार्यवाही करने हेतु क्राईम ब्रांच को निर्देशित किया गया है। उक्त निर्देशों के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक मुखयालय इन्दौर श्री मो0 यूसुफ कुरैशी के मार्गददर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक क्राईम ब्रांच श्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा क्राईम ब्रांच की टीम को सायबर अपराधों को अंजाम दे रहे आरोपियों की पतासाजी कर पकड़कर उनके विरूद्ध विधिसंगत कार्यवाही किये जाने हेतु समुचित दिशा-निर्देश दिये गये है।
क्राईम ब्रांच इन्दौर को सायबर अपराधों के संबंध में विभिन्न प्रकार के शिकायती आवेदन लगातार प्राप्त हो रहे है। इसी तारतम्य में क्राईम ब्रांच कार्यालय में आवेदक मिंकू वर्मा पिता विपत वर्मा उम्र 26 साल निवासी पंचशील नगर न्यू लोहामण्डी द्वारा शिकायत आवेदन पत्र प्रस्तुत किया गया था, जिसमें उसने लेख किया था कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने उसकी फेसबुक आई0डी0 हैक कर ली है जो कि आवेदक की फेसबुक प्रोफाईल में शामिल महिलाओं को अश्लील मैसेज/पोर्न वीडियो भेज रहा है। आवेदक ने बताया कि उसे इस विषय में तब पता चला, जब उसकी महिला मित्रों ने इस प्रकार के वीडियो भेजने पर आपत्ति जताते हुये आवेदक से कहासुनी की। इस प्रकार अज्ञात व्यक्ति ने आवेदक की फेसबुक आई0डी0 हैक कर उसके चरित्र को बदनाम किया साथ ही महिलाओं को अश्लील मैसेज तथा पोर्न वीडियो भेजकर उनके साथ अभद्रता की।
प्राप्त शिकायत आवेदन पत्र को गंभीरता से संज्ञान में लेते हुये क्राईम ब्रांच की टीम द्वारा जांच शुरू की गई। शिकायत जांच के दौरान क्राईम ब्रांच की टीम ने, कुशल योग्यता तथा उच्च व्यवसायिक दक्षता का परिचय देते हुये सूक्ष्मता से तकनीकी विशलेषण के आधार पर यह तथ्य ज्ञात किया कि वह आई0डी0 इंदौर के ही निवासी सतीश रायकवार नामक व्यक्ति के माबाईल फोन में लॉगिन कर उपयोग की गई है। बाद क्राईम ब्रांच की टीम द्वारा सतीद्गा रायकवार पिता वृंदावन रायकवार उम्र33 साल निवासी 115 रामनगर मूसाखेड़ी इंदौर को घेराबंदी कर पकड़ा जिससे पुलिस टीम द्वारा उक्त कृत्य के संबंध में पूछताछ की गई तो आरोपी सतीश रायकवार ने बताया कि उपरोक्त फेसबुक आई0डी0 (जोकि मिंकू सिंह वर्मा के नाम पर थी) को लॉगिन करते समय उसने यूजर नेम तथा पासवर्ड दोनों जगह पर आवेदक मिंकू वर्मा का वीआईपी सारीज का मोबाईल नम्बर लिखा था, जिससे आरोपी आवेदक की फेसबुक आई0डी0 को खोलने में सफल हो गया था, जिस पर आरोपी द्वारा आवेदक की फेसबुक आई डी का उपयोग कर महिलाओं को पोर्न वीडियों भेजकर अभद्र तथा अश्लील हरकत की थी। आरोपी सतीश ने अपना जुर्म कबूल करते हुये पुलिस टीम को बताया कि उसने ओ0एल0एक्स0 पर कुछ समय पूर्व हार्ड डिस्क की खरीददारी करते समय एक प्रचार देखा था जिसमें आवेदक हार्ड डिस्क को बेचना चाहता था। आरोपी ने बताया कि उसने आवेदक से संपंर्क कर हार्ड डिस्क क्रय की थी जिसको करीबन तीन माह तक उपयोग किया था किंतु तीन माह उपयोग करने के बाद वह हार्ड डिस्क खराब हो गई थी, जिसे वापस करने के लिये आरोपी सतीश ने विक्रेता मिंकू से संपंर्क किया था किंतु तत्समय मिंकू ने उक्त उपयोग की हुई खराब हार्ड डिस्क को वापस लेने से मना करते हुये आरोपी से संपंर्क खत्म कर लिया था, इसी बात से नाराज व आहत होकर आरोपी सतीद्गा ने आवेदक को फेसबुक पर फॉलो करना शुरू किया व आवेदक की फेसबुक आई0डी0 को लॉगिन करने के उद्देश्य् से उसने आवेदक के मोबाईल नम्बर को यूजर नेम तथा पासवर्ड दोनों जगह लिखकर प्रोफाईल को लॉगिन किया जिसमें वह सफल हो गया तथा कई दिनों तक वह इस प्रकार मिंकू वर्मा नामक व्यक्ति की फेसबुक आई0डी0 से उसमें सम्मिलित युवतियों को अश्लील मैसेज तथा पोर्न वीडियों भेजता रहा। आवेदक की शिकायत पर कार्यवाही करते हुये क्राईम ब्रांच की टीम ने प्रकरण के अज्ञात आरोपी के रूप में आरोपी सतीश रायकवार पतासाजी कर उसको पकड़ने में सफलता प्राप्त की है। टीम द्वारा आरोपी सतीश को अग्रिम वैधानिक कार्यवाही हेतु पुलिस थाना जूनी इंदौर के अपराध क्र 481/18 धारा 43, 66, 67 अआई0टी0 एक्ट के तहत थाना जूनी इंदौर के सुपुर्द किया गया है। आरोपी सतीश मूलतः मूसाखेड़ी इंदौर का ही रहने वाला है, जो कि इंदौर में ही टूथ पेस्ट की सेल्स तथा मार्केटिंग का कार्य करता है।

इंदौर पुलिस द्वारा जनसामान्य से यह अपील की जातीहै कि सोद्गाल मीडिया एवं अन्य अपने ई-मेल व अन्य आई0डी के यूजर नेम व पासवर्ड सामान्यतः ऐसे ना रखें जा कि आपके मोबाईल नम्बर या जन्मतिथि अथवा अन्य इस प्रकार के न हो, जिसे आसानी से प्राप्त करना संभावित हो। हमेशा पासवर्ड जटिल रखें जिसमें विद्गोष वर्ण व अंकों को शामिल करें तथा यह हमेशा गोपनीय रखें तथा समय समय पर बदलते रहें। सोशल मीडिया पर अनजान लोगों को मित्र ना बनाये। किसी भी प्रकार की धमकी आदि सोशल मीडिया पर मिलने पर पुलिस को सूचित करें।

सायबर हेल्पलाईन : - 7049124444, 7049124445
हमारा संकल्प - आपकी सुरक्षा



No comments:

Post a Comment