Sunday, July 8, 2018

अभियोजन अधिकारीयों की समीक्षा बैठक का आयोजन




इन्दौर-दिनांक 08 जुलाई 2018- आज दिनांक 08.07.18 को इंदौर पुलिस कंट्रोल रूम के सभागार में श्री राजेन्द्र कुमार, पुलिस महानिदेशक (संचालक, म.प्र. लोक अभियोजन) भोपाल व्दारा इंदौर संभाग के अभियोजन अधिकारीगणों की, विचाराधीन अपराधिक प्रकरणों के संबंध में समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। उक्त बैठक में इन्दौर संभाग के समस्त अभियोजन अधिकारीगण एवं पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणचारी मिश्र के निर्देशन में अति. पुलिस अक्षीक्षक (मुखयालय) श्रीमती मनीषा पाठक सोनी भी उपस्थित रही। उपस्थित अधिकारियों द्वारा प्रत्येक जिलो के अपराधों की समीक्षा की गयी जिसमें मुखय रूप से चिन्हित एवं सनसनीखेज गंभीर अपराधों एवं महिलाओं एवं बच्चियों से संबंधित विचाराधीन अपराधो के संबंध में चर्चा की गयी।
     श्री राजेन्द्र कुमार व्दारा मुखय रूप से संभाग के अभियोजन अधिकारीगणों को यह निर्देशित किया गया कि, न्यायालय में लंबित महिलाओं संबंधी अपराधों में एवं चिन्हित जघन्य एव सनसनीखेज गंभीर अपराधों में नियमित कैडर के अभियोजन अधिकारी ही  उपस्थित रहकर पैरवी करे। इसके अतिरिक्त 5 वर्ष से अधिक की समयावधि के लंबित पुराने प्रकरणों के कारणों पर विचार करे एवं न्यायालय एवं पुलिस अधिकारी से समन्वयन स्थापित कर इन प्रकरणों के शीध्र निराकरण का प्रयास किया जावे ।
श्री राजेन्द्र कुमार व्दारा यह भी बताया गया कि, माननीय मुखयमंत्री महोदय व्दारा चिन्हित जघन्य एव सनसनीखेज अपराध/ पाक्सो एक्ट के तहत विचाराधीन प्रकरणों की नियमित रूप से मानिटरिंग की जा रही है और इन प्रकरणों मे ंसजा के प्रतिशत में भी लगातार वृद्धि हुर्इ्र होकर सजा का प्रतिशत 80 रहा है। म0प्र0 में चिन्हित जघन्य एव सनसनीखेज अपराधो के 4 प्रकरणों में मृत्युदंड (फांसी) की सजा हुई है, इन प्रकरणों में भी न्यायालय में नियमित कैडर के अधिकारी उपस्थित हुए है। कार्यक्रम का संचालन श्री मो. अकरम शेख जिला लोक अभियोजन अधिकारी इंदौर व्दारा किया गया।


No comments:

Post a Comment