Friday, September 7, 2018

· क्राईम ब्रांच इन्दौर की कार्यवाही में डकैती की योजना बनाते 05 हथियारबंद आरोपी गिरफ्तार। · आरोपियों के कब्जे से 03 पिस्टल मय कारतूस, सहित चाकू/तलवार भी हुए बरामद। · पेट्रोल पंप लूटने की योजना बना रहे थे आरोपी, वारदात को अंजाम देने से पहले ही चढ़े पुलिस के हत्थे।




इन्दौर-दिनांक 07 सितंबर 2018-शहर में चोरी/नकबजनी, लूट, डकैती जैसी आपराधिक गतिविधयों में संलिप्त आरोपियों की पतारसी कर पूर्व में घटित वारदातों का खुलासा करने तथा वर्तमान में बेहतर आसूचना संकलन कर घटनाओं को घटित होने से रोकनें के लिये संदिग्ध आरोंपियों की धरपकड़ कर उन पर विधिसंगत कार्यवाही करने हेतु पुलिस उप महानिरीक्षक श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा इंदौर पुलिस को निर्देशित किया गया है। उक्त निर्देशो के पालन में पुलिस अधीक्षक (मुखयालय) मो. युसुफ  कुरैशी के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (क्राइम) श्री अमरेन्द्र सिंह के द्वारा क्राईम ब्रांच की एक टीम को इस बिन्दु पर योजनाबद्ध तरीके से कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया था।
        क्राईम ब्रांच इन्दौर की टीम ने अपराधों पर अंकुश लगाने हेतु आसूचना संकलन के लिये अपना मुखबिर तंत्र सक्रिय किया, जिसके परिणामस्वरूप क्राईम ब्रांच की टीम को सूचना प्राप्त हुई कि कुछ हथियारबंद बदमाश वैष्णव कॉलेज के पास के पास छुपकर, शुक्ला पेट्रोल पंप को लूटने की योजना बना रहे हैं। सूचना पर क्राईम ब्रांच की टीम द्वारा थाना बाणगंगा पुलिस के साथ मिलकर कार्यवाही करते हुए आरोपी 1. सूरज उर्फ सोनू पिता आनंद सिंह चौहान नि. भागीरथपुरा इंदौर, 2. रोहित पिता रामसनेही बौरासी निवासी बाबू मराठा का भट्‌टा बाणगंगा इंदौर, 3. मोनू उर्फ मोहन पिता प्रहलाद सिंह निवासी विजयवर्गीय नगर इंदौर, 4. अनिल चावला पिता दिलीप चावला निवासी आकाश नगर शिव मंदिर के पास इंदौर तथा 5. शुभम राजपूत पिता भानुप्रताप निवासी शिव मंदिर के सामने बंगाली चौराहा इंदौर को घेराबंदी कर पकड़ा। उपरोक्त सभी आरोपी वैष्णव कॉलेज के पास शुक्ला पेट्रोल पंप के पीछे खाली मैदान में इकट्‌ठे होकर शुक्ला पेट्रोल पंप को लूटने की योजना बना रहे थे। पुलिस पार्टी के द्वारा आरोपियों की तलाशी लेने पर उनके कब्जे से क्रमशः सूरज उर्फ सोनू चौहान के पास से एक देशी पिस्टल मय जिन्दा कारतूस के, आरोपी रोहित बौरासी के कब्जे से एक रिवाल्वर मय जिन्दा कारतूस के, मोनु उर्फ मोहन सिंह के कब्जे से एक तेज धारदार तलवार एवं एक टामी, अनिल चावला से एक देशी कट्‌टा मय कारतूस के एवं शुभम राजपूत से एक चाकू तड़तड़ीदार बरामद किया जाकर, आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

पकड़े गये सभी आरोपीगण अपराधिक प्रवृत्ति के होकर आदतन अपराधी है। आरोपी शुभम राजपूत पूर्व में भी लड़ाई झगड़ा, मारपीट, डकैती, अवैध हथियार रखने के अपराधों में जेल जा चुका है तथा अपने साथियों के साथ अक्सर अवैध गतिविधियों में लिप्त रहता है जो कि नशा करने का आदि है। आरोपी अनिल चावला चोईथराम मंडी चौराहे पर ताला चाबी बनाने की दुकान लगाता है तथा इसी दुकान की आढ़ में वह अवैध पिस्टल- कट्‌टे बेचने एवं चोरी आदि के अपराधों में लिप्त रहा है जिसका आपराधिक रिकार्ड पाया गया। आरोपी मोनू उर्फ मोहन सिंह पूर्व में भी मारपीट, जान से मारने की नीयत से हमला करने एवं अवैध हथियार रखने के अपराध में जेल जा चुका है तथा अपने साथियों के साथ आपराधिक गतिविधियों में सक्रिय रहता है। आरोपी मोनू भी नशा करने का आदि है। आरोपी रोहित बौरासी तथा आरोपी सूरज उर्फ सोनू चौहानपूर्व में अवैध हथियार के प्रकरणों में भी जेल में निरूद्ध किये जा चुके हैं जो कि नशे के सेवन करने के आदि है तथा नशे के लिये रूपयों की आवश्यकता के चलते ये गिरोह संगठित कर पेट्रोल पंप को लूटने की योजना बना रहे थे। जिसके संबंध में आसूचना संकलन के दौरान मुखबिर तंत्र के माध्यम से प्राप्त सूचना के आधार पर क्राईम ब्रांच व थाना बाणगगां की पुलिस की संयुक्त टीम ने पांचों आरोपियों को वारदात घटित करने से पूर्व ही धरदबोचा। बाद आरोपियों के विरूद्ध थाना बाणगंगा पर अपराध क्रमांक 935/18 धारा 399, 402 एवं 25, 27 आर्म्स एक्ट के तहत पंजीबद्ध किया गया जाकर वैधानिक कार्यवाही की जा रही है। आरोपियों की गिरोह में अन्य संलिप्त अपराधियों तथा उनके द्वारा घटित की गई वारदातों के संबंध में विस्तृत पूछताछ की जा रही है।





No comments:

Post a Comment